लाइव न्यूज़ :

अकेले हैं तो परेशान ना हो कम बजट में सोलो ट्रैवेलिंग के लिए परफेक्ट हैं ये 5 डेस्टिनेशन

By मेघना वर्मा | Published: July 31, 2018 11:42 AM

ऐसा नहीं है कि मथुरा-वृंदावन सिर्फ धार्मिक प्रवृत्ति के लोग जाते हैं। अगर आपको बेहतरीन कलाकृतियों वाले मंदिर देखने हैं तो भी यहां जा सकते हैं।

Open in App

लोग अक्सर घूमने के लिए किसी के साथ या किसी ग्रुप का इंतजार करते हैं। फिर ट्रिप का प्लान बनते-बनते अचानक ही कैंसिल हो जाता है। ऐसे में पूरा मूड भी खराब हो जाता है। अगर आपका ग्रुप टूर या किसी के साथ जाने का प्लान कैंसिल हो रहा है तो आप सोलो ट्रैवेल भी कर सकते हैं। आज हम आपको देश की कुछ ऐसी ही जगह बताने जा रहे हैं जहां आप कम बजट में सोलो ट्रैवेल कर सकते हैं। 

1. पुडुचेरी

पुडुचेरी को देश का मिनी फ्रांस भी कहा जाता है। शहर के भीड़-भाड़ से दूर जाना चाहते हैं तो आप पुडुचेरी का ट्रिप प्लान कर सकते हैं। यहां के समुद्र तट यानी बीचेज आपकी सारी टेंशन दूर कर देगी। आप चाहें तो साईकिल हायर कर फ्रेंच स्टाइल में बने पुडुचेरी को आसानी से एक्सप्लोर कर सकते हैं। 

2. नैनीताल

अगर आप अपनी सोलो ट्रिप किसी शांत जगह पर बिना किसी परेशानी के साथ बिताना चाहते हैं तो आप नैनीताल और भीमताल का प्लान बना सकते हैं। प्राकृतिक नजारों के बीच यहां आप नैना झील के शांत पानी में बोटिंग कर सकते हैं। भीमताल के सामने अपनी शांत और खूबसूरत शाम को बिता सकते हैं। 

3. खज्जियार

हिमाचल प्रदेश वैसे भी प्रकृति के सुन्दर नजारों के लिए जाना जाता है। आप भी अपनी छुट्टियां अगर प्रकृति के बीच मनाना चाहते हैं तो चंबा जिले में बसे खज्जियार में जा सकते हैं। इसे मिनी स्विट्जरलैंड ऑफ इंडिया भी कहा जाता है। यहां आपको झील, चारागाह और जंगल ये तीन तरह के नजारे देखने को मिल जाएंगे। यहां की खूबसूरती देखकर आपको ऐसा लगेगा कि बस यहीं रह जाएं और शहर की भागती-दौड़ती जिंदगी में वापस न जाएं।

4. कसोल

हिमाचल प्रदेश में स्थित बेदह शांत और खूबसूरत है कसोल। बारिश के दौरान आपको कभी न भुलाने वाला अहसास होगा। कसोल जाकर आप प्रकृति की खूबसूरती को बेहद करीब से महसूस कर सकते हैं। अगर आप ट्रेकिंग के शौकीन हैं तब भी आपको कसोल जरूर जाना चाहिए जो पार्वती नदी के किनारे घाटियों के बीच स्थित छोटा सा गांव है।

5. मथुरा-वृंदावन

ये भी पढ़ें - भगवान शिव की वो 5 सबसे ऊंची प्रतीमा जो दूर से भी आती हैं नजर, इस सावन कीजिए दर्शन

ऐसा नहीं है कि मथुरा-वृंदावन सिर्फ धार्मिक प्रवृत्ति के लोग जाते हैं। अगर आपको बेहतरीन कलाकृतियों वाले मंदिर देखने हैं, तो भी आप यहां आ सकते हैं। आप यहां निधिवन, प्रेम मंदिर, श्रीकृष्ण जन्मभूमि के साथ गोकुल और ब्रज घूम सकते हैं। 

टॅग्स :ट्रिप आइडियाजहिमाचल प्रदेश पर्यटन
Open in App

संबंधित खबरें

भारतHimachal Pradesh Snowfall: हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी, पांच नेशनल हाईवे और 879 सड़कें ठप, हलकान हुए पर्यटक

भारतशिमला, मनाली और कुफरी में बर्फबारी जारी, माता वैष्णो देवी श्राइन में हेलीकॉप्टर सेवा निलंबित

मुसाफ़िरहिमाचल, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड के पर्यटन स्थलों पर बर्फबारी, सैलानियों की संख्या बढ़ी

मुसाफ़िरघूमने के लिए हो जाओ तैयार, साल 2020 में 14 बार पड़ रहे हैं 3-4 दिन के लंबे वीकेंड, देखें पूरी लिस्ट

मुसाफ़िरबर्फबारी का मजा लेना है तो तुरंत पहुंचे इन 10 फेमस हिल स्टेशनों पर, अभी खर्चा भी होगा कम

मुसाफ़िर अधिक खबरें

कारोबारAmrit Bharat Express Ticket Price: अमृत ​​भारत एक्सप्रेस सेवा जल्द, टिकट की कीमत जानें, भारतीय रेलवे की नई ट्रेन में यात्रा करने में कितना खर्च आएगा, सभी डिटेल

मुसाफ़िरघूमने-फिरने का आपको भी है शौक तो लीजिए जॉय राइडर्स का साथ, कम और किफायती दाम में करें राइड बुक

मुसाफ़िरTravel in Summer: पेश है! बीच लवरों के लिए भारत के 5 सबसे अच्छे और सस्ते Beach Spot, जीवन में एक बार यहां जरूर करें सफर

मुसाफ़िरTravel In Summers: गर्मी में शिमला घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो इन 4 जगहों को जरूर करें एक्सप्लोर

मुसाफ़िरकम बजट में विदेश घुमना है, तो ये 8 देश हैं घूमने के लिए सबसे सस्ते