एडवेंचर से भरपूर है केरल का यह जटायु नेचर पार्क

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: December 14, 2017 10:40 AM2017-12-14T10:40:31+5:302017-12-14T18:15:35+5:30

65 एकड़ में फैले इस जटायु नेचर पार्क के निर्माण में 7 साल तक का समय लगा। जटायु की प्रतिमा जो 200 फीट लंबी, 150 फीट चौड़ी और 70 फीट ऊंची है वो दुनिया में पक्षियों पर बनी यह सबसे बड़ी प्रतिमा है।

adventure and sports junkies for Kerala's Jatayu Nature | एडवेंचर से भरपूर है केरल का यह जटायु नेचर पार्क

एडवेंचर से भरपूर है केरल का यह जटायु नेचर पार्क

यदि आप केरल ट्रिप की योजना बना रहे हैं तो यहां घूमने के लिए जगहों की कोई कमीं नहीं है। चाय के बगान, हरे-भरे  घाटी, वाटरफॉल, घने जंगल के अलावा केरल में ऐसी बहुत सी जगहें हैं  जहां आप अपने ट्रिप को रोमांचक, मनोरंजक और यादगार बना सकते हैं।  केरल की एक ऐसी ही जगह जटायु नेचर पार्क जहां आपको जरूर जाना चाहिए। प्राकृतिक सौंदर्य के बीच घिरा यह पार्क नेचर लवर और एडवेंचर में रुचि रखने वालों को बेहद पसंद आएगी। जटायू नेचर पार्क में एडवेंचर के अलावा स्पोर्ट्स के लिए कई विकल्प मौजूद है। इसका आप भरपूर आनंद उठा सकते हैं। यहां सूर्योदय और सूर्यास्त को देखना कतई न भूलें। हाल ही में इस पार्क को आम लोगों के लिए खोला गया है। यह जगह इतनी खूबसूरत हैं कि यहां आपको बार-बार आने का मन करेगा और इस जगह को जिंदगी भर भूल न पाएंगे। अगर आप छुट्टियों पर हैं तो आपको यहां जरूर आना चाहिए।    

जटायु नेचर पार्क


जटायु नेचर पार्क केरल में कोल्लम जिले के चदयामंगलम गांव में स्थित है। इस गांव में जटायु की सबसे बड़ी प्रतिमा बनाई गई हैं। 65 एकड़ में फैले इस जटायू नेचर पार्क के निर्माण में 7 साल तक का समय लगा। जटायू की प्रतिमा जो 200 फीट लंबी, 150 फीट चौड़ी और 70 फीट ऊंची है। यह समुद्रतल से 1000 फीट ऊंचाई पर स्थित है। इस प्रकार दुनिया में यह पक्षियों पर बनी सबसे बड़ी प्रतिमा है। इस प्रतिमा की डिजाइन फिल्म निर्देशक राजीव अंचल ने तैयार किया था। इसके निर्माण में 100 करोड़ रुपये का खर्च आया।  

एडवेंचर और स्पोर्ट्स जोन भी 


यदि आप एडवेंच या स्पोर्ट्स में रुचि रखते हैं तो आपको यहां जरूर जाना चाहिए। क्योंकि जटायु नेचर पार्क में एडवेंचर सेंटर भी बनाया गया है। तीरंदाज, पेंटबॉल, कमांडो नेट, ट्रैकिंग, साइड झूला जैसे 20 तरह के एडवेंचर मौजूद हैं जिसका आप आनंद उठा सकते हैं। यदि आपको एडवेंचर के किसी एक्टिविटी में हिस्सा लेना हो तो आपको इसकी वेबसाइट पर पहले से बुक करना पड़ेगा। वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक एक्टिविटी में हिस्सा लेने के लिए प्रति व्यक्ति को 3500 रुपये तक का भुगतान करना पड़ेगा। यहां आपको कुशल प्रशिक्षकों द्वारा ट्रेनिंग दी जाती है। एडवेंचर एक्टिविटी में महज 14 साल से ऊपर के लोग हिस्सा ले सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको स्पोर्ट्स में रुचि है तो यहां आपके लिए कई विकल्प मौजूद है।
  
डिजिटल म्यूजियम और रिसॉर्ट -
इस पार्क के अंदर एक डिजिटल म्यूजियम और रिजॉर्ट भी है। रिजॉर्ट में जायकेदार पकवान का स्वाद भी चख सकते हैं। इसके अलावा डिजिटल म्यूजियम अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। यहां 6डी पर आधारित थियेटर भी है जहां जटायु और रामायण की झलक देख सकते हैं। 

जटायु और रावण के बीच युद्ध

 
जटायु की प्रतिमा बनाने का एक और वजह है। किंवदंती के अनुसार यही वो जगह है जहां सीताजी को हरण कर ले जाते वक्त रावण से पक्षीराज जटायु की लड़ाई हुई थी। अगर आप नेचर लवर हैं तो आपको यह जगह बेहद ही पसंद आएगी। चारों चरफ हरियाली से पटी यह जगह प्राकृतिक सौंदर्य का अनूठा उदाहरण है। 

 


 

Web Title: adventure and sports junkies for Kerala's Jatayu Nature

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे