हिंदू मंदिर बना एशिया का फेवरेट टूरिस्ट स्पॉट, इंडिया का ताजमहल नंबर दो

By मेघना वर्मा | Published: May 25, 2018 12:37 PM2018-05-25T12:37:23+5:302018-05-25T12:37:23+5:30

अवॉर्ड विजेताओं का निर्धारण एक एल्गोरिदम का उपयोग कर के किया गया था, जिसमें 12 महीने की अवधि में दुनियाभर के स्थलों के लिए जुटाए गए रिव्यू और रेटिंग की क्वालिटी को देखा गया।

taj mahal ranked 6 in worlds top tourist place in travellers choice awards 2018 | हिंदू मंदिर बना एशिया का फेवरेट टूरिस्ट स्पॉट, इंडिया का ताजमहल नंबर दो

हिंदू मंदिर बना एशिया का फेवरेट टूरिस्ट स्पॉट, इंडिया का ताजमहल नंबर दो

दुनिया के 7 अजूबों में शुमार भारत की शान ताजमहल को एशिया के दूसरे सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले टूरिस्ट स्पॉट की लिस्ट में शामिल किया गया है। ट्रिपएडवाइजर ने ट्रैवलर्स चॉइस अवॉर्डस के नामों की घोषणा की है। जिसमें ताजमहल को दुनिया में 6वां और एशिया में दूसरे सबसे ज्यादा पंसद करने वाले टूरिस्ट प्लेस के लिअ अवॉर्ड दिया गया है। सालों से अपनी शान और चमक रखने वाला ताज आज भी पर्यटकों के बीच अपनी जगह बना कर रखने में कायम है। प्यार की इस निशानी को देखने हर साल लाखों की संख्या में लोग आगरा पहुंचते हैं। अगर आप भी इस वीकेंड आगरा जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ताजमहल के साथ आपको उसके आस-पास के टूरिस्ट स्पॉट पर भी घूमने जरूर जाना चाहिए। आज हम आपको आगरा के पास पड़ने वाले ऐसे ही कुछ जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप अपने परिवार वालों के साथ जाने का प्लान कर सकते हैं। 

भारत की 5 जगहों को किया गया है शामिल

ट्रिपएडवाइजर ने ट्रैवलर्स चॉइस अवॉर्डस में सबसे पहला स्थान कंबोडिया का अंगकोर वाट मंदिर को दिया गया है। सिर्फ एशिया ही नहीं पूरी दुनिया में इसे पहले नम्बर पर रखा गया है। इसके बाद दूसरे नम्बर पर आगरा के ताजमहल को रखा गया है। इस लिस्ट में भारतीय 5 टूरिस्ट प्लेसों को जगह मिली है। जिसमें 9वें नम्बर पर आमेर किला, दसवें नम्बर पर हरमिंदर साहिब, तेरहवें नम्बर पर स्वामीनारायण अक्षरधाम और दिल्ली के गुरूद्वारा बंगला साहिब को 14वें नम्बर पर जगह मिली है। 

68 देशों में था मुकाबला

अवॉर्ड विजेताओं का निर्धारण एक एल्गोरिदम का उपयोग कर के किया गया था, जिसमें 12 महीने की अवधि में दुनियाभर के स्थलों के लिए जुटाए गए रिव्यू और रेटिंग की क्वालिटी को देखा गया। इस साल के अवॉर्ड के लिए पूरी दुनिया में आठ क्षेत्रों के 68 देशों से 759 स्थलों को चुना गया।

ये भी पढ़े- कम पैसों में ज्यादा घूमना चाहते हैं तो इन 5 ट्रैवल टिप्स पर करें अमल

आगरा के पास घूमने की जगह

आगरा किला

आगरे का किला मुगल स्थापत्य का शानदार उदाहरण है। ये किला शुरुआत में ईंटों से बना था, जिसे राजपूतों ने बनवाया था। बाद में अकबर ने इस किले को नए सिरे से बनवाया और अपनी राजधानी यहीं बसाई। आगरा के किले में तमाम दर्शनीय भवन है। यहां हर शाम लाइट शो का आयोजन भी होता है।

एत्माद-उद-दौला

इसे यमुना नदी के किनारे इसे नूर जहां ने बनवाया था। नूरजहां-जहांगीर के मुख्य मंत्री यानी वजीर रहे मिर्जा ज्ञास बेग की याद में ये बना है, जिन्हें एत्माद-उद-दौला(प्रशासन का मुख्य स्तंभ) की उपाधि मिली थी। ये सफेद संगमरमर से बना है, पर बनाने के दौरान लालू बालू का भी जमकर उपयोग किया गया है। इतिहासकारों का मानना है कि ताजमहल इस भवन से प्रेरित होकर बना है। इसे मिनी ताजमहल भी कहते हैं।

फतेहपुर सीकरी

रेत का समंदर बन चुका फतेहपुर सीकरी कभी मुगल साम्राज्य की राजधानी रहा था। इसे 16वीं शताब्दी में अकबर ने बसाया था। महज 15 सालों बाद ही पानी की कमी की वजह से मुगल साम्राज्य को अपनी राजधानी आगरा में फिर से स्थापित करना पड़ा था।

Web Title: taj mahal ranked 6 in worlds top tourist place in travellers choice awards 2018

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे