आपका एंड्रॉयड फोन Google Map के जरिए चुपके से कर रहा है सर्च और लोकेशन हिस्ट्री को ट्रैक, बचने के लिए ये है तरीका

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: July 22, 2018 09:04 AM2018-07-22T09:04:13+5:302018-07-22T09:04:13+5:30

लोकेशन ट्रैक होने से कोई भी दूसरा व्यक्ति आपकी लोकेशन का आसानी से पता लगा सकता है, इससे आपकी प्राइवेसी पर खतरा मंडराता है।

How to clear search and location history in Google Maps on your Android smartphone | आपका एंड्रॉयड फोन Google Map के जरिए चुपके से कर रहा है सर्च और लोकेशन हिस्ट्री को ट्रैक, बचने के लिए ये है तरीका

आपका एंड्रॉयड फोन Google Map के जरिए चुपके से कर रहा है सर्च और लोकेशन हिस्ट्री को ट्रैक, बचने के लिए ये है तरीका

नई दिल्ली: आपका एंड्रॉयड स्मार्टफोन दिनों दिन आपकी प्राइवेसी को खत्म करता जा रहा है। खासकर तक जब आप अपने एंड्रॉयड फोन से किसी भी ऐप का इस्तेमाल करते हैं। दरअसल, किसी भी ऐप का इस्तेमाल करते समय आपकी लोकेशन ट्रैकिंग का एक्सेस मांगा जाता है। इससे कंपनियां आपकी लोकेशन को ट्रैक करके आपके सिचुएशन के हिसाब से आपको मैसेज या सूचनाएं भेजती हैं। इतना ही नहीं, लोकेशन ट्रैक होने से कोई भी दूसरा व्यक्ति आपकी लोकेशन का आसानी से पता लगा सकता है, इससे आपकी प्राइवेसी पर खतरा मंडराता है।

Google Map आपके सर्च हिस्ट्री को करता है सेव

हम सभी हर दिन गूगल मैप्स पर बहुत सारी ऐसी चीजों को सर्च करते है जिसकी शायद हमें जरूरत भी नहीं होती है। हम ऐसी जगहों को सर्च करते हैं जहां हमें कभी जाना भी नहीं होता है। कभी कभी तो हमसे टाइप करने में गलती हो जाती है जिसके वजह से गलत जगह सर्च हो जाता है। ये सारी चीजों को गूगल मैप्स अपने सर्च हिस्ट्री में सेव कर लेता है। जब हम कोई डेस्टिनेशन टाइप करते हैं तो गूगल पहले वाली सर्च हिस्ट्री के अनुसार हमें लोकेशन सजेस्ट करने लगता है।

इसे भी पढ़ें: Whatsapp रोज यूज करने वालों को भी नहीं मालूम होते ये 5 अनोखे ट्रिक्स

लोकेशन हिस्ट्री को इस तरह करें डिलीट

अगर आप भी गूगल की ऐसी अनचाही लोकेशन सजेशन से परेशान हैं तो हम आपको इस आर्टिकल में लोकेशन हिस्ट्री डिलीट करने के तरीके बताने जा रहे हैं। इन तरीकों से आप कुछ ही सेकेंड्स में अपने पहले से सर्च की हुई लोकेशन को डिलीट कर सकते हैं।

1. सबसे पहले गूगल मैप्स में जाकर लेफ्ट एज से स्वाइप करें। इसके बाद सेटिंग में जाएं।
2. मैप हिस्ट्री में टैप कर आप अपनी सारी पहले से सर्च की हुई डेस्टिनेशन को देख सकते हैं।
3. किसी भी लोकेशन को हटाने के लिए x को टैप करें। इसके टैप करते ही गूगल आपसे डिलीट को कन्फर्म करने के बारे में पूछेगा जिसे आपको कन्फर्म करना होगा।
4. डिलीट होने के बाद गूगल आपको पुरानी सर्च की हुई लोकेशन को सजेस्ट करना बंद कर देगा।

इसे भी पढ़ें: आपका Android फोन बन जाएगा iPhone, बस करना होगा ये काम

हालांकि इस ऑप्शन से आप कुछ ही लोकेशन्स को डिलीट कर सकते है। गूगल हर साइन अप से आपके गूगल अकाउंट से लोकेशन सेव कर लेता है जिस वजह से इसे पूरी तरह से डिलीट कर पाना संभव नहीं है। इससे बचने के लिए आप गूगल डैश बोर्ड में जाकर फोन के लोकेशन सेटिंग को अपने मुताबिक एडजस्ट कर सकते हैं।

Web Title: How to clear search and location history in Google Maps on your Android smartphone

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे