Himachal Pradesh Snowfall: हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी, पांच नेशनल हाईवे और 879 सड़कें ठप, हलकान हुए पर्यटक

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 9, 2020 03:54 PM2020-01-09T15:54:32+5:302020-01-09T16:29:21+5:30

हिमचाल प्रदेश में बर्फबारी से पांच नेशनल हाईवे शिमला-रामपुर, शिमला-चंडीगढ़, शिमला-कांगड़ा, कुल्लू-मनाली और रामपुर-किन्नौर पूरी तरह बंद हो गए। साथ ही 879 सड़कें बर्फ की मोटी चादर से पूरी तरह ढ़क गईं हैं। इसके चलते  लोगों को काफी मुशकिलों का समना करना पड़ रहा है।

Himachal Pradesh Snowfall: Himachal receives snowfall, 879 roads including five national highways | Himachal Pradesh Snowfall: हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी, पांच नेशनल हाईवे और 879 सड़कें ठप, हलकान हुए पर्यटक

हिमाचल में बर्फबारी से पांच नेशनल हाईवे समेत 879 सड़कें ठप

Highlightsहिमाचल प्रदेश में बुधवार (8जनवरी) को हुई बर्फबारी से पांच नेशनल हाईवे ठप हो गए।हिमचाल की 879 सड़कें बर्फ की मोटी चादर से पूरी तरह ढ़क गईं हैं। बर्फबारी से मलानी में तापमान माइनस में 9 डिग्री चला गया।

भारत के कई हिस्सों में मौसम का मिजाज पिछले कुछ दिनों से खराब चल रहा है। जिसकी मार कई राज्य और शहरों में देखने को मिली है। हालांकि कई जगह से भूस्खलन जैसी भी खबरों की आईं हैं। इसके अलावा उत्तर-भारत में भी कई दिनों से बर्फबारी हो रही है।

हिमाचल प्रदेश में बुधवार (8जनवरी) को हुई बर्फबारी से पांच नेशनल हाईवे शिमला-रामपुर, शिमला-चंडीगढ़, शिमला-कांगड़ा, कुल्लू-मनाली और रामपुर-किन्नौर पूरी तरह बंद हो गए। साथ ही 879 सड़कें बर्फ की मोटी चादर से पूरी तरह ढ़क गईं हैं। इसके चलते  लोगों को काफी मुशकिलों का समना करना पड़ रहा है।इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में एक लड़के का बर्फ में फिसलकर खाई में गिरने से मौत हो गई। 

बर्फबारी और बारिश के कारण हिमाचल में यातायात सेवा एक दम ठप हो गई हैं। राज्य की राजधानी शिमला में भी हालत बहुत खराब हैं। जिसके चलते घरों की बीजली आपूर्ति भी बंद पड़ी है। राज्य में लगभग 2 हजार से ज्यादा ट्रांसफार्मर बंद है। बर्फबारी के चलते लोगों को पैदल चलना भी मश्किल हो गया है। साथ ही यहां पर कई पर्यटक भी फंस गए हैं। बताया जा रहा है अबतक करीब आठ करोड़ रुपये से भी ज्यादा के नुकसान का अनुमान है। 

शिमला में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर समेत कई मंत्रियों और अधिकारियों को पैदल ही सचिवालय जाना पड़ा। पुलिस ने बर्फबारी में फंसे 43 पर्यटकों को सुरक्षित बचा लिया है। 

बर्फबारी से मलानी में तापमान माइनस में 9 डिग्री चला गया। खराब मौसम के कारण लाहौल के लिए चार दिन से शीतकालीन हेलीकॉप्टर सेवा भी बंद पड़ी हैं। इसके  अलावा अकेले राज्य के कुल्लू जिले में लगभग 400 बिजली ट्रांसफर बंद हो गए हैं। साथ ही पर्यटन के लिहाज से सबसे मशहूर डलहौजी-खजियार में भी भारी बर्फबारी हुई। जिसके चलते कई क्षेत्रों में भूस्खलन से बसे फंस गईं।

English summary :
The weather patterns in many parts of India have been bad for the last few days. Which has been seen in many states and cities. However, there have also been reports of landslides from many places. Apart from this, North India has also been experiencing snowfall for several days.


Web Title: Himachal Pradesh Snowfall: Himachal receives snowfall, 879 roads including five national highways

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे