विश्व योग दिवस 2018: जानिए 5 बातें उस बिल्डिंग के बारे में जहां आज पीएम मोदी ने किया योग

By मेघना वर्मा | Published: June 21, 2018 11:17 AM2018-06-21T11:17:13+5:302018-06-21T11:17:13+5:30

एफआरआई में कुल 7 बड़े संग्रहालय हैं। जिसमें आपको दुनिया भर के कुछ बेहद अनोखी चीजें देखने को मिल जाएगी।

International yoga day: fri building in dehradun, know more about the interesting facts of this building | विश्व योग दिवस 2018: जानिए 5 बातें उस बिल्डिंग के बारे में जहां आज पीएम मोदी ने किया योग

विश्व योग दिवस 2018: जानिए 5 बातें उस बिल्डिंग के बारे में जहां आज पीएम मोदी ने किया योग

विश्व योगा दिवस के मौके पर सुबह से ही देहरादून के एफआरआई बिल्डिंग पर पूरी दुनिया की नजर टिकी हुई है। तमाम मीडिया के कैमरे उसकी ओर अपना रूख कर रहे हैं। देश के पीएम, नरेन्द्र मोदी ने इसी बिल्डिंग में योग करके देश को स्वस्थय रहने और फिट रहने की सलाह दी है। खूबसूरत वादियों के बीच इस बिल्डिंग को देश नहीं बल्कि विदेशी भी अच्छी तरह जानने लगे हैं। सिर्फ आज से ही नहीं बल्कि कई सालों से इस बिल्डिंग को लेकर लोगों में चर्चाएं होती आई हैं। पीएम मोदी के साथ 50 हजार लोगों से खचाखच भरे इस एफआरआई की बिल्डिंग में क्या है खास आज हम आपको बताएंगें। 

111 साल पुरानी है ये इमारत

450 हेक्टर में फैली इस इमारत में घुसते ही आपको टिकट खरीदना पड़ेगा। जिसके बाद एक सफेद गाड़ी आपको बिल्डिंग में अन्दर तक ले जाएगी। लगभग दो से तीन किलोमीटर के बाद आप एफआरआई की इमारत के सामने पहुंच जाएंगे।  1906 में एफआरआई की स्थापना इम्पीरियल फॉरेस्ट इंस्टीट्यूट के रूप में की गई थी। जिसे आज लोग देश से ही नहीं पूरी दुनिया से देखने आते हैं। बिल्डिंग का डिजाइन विलियम लुटियंस ने तैयार किया था।

उड़द की दाल से जोड़ी गई है पूरी इमारत

हैरान मत होइए यह सच है। इस इमारत का निर्माण करने के लिए रोम और ग्रीक वास्तुकला का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही इस इमारत को जोड़ने या बनाने के लिए चूना और उड़द की दाल के मिक्षण का उपयोग किया गया है। इसकी चमक और मजबूती आज भी इसे सबसे अलग बनाती हैं। 

ये भी पढ़ें- इस किले की दीवार को कहते हैं द ग्रेट वॉल ऑफ इंडिया, देश-विदेश से आते हैं पर्यटक

दुनिया भर वानिकी शोध के लिए है फेमस

वैसे तो देश भर के सैलानी हर साल इसकी खूबसूरती देखने आते हैं लेकिन एफआईआर दुनिया भर में अपने वानिकी शोध के लिए फेमस है। यहां कई और भी संस्थान हैं, जिसमें इंदिरा गांधी वन प्रशिक्षण अकादमी, भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद प्रमुख है।

800 साल पुराने पेड़ के साथ सदियों पुरानी बल्लियों को मिली है जगह

एफआरआई में कुल 7 बड़े संग्रहालय हैं। जिसमें आपको दुनिया भर के कुछ बेहद अनोखी चीजें देखने को मिल जाएगी। इनमें सबसे खास होगा 800 साल पुराने पेड़ का कटा हुआ तना। जी हां सदियों के पुराने इस तने को इनपर बनी हुई लकीरों को पहचान कर की गई है। इसे सुरक्षित रखने के लिए कई तरह के पेंट का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा यहां बहुत ही पुरानी बांस-बल्लियों या लकड़ी के डंडों को देखा जा सकता है। 

ये भी पढ़ें - विश्व योग दिवस 2018: केरल की खूबसूरत वादियों में 20 देशों के 60 एम्बेसडर एक साथ करेगें योग

कई फिल्मों की हो चुकी है शूटिंग

जी हां सिर्फ पर्यटक ही नहीं बल्कि इस बिल्डिंग की खूबसूरती को पूरा बॉलिवुड भी कायल है। स्टूडेंट ऑफ दी ईयर का रट्टा मार गाना हो या पहेली के वो सीन, आपने इस बिल्डिंग को ज्यादातर देखा होगा। इसके अलावा भी  पान सिंह तोमर, रहना है तेरे दिल में, कृष्णा कॉटेज, अरमान, घर का चिराग जैसी बड़ी फिल्में एफआरआई में शूट हो चुकी हैं।  

इसके अलावा भी यहां कई टीवी शो की शूटिंग की गई है।  जिनमें पहरेदार पिया की, ये रिश्ता क्या कहलाता है, जिया जले, दुल्हन जैसे शो शामिल हैं।

Web Title: International yoga day: fri building in dehradun, know more about the interesting facts of this building

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे