WhatsApp के ये हैं सीक्रेट ट्रिक्स, इस्तेमाल करना होगा और भी दिलचस्प

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: February 12, 2018 05:21 PM2018-02-12T17:21:34+5:302018-02-12T17:24:16+5:30

व्हाट्सऐप के कई ऐसे ट्रिक्स है जिसके बारे में आप नहीं जानते हैं, हालांकि ये बड़े काम के होते हैं।

WhatsApp Secret Tricks You Might Not Know About | WhatsApp के ये हैं सीक्रेट ट्रिक्स, इस्तेमाल करना होगा और भी दिलचस्प

WhatsApp के ये हैं सीक्रेट ट्रिक्स, इस्तेमाल करना होगा और भी दिलचस्प

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप का इस्तेमाल पू्री दुनियाभर में किया जाता है। अभी हाल ही में व्हाट्सऐप ने 1.5 बिलियन एक्टिव यूजर्स के आकड़े को पार कर चुका है। व्हाट्सऐप के मासिक एक्टिव यूजर्स में 200 मिलियन सिर्फ भारतीय हैं। व्हाट्सऐप में हाल ही में कई खास नए फीचर्स जैसे भेजा हुआ मैसेज डिलीट कर पाना वो भी दूसरे के फोन से, स्टेटस से जुड़ें फीचर्स को शामिल किया गया है। लेकिन व्हाट्सऐप के कई ऐसे ट्रिक्स है जिसके बारे में आप नहीं जानते हैं, हालांकि ये बड़े काम के होते हैं।

यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही कुछ काम के फीचर्स और ट्रिक्स जो व्हाट्सऐप पर मौजूद हैं।

व्हाट्सऐप में चुपके से देखें किसी का भी स्टेट्स

अगर आपने किसी का व्हाट्सऐप स्टेट्स देखा है लेकिन चाहते हैं कि किसी को पता न चले तो आप अपने व्हाट्सऐप की सेटिंग में जाकर अकाउंट में जाएं। यहां आपको प्राइवेसी का ऑप्शन नजर आएगा। प्राइवेसी ऑप्शन में जाकर नीचे स्क्रॉल कर Read receipts से टिक को हटा दें। अब आप जिसका चाहें व्हाट्सऐप स्टेट्स देख सकते हैं और किसी को भी पता नहीं चलेगा।

इसे भी पढ़ें: आसुस जेनफोन 5 लाइट MWC 2018 में 4 कैमरे के साथ हो सकता है पेश, लीक हुई तस्वीर

व्हाट्सऐप में सालभर पुराने मैसेज को भी कर सकते हैं डिलीट

व्हाट्सऐप ने हाल ही में Delete for everyone का फीचर पेश किया था जिसमें आप किसी को गलती से भेजे गए मैसेज को 7 मिनट के अंदर डिलीट कर सकते हैं। लेकिन वहीं मैसेज 7 मिनट के बाद डिलीट नहीं किया जा सकता। हम आपको जो ट्रिक बताने जा रहे हैं उससे आप 7 मिनट बाद या 10 दिन पहले या 1 महीने या 1 साल पहले भेजे गए मैसेज को भी आप सामने वाले के फोन से डिलीट कर सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने फोन का मोबाइल डाटा या वाईफाई को ऑफ करना होगा। इसके बाद आपको व्हाट्सऐप को बंद करना है। यानी कि सेटिंग में जाकर App Info में जाएं और वहां Whatsapp को ओपन करें। यहां पर आप व्हाट्सऐप को Force Stop करें। इसके बाद आपको जाना है Date & Time की सेटिंग में। यहां आपको ऑटोमेटिक को अनटिक करना है। इसके बाद आपको डेट को मैन्यूली सेट करना है, उस डेट पर जिस दिन आपने मैसेज सेंड किया था। अब यहां आपको वो टाइम सेट करना है जिस टाइम पर आपने मैसेज भेजा था। यानी कि अगर आपने 4.56pm पर मैसेज सेंड किया था तो आपको 3 मिनट बाद का टाइम सेट करना है। इसके बाद आपको व्हाट्सऐप को वापस से ऑन करना है और उस मैसेज को सेलेक्ट करना है जिसे भी आप डिलीट करना चाहते हैं। यहां सेलेक्ट करने के बाद आप डिलीट ऑप्शन में डिलीट फॉर एवरीवन से उस मैसेज को डिलीट कर सकते हैं। एक बार फिर से आपको व्हाट्सऐप से बाहर आकर Date & Time को सेलेक्ट तारीख और समय को अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं।

व्हाट्सऐप किसने किया ब्लॉक जानें इससे

व्हाट्सऐप में किसी आपको ब्लॉक किया है या नहीं ये भी आप इस ट्रिक के जरिए जान सकते हैं। इसके लिए आपको एक नया ग्रुप क्रिएट करना होगा। अब उस ग्रुप में आप सामने वाले को ऐड करने के लिए व्हाट्सऐप कॉन्टैक्ट में जाएं। अगर आप सामने वाले को उस ग्रुप में नहीं ऐड कर पा रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपको उस दोस्त ने आपको ब्लॉक कर रखा है।

व्हाट्सऐप में किससे ज्यादा की बात आपने

व्हाट्सऐप का अगला फीचर आपको बताएगा कि आप किस कॉन्टैक्ट के साथ आप सबसे ज्यादा चैट करते हैं। सबसे ज्यादा फोटोज, वीडियोज और टेक्स्ट शेयर करते हैं। इसके अलावा, यहां आप यह भी जान सकते हैं कि कौन सा कॉन्टैक्ट आपकी फोन की स्टोरेज को ज्यादा खाता है। इसके लिए आपको व्हाट्सऐप की सेटिंग में जाना होगा। यहां आपको स्टोरेज का ऑप्शन नजर आएगा। इसमें आपको Storage Usage को सेलेक्ट करना है। यहां आप सबसे ज्यादा चैट हुई है। आप चाहें तो उस कॉन्टैक्ट में जाकर स्टोरेज में फाइल को डिलीट कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: शाओमी ने शुरू की Express Delivery सर्विस, 1 दिन के भीतर होगी डिलीवरी

व्हाट्सऐप ग्रुप का मैसेज कब पढ़ा गया

आमतौर पर पर्सनल चैट में तो ब्लू टिक से मैसेज पढ़े जाने का पता चल जाता है, लेकिन ग्रुप में मैसेज किस-किस ने आपका मैसेज पढ़ा, यह पता नहीं चलता है। ग्रुप के मैसेज की डिटेल जानने के लिए आपने जिस मैसेज को भेजा है उस पर थोड़ी देर दबा कर रखें और सेलेक्ट हो जाने पर आपको ऊपर एक सर्किल देखेगा उस पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपको पता चल जाएगा किस-किस ने मैसेज पढ़ा है और किसके पास मैसेज पहुंचा है।

Web Title: WhatsApp Secret Tricks You Might Not Know About

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे