विश्व योग दिवस 2018: केरल की खूबसूरत वादियों में 20 देशों के 60 एम्बेसडर एक साथ करेगें योग

By मेघना वर्मा | Published: June 19, 2018 02:00 PM2018-06-19T14:00:00+5:302018-06-19T14:03:48+5:30

योग दिवस पर केरल टूरिज्म की ओर से कराए जा रहे इस योग कार्यक्रम की शुरूआत त्रिवंद्रम से हुई।

International Yoga Day 2018: 60 Ambassadors from 20 countries will participate in Yoga Ambassador Tour in Kerala | विश्व योग दिवस 2018: केरल की खूबसूरत वादियों में 20 देशों के 60 एम्बेसडर एक साथ करेगें योग

International Yoga Day 2018: Yoga Ambassador Tour in Kerala to be attended by 60 Countries

विश्व योग दिवस के लिए देश के तमाम शहरों में तैयारियां जोरो पर हैं। कहीं पीएम मोदी के स्वागत की तैयारियां चल रही हैं तो कहीं लोग पहले से ही योग की प्रेक्टिस करते दिख रहे हैं। ऐसे में दक्षिण भारत के केरल में योग दिवस का कुछ अलग ही नजारा देखने को मिल रहा है। इस योग दिवस पर केरल की खूबसूरत वादियों में सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशी भी योग करते दिखाई देंगे। जी हां, केरल टूरिस्ट डिपार्टमेंट की ओर से योग दिवस पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें 20 से भी ज्यादा देशों के 60 योगा एक्सपर्ट योग करते दिखाई देंगें। आइए जानते हैं क्या होगा इस योग दिवस में खास और दस दिवसीय इस आयोजन में किन जगहों पर लोग करेगें योग। 

त्रिवंद्रम से शुरू हुआ कार्यक्रम

योग दिवस पर केरल टूरिज्म की ओर से कराए जा रहे इस योग कार्यक्रम की शुरूआत त्रिवंद्रम से हुई। जहां की हल्की बारिश में 20 देशों के योगा एक्सपर्ट को बुलाया गया है। इन योगा एक्सपर्ट में मलेशिया, यूएस, नेपाल जैसे 20 देशों से 60 लोगों को बुलाया गया है जो विश्व योगा दिवस पर केरल के अलग-अलग जगहों पर योग करते नजर आएगें। 

मुन्नार के साथ कोच्ची में खत्म होगा सफर

दस दिन के इस आयोजन की शुरुआत त्रिवंद्रम से होगी और योग दिवस यानी 21 जून को खत्म कोच्ची में होगी। इस कार्यक्रम को करवाने का मुख्य उद्देश्य केरल को एक ग्लोबल तौर पर योग से जोड़ने और यहां की योग परंपरा को बनाए रखने के लिए किया गया है। 

केरल के कल्चर और संस्कृति की दिखेगी झलक

इस कार्यक्रम में ना सिर्फ योग की अलग-अलग मुद्राओं को दिखाया जाएगा बल्कि केरल टूरिज्म की तरफ से हो रहे इस आयोजन में केरल की संस्कृति भी देखने को मिलेगी। प्राचीन इतिहास से ही केरल का योग से गहरा नाता रहा है। जिसके बारे में देशी और विदेशी दोनों पर्यटकों को बताया जाएगा। इसके साथ ही हर केरल के कल्चर की रंगा-रंगा कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएगें। 

ट्रेडिशनल केरल फूड ही किया जाएगा सर्व

दस दिन तक चलने वाले इस योग कार्यक्रम में केरल के ट्रेडिशनल फूड को ही सर्व किया जाएगा। इसके अलावा सभी योगा एक्सपर्ट को सात्विक भोजन भी खिलाया जाएगा। इसके अलावा हर दिन के लिए यहां केरल के फेमस फूड को ही खिलाया जाएगा। 

English summary :
International Yoga Day 2018: Yoga Ambassador Tour in Kerala to be attended by 20 Ambassadors from 60 Countries in Kerala this 21st June 2018.


Web Title: International Yoga Day 2018: 60 Ambassadors from 20 countries will participate in Yoga Ambassador Tour in Kerala

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे