एडवेंचर, सुंदर वादियां और टेस्टी फूड, इनका भरपूर लुत्फ उठाना हो तो जाएं गंगटोक

By मेघना वर्मा | Published: April 19, 2018 11:22 AM2018-04-19T11:22:46+5:302018-04-19T11:22:46+5:30

गंगटोक जा रहे हैं तो यहां के मोमोज खाना ना भूलें। यहां के मोमोज देश भर में प्रसिद्ध है।

Gangtok Tourism Guide, what to visit in Gangtok, Sikkim | एडवेंचर, सुंदर वादियां और टेस्टी फूड, इनका भरपूर लुत्फ उठाना हो तो जाएं गंगटोक

एडवेंचर, सुंदर वादियां और टेस्टी फूड, इनका भरपूर लुत्फ उठाना हो तो जाएं गंगटोक

शहर की भीड़ और प्रदूषण से दूर जाना चाहते हैं और प्राकृतिक सुंदरता को करीब से मेहसू करना हो तो सिक्किम की राजधानी गंगटोक आपके लिए परफेक्ट ट्रेवल डेस्टिनेशन हो सकती है। इसकी खूबसूरती इतनी मनमोहक है मानो हम किसी अलग ही दुनिया में आ गए हों। सिक्किम की खूबसूरती को निहारने के लिए आपको कई दिन लग सकते हैं। अगर आप चार-पांच दिन के टूर पर जा रहे हैं, तो ईस्ट सिक्किम घूम सकते हैं। सिक्किम चार हिस्सों में बंटा है- ईस्ट, वेस्ट, नार्थ और साउथ। ईस्ट सिक्किम में गंगटोक बेहद आकर्षक जगह है। गंगटोक को कश्मीर के बाद धरती का दूसरा स्वर्ग कहा जा सकता है। कंजनजंगा की पहाड़ियों से घिरे इस शहर की खूबसूरती ऐसी है कि बस आंखें ठहर जाती हैं।

गंगटोक में घूमने लायक जगहें

1. बकथांग वाटर फाल

गंगटोक घूमने की शुरुआत आप यहां के एकलौते वाटरफाल से कर सकते हैं।एम जी रोड के काफी पास होने के कारण भी यहां पर पर्यटको की भीड़ लगी रहती है। वाटरफाल के पास एक पुल बनाया हुआ है जिस पर से लोग झरने के पानी का मजा और नजदीक से ले सकते हैं । यहीं पास में एक ओपन एयर रैस्टोरैंट बना है जिस पर चाय काफी पी कर आप अपनी साड़ी चिंताओं से दूर जा सकते हैं।

2. फूलों की प्रदर्शनी

ये भी गंगटोक का की खूबसूरती में रंग भर देता है।गंगटोक के लोग फूलों को काफी पसंद करते हैं । यहां पर एक आदमी का प्रवेश शुल्क 20 रूपये है। फूलों के गार्डन में  अंदर घुसने पर फूलो की मनमोहक खूश्बू और नयी नयी किस्मे आपका मन मोह लेती हैं।

प्राकृतिक खूबसूरती का गढ़ है मुन्नार, सिर्फ हनीमून ही नहीं गर्मी की छुट्टियों के लिए भी है बेस्ट

3. ताशी व्यू प्वांइट

ये जगह इसलिये प्रसिद्ध है क्योंकि यहां से कंचनजंगा का बहुत अच्छा दृश्य दिखता है । ध्यान रहे आसमान साफ़ होने पर ही यह दृश्य आप अपने आँखों में कैद कर पाएंगे।ऐसा खूबसूरत नजारा देखने के लिए आपको सुबह 5 बजे यहां पर आना होगा । ये जगह ऐसी जगह पर है जो कि गंगटोक की ऊंची पहाड़ियों में से एक है और यहां से 360 ​डिग्री नजारा देखा जा सकता हैं।

4. गणेश टांक

गणेश टांक या​नि गणेश जी का मंदिर। यहां पर हिंदू मंदिरो को टांक कहा जाता है। मंदिर छोटा है पर यहां आने वाले भक्तों की संख्या दिन चढ़ते ही बढ़ने लगती है। मंदिर के ऊपर से दिख रहे नजारे मन मोहने के लिये काफी हैं, यहां से हिमालयन जूलोजिकल पार्क का रास्ता सिर्फ पांच मिनट का है ।

5. हनुमान टांक

करीब 1900 मीटर की उंचाई पर स्थित इस मंदिर प्रांगण में जगह जगह फूलों की भरमार है । मंदिर में कई फ्लोर हैं जिन पर सीढीयो द्धारा एक के बाद एक चढकर जाते हैं। यहां की सबसे ऊंची मंजिल से आप गंगटोक के प्राकृतिक नजारों का दृश्य देख सकते हैं। 

प्री-वेडिंग शूट को देना हो 'रॉयल' लुक, तो बीकानेर के ये महल बन सकते हैं बेस्ट चॉइस

6. मोनेस्ट्री

गंगटोक की इस मोनेस्ट्री में गुरू पदमसंभव की बहुत बड़ी मूर्ति स्थापित की गयी है।मठ के चारों ओर परिसर में लामाओ के रहने के लिये कमरे बने है। आप यहां अपना समय बिताकर मन की शांति पा सकते हैं।


7. रोप वे

अपनी ट्रिप पर कुछ ऐडवेंचर करने का मन हो तो आप गंगटोक में रोप-वे का सफर कर सकते हैं।बर्फ से घिरी पहाड़ियों पर जब आप रोप-वे का सफ़र करेंगे तो आपकी साड़ी चिंताएं उन अद्भुत नजरों में कहीं गम हो जायेंगी.

8. गंगटोक में क्या खाएं

गंगटोक जा रहे हैं तो यहां के मोमोज़ खाना बिल्कुल ना भूलें।आपके शहर के मोमोज यही से निकल कर आये हैं क्यूंकि यहां के मोमोज देश भर में प्रसिद्ध है।इसके अलावा यहां पोर्क और पकी हुई सब्जियों को आटे में लपेट कर भांप में पकाया जाता है और सूप के साथ परोसा जाता है। वा-वाई एक और लोकप्रिय भोजन है, जो नूडल्स से बनता है। गंगटोक में उपलबध नूडल से बने अन्‍य लोकप्रिय भोजनों में थुपका, चाउमिन, थनथुक, फकथू वानटन और ग्‍याथुक शामिल हैं। इसके अलावा, सिक्किम पर्यटन विभाग दिसंबर के महीने में गंगटोक में हर साल एक वार्षिक खाद्य एवं संस्कृति उत्सव का आयोजन करता है।

इस उत्सव में सिक्किम के बहु सांस्‍कृतिक व्‍यंजनों के स्‍टॉल लगाये जाते हैं, जहां  पारंपरिक ढंग से उन्‍हें सजाया जाता है।इस मौके पर दर्शकों के मनोरंजन के लिये संगीत एवं लोक नृत्य के प्रदर्शन किये जाते हैं। यह समारोह शहर में एमजी मार्ग पर टाइटैनिक पार्क में आयोजित किया जाता है।

(फोटो- द नेशनल, विकिपीडिया, ओयो, अलामी)

Web Title: Gangtok Tourism Guide, what to visit in Gangtok, Sikkim

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे