अपडेट नहीं होने पर क्या 14 जून के बाद अमान्य हो जाएगा आपका आधार कार्ड? जाने UIDAI का जवाब

By मनाली रस्तोगी | Published: May 27, 2024 09:50 AM2024-05-27T09:50:30+5:302024-05-27T09:54:37+5:30

यूआईडीएआई के मुताबिक, अगर आपने पिछले 10 साल से अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं किया है तो आप इसे यूआईडीएआई पोर्टल के जरिए 14 जून तक मुफ्त में अपडेट कर सकते हैं।

Will your Aadhaar Card become invalid after June 14 if not updated? Here's what UIDAI has to say | अपडेट नहीं होने पर क्या 14 जून के बाद अमान्य हो जाएगा आपका आधार कार्ड? जाने UIDAI का जवाब

अपडेट नहीं होने पर क्या 14 जून के बाद अमान्य हो जाएगा आपका आधार कार्ड? जाने UIDAI का जवाब

Highlightsहाल ही में विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आधार कार्ड को लेकर कई रिपोर्ट्स सामने आ रही हैं।इससे कई लोगों को आश्चर्य हो रहा है कि क्या वे इस तिथि के बाद अपने आधार कार्ड का उपयोग कर पाएंगे।अपने आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए आप यूआईडीएआई की वेबसाइट या आधार केंद्र पर जा सकते हैं।

Aadhaar Card Update: हाल ही में विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आधार कार्ड को लेकर कई रिपोर्ट्स सामने आ रही हैं। इन रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि यदि आपका आधार कार्ड पिछले 10 वर्षों में अपडेट नहीं किया गया है, तो यह 14 जून, 2024 के बाद अमान्य हो जाएगा। इससे कई लोगों को आश्चर्य हो रहा है कि क्या वे इस तिथि के बाद अपने आधार कार्ड का उपयोग कर पाएंगे।

बता दें कि चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि ये दावे झूठे हैं। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आधार कार्ड नवीनीकरण के संबंध में कई अपडेट दिए हैं। यूआईडीएआई के मुताबिक, अगर आपने पिछले 10 साल से अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं किया है तो आप इसे यूआईडीएआई पोर्टल के जरिए 14 जून तक मुफ्त में अपडेट कर सकते हैं। यह सेवा ऑनलाइन और आधार केंद्रों पर उपलब्ध है।

अपने आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए आप यूआईडीएआई की वेबसाइट या आधार केंद्र पर जा सकते हैं। जहां यूआईडीएआई पोर्टल के माध्यम से अपने आधार को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए कोई शुल्क नहीं है, वहीं आधार केंद्र पर इसे अपडेट करने पर आपको 50 रुपये का खर्च आएगा। यूआईडीएआई ने यह भी स्पष्ट किया है कि 14 जून के बाद आपका आधार कार्ड अमान्य नहीं होगा। 

यह पहले की तरह वैध और उपयोग योग्य रहेगा। एकमात्र बदलाव यह है कि इस तिथि के बाद मुफ्त अपडेट की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी। इसलिए सलाह है कि सोशल मीडिया पर चल रही झूठी खबरों पर ध्यान न दें। आपका आधार कार्ड वैध बना रहेगा और घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

Web Title: Will your Aadhaar Card become invalid after June 14 if not updated? Here's what UIDAI has to say

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे