गुरु पूर्णिमा पर मथुरा-वृंदावन जा रहे यात्री ध्यान दें, ट्रैफिक से बचने के लिए ये रूट ना पकड़ें

By गुलनीत कौर | Published: July 16, 2019 11:40 AM2019-07-16T11:40:00+5:302019-07-16T11:40:00+5:30

मंदिर जाने के सीधे रास्ते में बढ़ती हुई गाड़ियां और सड़क के किनारे की पार्किंग भी ट्रैफिक के बढ़ने का कारण बन रही हैं।

Guru Purnima 2019 special: easy travel tips for mathura vrindavan traffic rout analysis | गुरु पूर्णिमा पर मथुरा-वृंदावन जा रहे यात्री ध्यान दें, ट्रैफिक से बचने के लिए ये रूट ना पकड़ें

गुरु पूर्णिमा पर मथुरा-वृंदावन जा रहे यात्री ध्यान दें, ट्रैफिक से बचने के लिए ये रूट ना पकड़ें

गुरु पूर्णिमा के समय मथुरा-वृंदावन जा रहे श्रद्धालुओं की भारी भीड़ होती है। कृष्ण की नगरी पहुँचने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। इनमें से अधिकतर सड़क मार्ग का ही इस्तेमाल करते हैं। गुरु पूर्णिमा इस साल 16 जुलाई, 2019 दिन मंगलवार यानी आज की ही है। अगर आप भी अपने गुरु, अपने आराध्य यानी श्रीकृष्ण के दर्शन पाने मथुरा-वृंदावन के लिए निकले हैं तो यह खबर आपके लिए जरूरी है।

दरअसल बीते रविवार से ही मथुरा-वृंदावन की गलियों में ट्रैफिक का भारी जाम लगा हुआ है। घंटों तक यह ट्रैफिक हिलने का नाम ही नहीं ले रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण है पत्र्र्यत्कों की इस समय बढ़ती हुई संख्या। जिस वजह से मथुरा-वृंदावन के वासियों के अलावा पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी भारी संख्या में सड़कों पर उतर आया है। यह ट्रैफिक मंदिर तक जाने वाले मार्ग में अधिक है जिस वजह से मंदिर तक जाने के लिए भक्तों को भारी मशक्कत करनी पड़ रही है।

बांकेबिहारी मंदिर की ओर जाने वाले मार्ग में गह्न्तों का ट्रैफिक लग रहा है। इतना ही नहीं, मंदिर में दर्शन करने वाले भक्तों की भी भारी संख्या है। इतनी कि पांव तक रखने की जगह नहीं है। इसलिए अगर आप मंदिर में आज दर्शन का सोच रहे हैं तो सूझबूझ के साथ समय का चयन करें। आरती होने के वक्त ना ही जाएं तो बेहतर होगा वरना भीड़ में पिस जाएंगे।

यह भी पढ़ें: ताजमहल सहित देश के 116 ऐतिहासिक स्मारकों के लिए ऑनलाइन मिलेगी टिकट, ऐसे खरीदें

बांकेबिहारी मंदिर जाने के लिए चुनें ये मार्ग:

बीते कुछ दिनों से ट्रैफिक से थोड़ा बचने के लिए लोग बांकेबिहारी मंदिर जाने के लिए परिक्रमा मार्ग का सहारा ले रहे हैं। क्यूंकि मंदिर जाने के सीधे रास्ते में बढ़ती हुई गाड़ियां और सड़क के किनारे की पार्किंग भी ट्रैफिक के बढ़ने का कारण बन रही हैं। चारों ओर ट्रैफिक पुलिसकर्मी भी तैनात हैं, मगर ट्रैफिक कम होने का नाम नहीं लेता है। 

ट्रैफिक के बढ़ने का तीसरा कारण पर्यटकों की लापरवाही भी है। लोग मंदिर के दर्शन के लिए सड़क किनारे ही अपनी गाड़े लगाकार जा रहे हैं जिससे यातायात सेवा सुचारू रूप से काम नहीं कर पा रही है। रोड ब्लाक हो रहा है। विद्यापीठ चौराहा, हरिनिकुंज चौराहा, रमणरेती रोड, गांधी मार्ग, बांकेबिहारी कॉलोनी, कैलाश नगर मार्ग आदि मार्गों पर गलत तरीके से लोग पार्किंग कर रहे हैं। इन मार्गों पर जाने से बचें। 

Web Title: Guru Purnima 2019 special: easy travel tips for mathura vrindavan traffic rout analysis

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे