नई दिल्ली: वीडियो प्लेटफॉर्म YouTube के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में कार्यभार संभालने के बाद अब भारतीय-अमेरिकी नील मोहन ने साल-2023 के लिए बड़ी प्राथमिकताओं को साझा किया है। इस संबंध में उनका एक पत्र गूगल के ब्लॉग पर बुधवार को प्रकाशित हुआ। इस ब्लॉग में मोहन ने याद किया कैसे उन्होंने YouTube के शुरुआती दिनों में इसकी क्षमता देखी थी।
यूट्यूब को भविष्य में और आगे ले जाने के अपने उत्साह को साझा करते हुए नील मोहन ने लिखा कि 15 साल पहले जब वह पहली बार इस ऑफिस के कार्यालय से गुजरे, तो वे इस प्लेटफॉर्म को लेकर आशाओं को देख सकते थे।
यूट्यूबर और कमाएंगे अब पैसा, नील मोहन ने क्या कहा?
बहरहाल, नए यूट्यूब सईओ ने प्लेटफ़ॉर्म और इस पर क्रिएटर्स की सफलता के लिए इस साल के योजना का खुलासा किया है। इसमें उन्होंने यूट्यूब क्रिएटर्स के लिए पैसे कमाने की बात का भी जिक्र किया। मोहन ने कहा, 'YouTube क्रिएटर्स को अपने ऑडियंस के साथ गहरे संबंध बनाने में मदद करता है और उन्हें अपनी पसंद का काम करते हुए जीविका चलाने के लिए और अधिक टूल प्रदान कर रहा है।' इस बात पर प्रकाश डालते हुए कि हजारों चैनलों ने पिछले साल पहली बार प्लेटफॉर्म से जरिए पैसा कमाया, सीईओ ने कहा कि वे विज्ञापनों से बाहर के क्रिएटर्स के लिए अधिक अवसर प्रदान करने जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि सब्सक्रिप्शन बिजनेस का विस्तार करके, शॉपिंग में इन्वेस्ट करके, और अपने पेड डिजिटल गुड्स ऑफरिंग्स में सुधाकर कर ऐसा किया जा सकेगा।
क्रिएटर्स के लिए ये विकल्प कैसे प्रभावकारी होगा, इस पर जोर देते हुए मोहन ने दक्षिण कोरियाई क्रिएटर जिन योंग-जिन का उदाहरण साझा किया। जिन योंग ने सिर्फ सात महीने पहले चैनल की सदस्यता शुरू की और इसके उन्हें 30,000 से अधिक सब्सक्राइबर्स मिल चुके हैं। साथ ही बताया गया दिसंबर 2022 में YouTube पर चैनल की सदस्यता के लिए छह मिलियन (60 लाख) से अधिक दर्शकों ने भुगतान किया। यह पिछले साल की तुलना में 20 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि है।
यूट्यूब पर आगे क्या?
नील मोहन ने कहा, 'मुझे विश्वास है कि हम अपनी पूरी ऊर्जा इस काम में लगा देंगे कि क्रिएटर्स और दर्शकों के लिए क्या मायने रखता है। आज मैं हमारी प्रमुख प्राथमिकताओं पर अपडेट दे रहा हूं: क्रिएटर्स की सफलता का समर्थन करना, भविष्य के लिए YouTube को तैयार करना और YouTube कम्यूनिटी की सुरक्षा करना।'
उन्होंने लिखा, 'हम ऐसी टीमों, तकनीक और सिस्टम में निवेश कर रहे हैं जो सुनिश्चित करें कि क्रिएटर्स और दर्शकों को YouTube पर सुरक्षित अनुभव मिले, क्योंकि YouTube का सर्वश्रेष्ठ आना अभी बाकी है।'