Caches क्लियर होने से बढ़ती है आपके कंप्यूटर की स्पीड, जानें कैसे

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: December 21, 2017 05:20 PM2017-12-21T17:20:22+5:302017-12-21T17:58:35+5:30

जब आपके कंप्यूटर को यह पता चल जाता है कि आपके सर्च किये हुए डाटा को अपडेट रखना है तो यह Cache कॉपी बनाता है, जो इसे और तेजी से एक्सेस कर सकता है

what are caches and how to clear on system | Caches क्लियर होने से बढ़ती है आपके कंप्यूटर की स्पीड, जानें कैसे

सिस्टम कैश क्लियर

अधिकांश यूजर्स अपने कंप्यूटर के हैंग होने से परेशान रहते हैं। चाहें आप कोई भी कंप्यूटर जैसे कि मैक, लिनक्स या फिर विंडोज का इस्तेमाल करते हो, आपका कंप्यूटर Cache का प्रयोग करता ही है। यह कैश आपके सिस्टम के स्टोरेज को कम करता है और जिससे आपका सिस्टम स्लो काम करने लगता है। हालांकि कई यूजर्स को कैश के बारे में कोई जानकारी नहीं होती है। इसके साथ ही वह कैच से होने वाली समस्याओं से भी अवगत नहीं होते हैं। आज हम यहां आपको Cache से जुड़ी कुछ खास बातें बताएंगे। साथ ही बताएंगे की Cache को अपने कंप्यूटर से क्लीन कैसे करें ताकि आपका सिस्टम अच्छी कंडीशन में रहें।

Cache क्या है?

पहले आपको बता दें कि, Cache कई तरह के होते हैं, कई ब्राउजर के अलावा ज्यादातर एप्लीकेशन के Cache होते है जो आपके सिस्टम में अपने आप सेव हो जाते हैं। हम शुरू करते है पहले कंप्यूटर Cache से।

कंप्यूटर Cache कैसे काम करता है - आपका कंप्यूटर सिस्टम सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट के आसपास आयोजित किया जाता है। यह ऐसा कुछ दिखता है..

स्टोरेज
RAM (रैंडम एक्सेस मेमोरी)
Cache
सेन्ट्रल प्रॉसेसिंग यूनिट (CPU)

जब आप पहली बार एक प्रोग्राम, सर्च, ऑनलाइन एप्लिकेशन आदि का उपयोग करते हैं, तो आपका कंप्यूटर मैन्युअल रूप आपके सिस्टम के रैंडम एक्सेस मेमोरी में इसे लोड करने लगता है। यह वो डाटा होता है जिसका आप एक बार उपयोग करते हो और संभवत: दोबारा उपयोग नहीं करेंगे, कंप्यूटर इसे नहीं रखता है और आपको कंप्यूटर पर कुछ नया लोड करने के लिए सिस्टम संसाधनों का उपयोग करना होगा। रैम आपके कंप्यूटर पर सबसे फास्ट मेमोरी होता है, और प्रोसेसर द्वारा आवश्यक डाटा और आदेशों को प्रोसेस करने में सक्षम है। यह एक बार लोड के लिए प्रयोग किया जाता है, जैसे जब एप्लीकेशन नया टास्क परफॉर्म करता है या जब भी आप वीडियो गेम खेलते है या फिर जब आप कोई खास चीज सर्च करते हैं।

जब आपके कंप्यूटर को यह पता चल जाता है कि आपके सर्च किये हुए डाटा को अपडेट रखना है तो यह Cache कॉपी बनाता है, जो इसे और तेजी से एक्सेस कर सकता है। आपका Cache एक तरह से रैम होता है, लेकिन इसे डायनामिक रैंडम एक्सेस मेमोरी (DRAM) के बजाय स्टेटिक रैंडम एक्सेस मेमोरी (SRAM) कहा जाता है।

आपको बता दें कि, जब भी आप अपने कंप्यूटर के जरिये कुछ सर्च करते हो तो आपका कंप्यूटर उसकी एक Cache कॉपी सेव कर लेता है। ताकि जब भी आप अपने कंप्यूटर में उस एप्लीकेशन को सर्च करें तो वह आपके ब्राउजर में सबसे टॉप पर दिखाता है। ताकि सर्च किये गए एप्लीकेशनको तेजी से एक्सेस किया जा सके।

तो क्या आपको अपने Cache को क्लियर करना चाहिए?

बहुत सारे लोग अपने कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने के लिए, Cache को क्लियर करते रहते हैं, लेकिन अगर आप इसे नियमित तौर पर करते हैं, तो आपके साथ इसका उलटा भी हो सकता है। ऐसा करने से आपके कंप्यूटर की स्पीड तब तक बहुत धीमी हो सकती है जब तक कि आप नया Cache बिल्ड-अप नहीं करते हैं। 

हालांकि आप अपने Cache को कभी-कभी क्लियर कर सकते हैं। जानिए Cache को क्लियर करने का सही समय क्या होता है-

• जब आपने कोई एप्लीकेशन डिलीट की हुई हो। 
• किसी ऐसी वेबसाइट को, जिसे आप दोबारा ओपन नहीं करना चाहते हों ।
• कुछ निश्चित समयावधि में जैसे कि कुछ महीनों में एक बार।

जब आपका Cache रिस्पॉन्ड न कर रहा हो

ऐसे काफी सारे प्रोग्राम होते हैं जिसका इस्तेमाल आप अपने Cache को क्लीन करने के लिए कर सकते हैं, लेकिन आपको हमेशा ऐसा नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि यह आपके कम्प्यूटर की रफ्तार को धीमा भी कर सकता है। इसको आप ऐसे समझ सकते हैं कि आप अपनी गाड़ी के ऑयल और टायर को तब तक नहीं बदलते हैं जब तक कि उसकी जरूरत नहीं होती है।

Web Title: what are caches and how to clear on system

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे