फॉरेन में सेटल होना चाहते हैं! ये 4 देश बाहरी लोगों को बसने के लिए देते हैं पैसे

By मेघना वर्मा | Published: May 26, 2018 07:42 AM2018-05-26T07:42:52+5:302018-05-26T07:42:52+5:30

यूएसए का सबसे छोटा शहर है डेट्रोइट। इस शहर की आबादी दिन-प्रतिदिन कम होती जा रही है इसी कारण यूएसए सरकार यहां रहने वालों को विशेष भत्ते दे रही है।

5 Cities That Pay You to Live There | फॉरेन में सेटल होना चाहते हैं! ये 4 देश बाहरी लोगों को बसने के लिए देते हैं पैसे

फॉरेन में सेटल होना चाहते हैं! ये 4 देश बाहरी लोगों को बसने के लिए देते हैं पैसे

आपने अभी तक जितने भी शहरों और देशों की सैर की होगी वहां आपको अपने पैसें खर्चे किए होंगे लेकिन  अगर आप से कहा जाए कि दुनिया में कुछ ऐसे देश भी हैं जहां रहने पर आपको पैसे मिलेगें। जी हां हम मजाक नहीं कर  रहे दुनिया मे ऐसे देश भी हैं जहां जाकर रहने का पैसा आपको वहां की सरकार देगी। आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे ही देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपको पैसे खर्च नहीं करने पड़ेगें बल्कि आपको अलग से पैसे दिए जाएंगें।

1. सस्केचेवान

कनाडा के पास स्थित सस्केचेवान इस देश की लिस्ट में आता है। यहां जाने वाले लोगों को सस्केचेवान सरकार अपनी ओर से बीस हजार डॉलर देती है। इस देश में कोइ भी बसने आता है तो यहां की सरकार उनकी मदद के लिए अपनी ओर से इतने पैसे देती है जिससे वह अपना काम-काज या अपना बिजनेस खोल सकें।

2. पोनगा

स्पेन के इस छोटे से गांव को भी इस लिस्ट में शामिल किया जाता है। अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाने वाला ये गांव पूरी दुनिया में फेमस है। यहां आने वाले और बसने वाले हर कपल को यहां की सरकार अपनी ओर से कुछ आर्थिक मदद करती है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि वह अच्छे से सैटल हो जाएं। कुछ लोगों का ये भी मानना है कि शगुन के रूप में इसे नए कपल को दिया जाता है। 

ये भी पढ़े- हिंदू मंदिर बना एशिया का फेवरेट टूरिस्ट स्पॉट, इंडिया का ताजमहल नंबर दो

3. एम्सटर्डम

इस लिस्ट में एम्सटर्डम तीसरे नम्बर पर आता है। यहां पर आने वाले नए लोगों को यहां कि सरकार भारतीय पैसों के दिसाब से 67 हजार रुपए देती है। जिससे वह अपना व्यवसाय शुरू कर सकें। यहां कि सरकार का मानना है कि किसी की भी नए आदमी को यहां काम शुरू करने के लिए कुछ पैसों की जरूरत होती है। इसके लिए सरकार लोगों को अपनी ओर से सहायता प्रदान करती है। 

4. डेट्रोइट

यूएसए का सबसे छोटा शहर है डेट्रोइट। इस शहर की आबादी दिन-प्रतिदिन कम होती जा रही है इसी कारण यूएसए सरकार यहां रहने वालों को विशेष भत्ते दे रही है। अगर आप भी यहां आकर रहते हैं तो आपको यहां अन्य शहरों से ज्यादा आय प्राप्त होगी। 

ये भी पढ़े- कम पैसों में ज्यादा घूमना चाहते हैं तो इन 5 ट्रैवल टिप्स पर करें अमल

5. नायग्रा फॉल, यूएस

यूएस में एक बहुत सुंदर जगह है नायग्रा फॉल। नायग्रा फॉल की गिनती दुनिया सबसे सुंदर जगहों में होती है। इस एरिया का डेवल्प करने के लिए यहां की सरकार ने एक स्कीम निकाली है। जिसके मुताबिक इस वाटरवॉल के नजदीक कम से कम दो साल काम करने वाले यूनिवर्सिटी ग्रेजुएट स्टूडेंट को सरकार चार लाख रूपए देती है।

Web Title: 5 Cities That Pay You to Live There

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे