LED बल्ब की मदद से ऐसे मिलेगा 10GB प्रति सेंकड का हाई स्पीड इंडरनेट डेटा

By कोमल बड़ोदेकर | Published: January 30, 2018 10:52 AM2018-01-30T10:52:07+5:302018-01-31T15:06:55+5:30

इस नई तकनीक से एक किलोमीटर तक के इलाके में 10 GB प्रति सेकंड की स्पीड से डेटा ट्रांसफर किया जा सकता है।

LED bulb will help to get high-speed internet data | LED बल्ब की मदद से ऐसे मिलेगा 10GB प्रति सेंकड का हाई स्पीड इंडरनेट डेटा

LED बल्ब की मदद से ऐसे मिलेगा 10GB प्रति सेंकड का हाई स्पीड इंडरनेट डेटा

अब तक आपको 4 जी इंटरनेट डेटा रिचार्ज लिए काफी पैसे खर्च करने पड़ते थे लेकिन जल्द ही वाई-फाई या ब्रॉडबैंड के हाई-स्पीड इंटरनेट डेटा आपको एलईडी बल्ब से मिलेगा। यह जानकर आपको भले ही यकीन न हो लेकिन हाल ही में एक प्रोजेक्ट पर काम करते हुए इन्फॉर्मेशन ऐंड टेक्नॉलजी मिनिस्ट्री ने इस तकनीक का सफल टेस्ट किया है। इस नई तकनीक को लाई-फाई तकनीक का नाम दिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस तकनीक से एक किलोमीटर तक के इलाके में 10 GB प्रति सेकंड की स्पीड से डेटा ट्रांसफर किया जा सकता है। LED तकनीक पर मिलने वाले इंटरनेट डेटा को देश भर में आसानी ने पहुंचाया जा सकता है।

प्रोजक्ट से जुड़े एक शख्स ने बताया कि आने वाले दिनों में स्मार्ट सिटीज में लाई-फाई तकनीक काफी कारगर साबित होगी। अन्य इलकों की जगह यहां ज्यादा यूजर्स होंगे ऐसे में यहां इंटरनेट और स्पीड की ज्यादा जरुरत होगी जिसे इस तकनीक के माध्यम से पूरा किया जा सकता है।

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस अपने इस प्रोजक्ट का इस्तेमाल बेंगलुरु में करना चाहता है। फिलहाल इस इस प्रोजेक्ट पर आईआईटी मद्रास और फिलिप्स संयुक्त रूप से मिल कर काम कर हैं।

Web Title: LED bulb will help to get high-speed internet data

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे