Whatsapp ला रहा है अपने इस पॉपुलर फीचर का अपडेट, यूजर्स को होगा फायदा

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: March 4, 2018 03:27 PM2018-03-04T15:27:10+5:302018-03-04T15:27:10+5:30

व्हाट्सऐप के सबसे पॉपुलर फीचर 'डिलीट फोर एवरीवन' जिसे हाल ही में लॉन्च किया गया था, में अपडेट किया जा सकता है।

WhatsApp to soon let you delete messages for everyone even after one hour | Whatsapp ला रहा है अपने इस पॉपुलर फीचर का अपडेट, यूजर्स को होगा फायदा

Whatsapp ला रहा है अपने इस पॉपुलर फीचर का अपडेट, यूजर्स को होगा फायदा

Highlightsफीचर के इस नए अपडेट में कंपनी इस टाइम लिमिट को बढ़ा दिया है।मैसेज डिलीट करने की टाइम लिमिट 420 सैकेंड यानी 7 मिनट से बढ़ाकर 68 मिनट 16 सेकेंड कर दिया है।

नई दिल्ली, 4 मार्च। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप अपने यूजर्स के लिए हर रोज कोई न कोई नया अपडेट जारी करता रहता है। एक बार फिर से व्हाट्सऐप अपने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए नया अपडेट लेकर आया है। व्हाट्सऐप के सबसे पॉपुलर फीचर 'डिलीट फोर एवरीवन' जिसे हाल ही में लॉन्च किया गया था, में अपडेट किया जा सकता है। आपको बता दें कि इस फीचर की मदद से यूजर्स गलती से भेजे गए मैसेज को डिलीट कर सकते हैं। आपको बता दें कि पहली बार इस अपडेट की जानकारी WABetaInfo द्वारा दी गई थी।

इसे भी पढ़ें : अमेजन प्राइम से लेकर एप्पल म्यूजिक तक, जानिए आपके लिए कौन सी म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस है बेहतर


व्हाट्सऐप अपने इस फीचर में अपडेट करने की तैयारी कर रही है। आपको बता दें कि व्हाट्सऐप बीटा (v2.18.69) पर यूजर अब 4,096 सेकेंड लगभग 68 मिनट 16 सेकेंड बाद भी डिलीट कर सकते हैं। फिलहाल इस फीचर में यूजर को मैसेज डिलीट करने के लिए केवल 7 मिनट मिलते हैं। यानी कि अब यूजर्स सेंड किए मैसेज को अपने और रिसीवर के मोबाइल से भी 1 घंटे से ज्यादा समय के बाद भी डिलीट कर सकते हैं। ये फीचर फिलहाल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए जारी किया गया है लेकिन कंपनी इसे जल्द ही iOS यूजर्स के लिए भी पेश करने वाली है।

क्या है 'Delete for Everyone' फीचर

व्हाट्सऐप के इस फीचर की मदद से गलती से भेजे गए मैसेज को आप समय रहते डिलीट कर सकते हैं। इसमें यूजर को मैसेज भेजने से 7 मिनट तक उसे डिलीट करने की सुविधा दी गई थी जिसकी टाइम लिमिट अब बढ़ा दी गई थी। यह फीचर केवल टेक्सट मैसेजेज तक ही सीमित नहीं है। इसके जरिए यूजर फोटोज, वीडियोज, जीआईएफ, कॉन्टैक्ट कार्ड्स अादि भी डिलीट कर सकते हैं।

'Delete for Everyone' फीचर कैसे करता है काम

सबसे पहले अपने व्हाट्सऐप ऐप को अपडेट करें। इसके बाद टेस्टिंग के लिए अपने किसी फ्रेंड को एक मैसेज भेजें और फिर उसे डिलीट कर दें। हालांकि मैसेज डिलीट करते समय आपको 3 ऑप्शन मिलेंगे। 1. DELETE FOR ME, 2. CANCEL, 3. DELETE FOR EVERYONE । डिलीट फॉर मी पर क्लिक करने पर आपके वॉल से मैसेज डिलीट होगा लेकिन आपके दोस्त के ऐप से नहीं, 'Delete for Everyone' पर क्लिक करने पर आपके और दोस्त के दोनों के वॉल से मैसेज डिलीट हो जाएगा। मैसेज डिलीट होने के बाद This message was deleted for everyone दिखेगा।

इसे भी पढ़ें: WhatsApp के ये हैं सीक्रेट ट्रिक्स, इस्तेमाल करना होगा और भी दिलचस्प

इसके साथ ही व्हाट्सऐप पर जल्द ही वॉयस मैसेज लॉकिंग और स्टीकर पैक साइज डिस्प्ले का भी अपडेट आने वाला है। वॉट्सएप स्टीकर फीचर ऑफिशियल लॉन्च होने के बाद कंपनी इन स्टीकर्स को फॉरवर्ड करने का फीचर के साथ कुछ स्टीकर आइकन में भी बदलाव करेगी।

Web Title: WhatsApp to soon let you delete messages for everyone even after one hour

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे