होली पर अपने स्मार्टफोन की ऐसे करें सुरक्षा, नहीं होगा रंग से खराब

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: March 1, 2018 05:05 PM2018-03-01T17:05:12+5:302018-03-01T17:05:12+5:30

होली में गीले हाथों से फोन का इस्तेमाल ना करें।

how to save your smartphone from colour and water holi 2018 | होली पर अपने स्मार्टफोन की ऐसे करें सुरक्षा, नहीं होगा रंग से खराब

होली पर अपने स्मार्टफोन की ऐसे करें सुरक्षा, नहीं होगा रंग से खराब

होली का त्योहार शुरू हो चुका है। लोग हर्ष उल्लास के साथ दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ रंगों के त्योहार को मना रहे हैं। रंग और गुलाल से भरे इस पर्व में लोग रंगों वाले पानी से खेलना पसंद करते हैं। होली एक ऐसा त्योहार है, जहां सबकुछ भूलकर लोग होली के रंग में रंग जाते हैं। लेकिन होली खेलते समय हम यह भूल जाते हैं कि हमारे साथ फोन भी है। क्योंकि इस दिन स्मार्टफोन का उपयोग होली की मुबारकबाद देने के अलावा तस्वीर खींचने के लिए भी करते हैं। ऐसे में थोड़ी सी लापरवाही आपको नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप फोन की सुरक्षा के लिए पहले से सजग रहें। आगे हमने ऐसे ही कुछ उपाए सुझाए हैं जिनकी मदद से आप होली में अपने फोन को सुरक्षित रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Idea ने शुरू की अपनी VoLTE सर्विस, इन शहरों के यूजर्स को मिलेगा फायदा

फोन में स्क्रीन गार्ड का करें इस्तेमाल

हालांकि आज ज्यादातर फोन की स्क्रीन स्क्रैचप्रूफ होती है लेकिन फिर भी होली में रंग और गुलाल से इन पर दाग पड़ सकते हैं। ऐसे में आप कम कीमत वाला सस्ता स्क्रीन गार्ड ही कुछ दिन के लिए लगा लें तो बेहतर होगा।

फोन में ब्लूटूथ या ईयरफोन का करें उपयोग

होली में रंग, पानी से भरा गुब्बारा या पिचकारी से गीला रंग कुछ भी आपके उपर फेंका जा सकता है। ऐसे में ब्लूटूथ या ईयरफोन का उपयोग करना ज्यादा सुरक्षित है। क्योंकि ज्यादातर ब्लूटूथ हेडसेट कुछ हद तक वाटरप्रूफ होते हैं। होली में यदि थोड़ा बहुत पानी या रंग इस पर पड़ जाए तो कुछ फर्क नहीं पड़ता। आपका फोन भी सुरक्षित होगा। इस दौरान यदि आप घर में हैं तो ईयरफोन पर बात करें।

फोन में वाटरप्रूफ कवर लगाएं

कई महंगे फोन के लिए वाटरप्रूफ कवर उपलब्ध हैं। ये कवर आपके फोन को बहुत हद तक सुरक्षित रखने में कारगर हैं। एप्पल आईफोन, सैमसंग गैलेक्सी, सोनी एक्सपीरिया और एचटीसी के महंगे फोन के लिए इस तरह के कवर लिए जा सकते हैं। 

फोन को बलून से करें रबर कोटिंग

फोन को बलून से रबर कोटिंग का यह तरीका भी नायाब है। पहली बार इस तरीके को जानकर हम भी हतप्रभ थे लेकिन होली में फोन को बचाने के लिए यह बेहद ही कारगर है। इससे फोन का ईयरफोन स्लॉट और यूएसबी सहित सभी स्लॉट पूरी तरह से पैक हो जाते हैं और पानी व धूल जाने का कोई चारा नहीं होता। इससे फोन बहुत हद तक सुरक्षित हो जाता है। हां, आगे का भाग खुला होता है।

इसे भी पढ़ेंAmazon ने शुरू की नई सर्विस, आपकी एक आवाज में प्ले होंगे आपके फेवरेट गाने

फोन को रखने के लिए जिप पाउच या वाटरप्रूफ बैग का करें इस्तेमाल

सस्ता सा जिप पाउच आपके मंहगे फोन को बचा सकता है। प्लास्टिक का यह पाउच वाटरप्रूफ होता है और बेहद ही कम कीमत में बाजार में उपलब्ध है। आप कितने भी गीले क्यों न हो जाएं यह आपके फोन को सुरक्षित रखने में सफल होगा। इस तरह वाटरप्रूफ बैक भी उपलब्ध हैं जो फोन की सुरक्षा कर सकते हैं।

Web Title: how to save your smartphone from colour and water holi 2018

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे