Whatsapp रोज यूज करने वालों को भी नहीं मालूम होते ये 5 अनोखे ट्रिक्स

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: July 14, 2018 04:36 PM2018-07-14T16:36:35+5:302018-07-14T16:36:35+5:30

Whatsapp के ऐसे कई फीचर्स हैं जिनके बारे में कम ही लोगों को पता है। ऐसा उन लोगों के साथ भी है जो WhatsApp के नियमित यूजर हैं। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे खास फीचर्स के बारे में।

Whatsapp 5 amazing unknown Tricks that you won't be aware of | Whatsapp रोज यूज करने वालों को भी नहीं मालूम होते ये 5 अनोखे ट्रिक्स

Whatsapp रोज यूज करने वालों को भी नहीं मालूम होते ये 5 अनोखे ट्रिक्स

नई दिल्ली, 14 जुलाई: व्हाट्सऐप समय-समय पर ऐसे नए फीचर ले आता है जो यूजर के लिए बेहद अच्छे होते हैं। वीडियो, वॉयस और मैसेजिंग की सेवा देने वाले इस ऐप में तमाम ऐसे फीचर हैं जो इस तरह के किसी दूसरे ऐप्स में नहीं हैं। उन फीचर्स में तमाम ऐसे हैं जिनके बारे में कम ही लोगों को पता है। ऐसा उन लोगों के साथ भी है जो WhatsApp के नियमित यूजर हैं। आइये उनमें से कुछ फीचर्स को जानते है,

डिलीट/अनसेंड मैसेज 

यह फीचर अभी किसी और ऐप्स में शायद ही मौजूद हो। हम जब भी किसी को संदेश भेजते हैं तो अक्सर ऐसा होता है कि हम एक व्यक्ति को ऐसा मैसेज भेज देते हैं जो किसी और को भेजा जाना चाहिए था। इसके अलावा ऐसा भी होता है कि कुछ ऐसा संदेश भेज देते हैं या भेजने के बाद लगता है कि नहीं भेजना चाहिए था। ऐसी स्थिति के लिए WhatsApp ने उस मैसेज को डिलीट करने का विकल्प दिया है, हम उस मैसेज को भेजने के 68 मिनट के अन्दर तक डिलीट या अनसेंड कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Whatsapp में दोस्त ने कर दिया है ब्लॉक, इस तरह लगाए पता

स्टार्ड मैसेज 

WhatsApp का यह फीचर भी ऐसा है जो कम ही लोगों की जानकारी में होता हैं लेकिन असल में इसका महत्व बहुत होता है। इसका इस्तेमाल तब होता है अगर हमें किसी मैसेज को तुरंत पढ़ने का समय नहीं होता है या हमें बाद में पढ़ना हो। हम मैसेज को कुछ देर टच करते हैं जिसके बाद ऊपर स्टार (Star) का ऑप्शन आ जाता है।

लाइव लोकेशन 

लोकेशन शेयर करने के मामले में हालांकि Google Map सबसे बढ़िया विकल्प माना जाता है। जब यही लोकेशन किसी और से साझा करना हो तो उसका सबसे अच्छा विकल्प Whatsapp ही हो सकता है। अगर हम किसी ऐसी लोकेशन पर हैं जो काफी अन्दर है और हमें एक दम सटीक लोकेशन किसी और के साथ शेयर करना है तो व्हाट्सऐप एक बेहतर विकल्प है। व्हाट्सऐप अपने ऐप में यह सुविधा देता है जो कि दूसरे किसी और एप्लीकेशन में नहीं है।

व्हाट्सएप ने आपके अकाउंट से क्या क्या जानकारी ली है 

यह भी एक ऐसा फीचर है जो आज कल के शायद ही किसी एप्लीकेशन में हो। इसके सहारे आप जान सकते हैं कि Whatsapp आपके अकाउंट से कौन सी जानकारी ले रहा है जैसे मैसेजेस और मैसेजेस की संख्या। इसे जानने के लिए आप ऐप की सेटिंग में कुछ बदलाव कर सकते हैं। Setting > Account > Request account Info.

इसे भी पढ़ें: Whatsapp पर नहीं दिखाना चाहते हैं रियल Last Seen, इस ट्रिक से गर्लफ्रेंड को नहीं लगेगी भनक

आपने किसके मैसेजेस पढ़े हैं यह भी छुपाया जा सकता है

व्हाट्सऐप में यह सुविधा भी होती है कि अगर किसी ग्रुप में कोई मैसेज भेजते हैं तो आप यह भी देख सकते हैं कि उसे कितने लोगों ने पढ़ा है। इस सुविधा के बाद व्हाट्सऐप ने इसमें कुछ और भी फीचर को शामिल किया है जिसके जरिए आप किसी का मैसेज देखने के बाद यह छिपा सकते हैं कि आपने ग्रुप का मैसेज पढ़ा है।

 

- विभव (इंर्टन)

Web Title: Whatsapp 5 amazing unknown Tricks that you won't be aware of

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे