इन 5 तरीकों से बुक कराएं सस्ते फ्लाइट टिकट

By मेघना वर्मा | Published: May 16, 2018 03:21 PM2018-05-16T15:21:29+5:302018-05-16T15:25:40+5:30

कभी भी टिकट बुक करने से पहले एक-दो फ्लाइट कम्पैरिजन टिकट पर प्राइस चेक करना न भूलें। स्कायस्कैनर, कायाक और मोमोन्डो जैसी साइट्स अलग-अलग एयरलाइन्स के फ्लाइट टिकट्स की विस्तृत जानकारी देती हैं।

5 best tips to book flight tickets at cheap price | इन 5 तरीकों से बुक कराएं सस्ते फ्लाइट टिकट

इन 5 तरीकों से बुक कराएं सस्ते फ्लाइट टिकट

अक्सर आपने भी अपने लिए फ्लाइट बुक करवाई होगी। कुछ लोग ऐसे भी होगें जो लोग ज्यादा पैसों के चलते टिकट बुक कराने से पहले बहुत बार सोचना पड़ता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने लिए सस्ते में एयरटिकट बुक करा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी  एयरलाइन्स के सेल का इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा। बस अपनाइए ये 5 आसान से ट्रिक्स

आप ने अक्सर ऐसा देखा होगा कि जब-जब आप फ्लाइट्स बुकिंग साइट्स देखते होंगे उसके रेट बढ़े हुए ही नजर आए होंगे। इसका कारण ये है कि जब आप पहली बार इन पोर्टल्स पर जाते हैं तो आपके कुकीज़ और सर्वर डिटेल्स अपनेआप इनके पास रिकॉर्ड हो जाते हैं। इसलिए जैसे ही उनके सिस्टम को पता चलता है कि आप उनकी साइट को दूसरी बार या कुछ दिनों बाद देख रहे हैं, वे बढ़े हुए दाम दिखाते हैं। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीक़ा है कि आप प्राइवेट ब्राउज़िंग मोड या क्रोम ब्राउज़र में इनकॉग्निटो मोड का इस्तेमाल करें। यदि आप नॉर्मल मोड में ब्राउज़ कर रहे हैं तो कुकीज़ क्लीयर कर दें या दूसरे ब्राउज़र या कंप्यूटर पर वेबसाइट ओपन करें।

इन 5 टिप्स का करें इस्तेमाल

फ्लाइट कम्पैरिज़न वेबसाइट्स का इस्तेमाल करें

कभी भी टिकट बुक करने से पहले एक-दो फ्लाइट कम्पैरिजन टिकट पर प्राइस चेक करना न भूलें। स्कायस्कैनर, कायाक और मोमोन्डो जैसी साइट्स अलग-अलग एयरलाइन्स के फ्लाइट टिकट्स की विस्तृत जानकारी देती हैं इसलिए इसका फायदा उठाएं और कहीं की भी टिकट बुक कराने से पहले इसको कम्पेयर जरूर करें। इसके बाद ही आफ अपनी फ्लाइट की टिकट बुक कराएं। 

मेट्रो की मेंजेटा लाइन: जनकपुरी वेस्ट से कनेक्ट हुआ कालकाजी, 50 मिनट में पहुंचेगे गुरुग्राम से नोएडा

वीकएंड पर टिकट बुक कराने से बचे

वीकएंड पर फ्लाइट टिकट बुक करना सही नहीं होता। इसका कारण ये है कि वीकएंड पर टिकट्स काफी मंहगे हो जाते हैं। अगर आप ध्यान से देखें तो आपको पता चलेगा कि एयरलाइन्स शुक्रवार को अपनी टिकट की दरें बढ़ा देती हैं और फिर सोमवार या मंगलवार को कम कर देती है. इसलिए बुधवार और बृहस्पतिवार फ्लाई करने के लिए सबसे सस्ते दिन होते हैं।

डेबिट या क्रेडिट कार्ड ऑफर्स का करें इस्तेमाल

अलग-अलग बैंक फ्लाइट टिकट बुक करने के लिए अपने डेबिट व क्रेडिट कार्ड होल्डर्स को स्पेशल ऑफर्स देते हैं। फ्लाइट बुक करते समय इस विकल्प का इस्तेमाल करें। कुछ क्रेडिट कार्ड्स प्वॉइंट्स को रीडिम करके फ्लाइट टिकट बुक करने की सुविधा भी देते हैं, जिन्हें वे एयरमाइल्स कहते हैं। यदि आपके पास ज़्यादा प्वॉइंट हो तो आपको ख़र्च किए बिना भी एक-दो टिकट मिल सकती है।

ई वॉलेट से पेमेंट करें

डिजीटल इंडिया के चलते आज कल हर चीज की पेमेंट ऑन लाइन होने लगी है जिसका फायदा भी लोगों को मिलता है। यदि आप पेटीएम, मोबिकविक या फ्रीचार्ज से पेमेंट करके अपनी फ्लाइट बुक कराते हैं तो आपको कैशबैक मिलता है। यदि आप ऐप से टिकट बुक कर रहे हैं तो वॉलेट से पेमेंट करें, इससे आपको फ़ायदा होगा।

प्राइस डिक्लाइन का अलर्ट लगाएं

गुगल फ्लाइट्स किसी भी फ्लाइट का प्राइस ट्रैक करने का विकल्प देती है और दाम बदलने पर समय-समय पर ईमेल भेजती रहती है। इसलिए यदि आपके ट्रिप में समय है तो फ्लाइट प्राइस ट्रैक करें और कम होने पर ही बुक करें।

Web Title: 5 best tips to book flight tickets at cheap price

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे