Microsoft ने चेहरा पहचानने की तकनीक पर जताई चिंता, हो सकता है यूजर के लिए खतरनाक

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: July 14, 2018 04:52 PM2018-07-14T16:52:06+5:302018-07-14T16:52:06+5:30

माइक्रोसॉफ्ट पहली बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनी है जिसने किसी तस्वीर से या कैमरे के जरिए चेहरा पहचानने की लोकप्रिय होती जा रही तकनीक पर गंभीर चिंताएं जाहिर की हैं।

Microsoft worried over facial recognition technology, might be dangerous for users | Microsoft ने चेहरा पहचानने की तकनीक पर जताई चिंता, हो सकता है यूजर के लिए खतरनाक

Microsoft ने चेहरा पहचानने की तकनीक पर जताई चिंता, हो सकता है यूजर के लिए खतरनाक

रेडमंड (अमेरिका), 14 जुलाई: Microsoft ने अमेरिकी संसद से अपील की है कि वह चेहरा पहचानने की तकनीक के इस्तेमाल का नियमन करे ताकि लोगों की निजता और अभिव्यक्ति की आजादी का संरक्षण किया जा सके।माइक्रोसॉफ्ट पहली बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनी है जिसने किसी तस्वीर से या कैमरे के जरिए चेहरा पहचानने की लोकप्रिय होती जा रही तकनीक पर गंभीर चिंताएं जाहिर की हैं।

कंपनी के प्रमुख ब्रैड स्मिथ ने आज एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि इस बाबत सरकार को द्विदलीय विशेषज्ञ आयोग का गठन करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: Whatsapp रोज यूज करने वालों को भी नहीं मालूम होते ये 5 अनोखे ट्रिक्स

स्मिथ ने कहा कि कुछ व्यापारिक समूहों के लिए चेहरा पहचानने से जुड़़ा काम करने वाली Microsoft पहले ही कुछ ग्राहकों के ऐसे अनुरोध खारिज कर चुकी है जिसमें ‘‘ मानवाधिकारों के जोखिम ’’ संबंधी स्थितियों में तकनीक के इस्तेमाल की गुजारिश की गई थी।

इसे भी पढ़ें: Whatsapp में दोस्त ने कर दिया है ब्लॉक, इस तरह लगाए पता

माइक्रोसॉफ्ट की एक प्रवक्ता ने इस बाबत ब्योरा देने से इनकार कर दिया कि कंपनी ने नैतिक चिंताओं के कारण कैसे कदम उठाए हैं। स्मिथ ने अमेरिकी आव्रजन एवं सीमा - शुल्क प्रवर्तन के साथ माइक्रोसॉफ्ट के अनुबंध का बचाव करते हुए कहा कि इसमें चेहरा पहचानने का काम शामिल नहीं है।

Web Title: Microsoft worried over facial recognition technology, might be dangerous for users

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे