कम पैसों में ज्यादा घूमना चाहते हैं तो इन 5 ट्रैवल टिप्स पर करें अमल

By मेघना वर्मा | Published: May 25, 2018 09:47 AM2018-05-25T09:47:13+5:302018-05-25T09:48:50+5:30

इसमें कोई दो राय नहीं कि जब भी पैसों की तत्काल जरूरत पड़ने पर क्रेडिट कार्ड बहुत काम में आता है। इसलिए अगर आप देश में कहीं घूमने जा रहे हैं तो अपने साथ क्रेडिट कार्ड रखना ना भूलें।

how to arrange money for travel to somewhere in holiday | कम पैसों में ज्यादा घूमना चाहते हैं तो इन 5 ट्रैवल टिप्स पर करें अमल

कम पैसों में ज्यादा घूमना चाहते हैं तो इन 5 ट्रैवल टिप्स पर करें अमल

ट्रैवलिंग और सैर- सपाटा किसी उम्र की मोहताज नहीं होती। आप वयस्क हों, टीन एजर हों या बुर्जग, घूमना हर किसी को पसंद होता है। लेकिन लोग अपने काम काज और डेली रूटीन में इतना बिजी हो जाते हैं कि उन्हें घूमने का समय ही नहीं मिलता। कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं जिनके पास समय तो होता है लेकिन सैर-सपाटा में होने वाले खर्चे को लेकर वो अपना ट्रिप अगले साल या नेक्सट टाइम के लिए टाल देते हैं। ट्रैवेल टिकट, बुकिंग, होटल, खान-पान के अलावा और बहुत से खर्चों को देखकर लोग अक्सर अपने प्लान को टाल देते हैं लेकिन अगर आप भी इसी समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपके पैसे को बचाने में आपकी मदद करेगी। साथ ही आप इन्हें फॉलो करके अपने घूमने में खर्च होने वाले पैसों का इंतजाम अच्छे से कर सकते हैं। 

1. पूरा हिसाब हो साफ

कहीं भी जाने से पहले इस वहां आने-वाले मोटे-मोटे खर्चे जैसे होटल बुकिंग, टिकट, कंनवेंस और कुछ जरूरी चीजों को कहीं नोट करते चलें। इससे ये फायदा होगा कि आपको पता होगा कि इस सैर-सपाटा में कितना खर्च आने वाला है। जिस जगह आप जा रहे हैं वहां के लेटेस्ट अपडेट जरूर रखें कि वहां तक पहुंचने में कितना पैसा लगेगा। वहां के होटल की ऐवरेज रेट क्या है जैसी चीजें आपके लिए जानना जरूरी हैं ताकि आप अपना हिसाब साफ रख सकें। इसमें आप इंटरनेट का सहारा ले सकते हैं। 

2. पर्सनल लोन हो सकता है फायदेमंद

जो लोग बिना किसी प्लानिंग के घूमने का प्लान बना लेते हैं या जल्दबाजी में आपको किसी तैयारी का समय नहीं मिलता तो वो लोग किसी भी बैंक से पर्सनल लोन ले सकते हैं। यदि आपके पास पैसे नहीं हैं या बहुत कम सीमावाला क्रेडिट कार्ड है तो भी आप इस पर्सनल लोन को ले सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें, पर्सनल लोन लेने पर हर साल 11 से 20 प्रतिशत तक ब्याज भी देना पड़ता है। इस पर्सनल लोन को एक ट्रैवलर्स चेक, डेबिट कार्ड, एक प्रीपेड कार्ड या विदेशी मुद्रा में बदला जा सकता है जो क्रेडिट कार्ड से ज्यादा सस्ते होते हैं। इन रूपों में पैसे ले जाने पर क्रेडिट कार्ड की तुलना में कम शुल्क लगता है। 

3. क्रेडिट कार्ड होगा मददगार

इसमें कोई दो राय नहीं कि जब भी पैसों की तत्काल जरूरत पड़ने पर क्रेडिट कार्ड बहुत काम में आता है। इसलिए अगर आप देश में कहीं घूमने जा रहे हैं तो अपने साथ क्रेडिट कार्ड रखना ना भूलें। इसके माध्यम से मिलें आसानी से कर्ज से आप अपने सभी खर्चों को निपटा सकते हैं। तो जब भी आप कहीं घूमने जा रहे हों तो अपने साथ अपना क्रेडिट कार्ड जरूर रखें। 

4. पहले से करें बचत

योजना बना कर कोई भी काम किया जाए तो वो काम ना सिर्फ पूरा होता है बल्कि ढंग से पूरा होता है। आप जब भी अपनी छुट्टियों की योजना बनाना शुरू करें उसी समय से वहां जाने के लिए पैसों को जोड़ना भी शुरू कर दें। अगर आप घर पर पैसे बचा कर नहीं रख पा रहे आ रहे हैं तो इसके लिए  फिक्स्ड डिपॉजिट, रेकरिंग डिपॉजिट, और डेट या लिक्विड म्यूच्यूअल फंड में निवेश कर सकते हैं। इसके साथ ही अगर आप देश से कहीं बाहर जा रहे हैं तो वहां के मुद्रा में उतार-चढ़ाव का जरूर ध्यान दें। 

5. बनाएं फाइनैसिंग योजना

यदि आप किसी अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर जा रहे हैं तो विभिन्न विदेशी ट्रैवल ऑपरेटरों द्वारा प्रदान की जाने वाली फाइनैंसिंग योजनाएं काफी मददगार साबित हो सकती हैं। वे यात्रा से लौटने के बाद पैसे चुकाने का विकल्प प्रदान करते हैं। इसमें यात्रा टिकट, भोजन, पर्यटन स्थलों का भ्रमण, आवास, सेवा शुल्क, प्रोसेसिंग शुल्क इत्यादि शामिल होता है और वे 5 लाख रुपये तक फाइनैंस कर सकते हैं। 

Web Title: how to arrange money for travel to somewhere in holiday

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे