लाइव न्यूज़ :

गूगल के पिक्सल 4 स्मार्टफोन में दिया गया है ऐसा फीचर, भारत में नहीं हो सकता लॉन्च

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 21, 2019 11:38 AM

इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन के रिसर्च डायरेक्टर नवकेंद्र सिंह ने कहा कि कीमत को लेकर सचेत रहने वाले भारत देश जैसे बाजार में गूगल सिर्फ फ्लैगशिप प्रॉडक्ट्स के जरिये ज्यादा आगे नहीं जा सकता है।

Open in App
ठळक मुद्देएपल और सैमसंग से टक्कर लेने के लिये गूगल को सस्ते प्रीमियम स्मार्टफोन की तरफ बढ़ने की जरूरत है। विशेषज्ञों का कहना है कि पिक्सल 4 को भारत में लॉन्च न करने के पीछे यहां 60MHz स्पेक्ट्रम बैंड की उपलब्धता न होना है।

गूगल के स्मार्टफोन को पसंद करने वालों को थोड़ा निराश होना पड़ सकता है। हाल ही में गूगल ने पिक्सल 4 लॉन्च किया लेकिन घोषणा किया कि भारत में इसे लॉन्च नहीं करेगा। जबकि भारत स्मार्टफोन के मामले में तेजी से बढ़ता हुआ बाजार है। गूगल ने कहा कि हमने पिक्सल 4 को भारत में नहीं उपलब्ध कराने का फैसला किया है। लेकिन हम पिक्सल डिवाइस को भारत में उपलब्ध कराने के लिये तत्पर हैं।

गूगल के स्पोक्सपर्सन ने कहा कि गूगल के पास प्रॉडक्ट की एक विस्तृत श्रृंखला है और इन्हें हम दुनिया भर में उपलब्ध कराते हैं। अलग-अलग देशों और वहां की जरूरतों के अनुसार हम प्रॉडक्ट उपलब्ध कराते हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि पिक्सल 4 को भारत में लॉन्च न करने के पीछे यहां 60MHz स्पेक्ट्रम बैंड की उपलब्धता न होना है। क्योंकि पिक्सल 4 डिवाइस को फंक्शन करने के लिये लगी सोली राडार चिप को 60 MHz स्पेक्ट्रम बैंड की जरूरत है।

इसी चिप के जरिये फोन के मोशन सेंस सहित कई फीचर काम करते हैं। इसके जरिये यूजर्स जेस्चर्स (इशारों) या वॉयस कमांड के जरिये फोन को कंट्रोल करते हैं। एक दूसरा फीचर यह है कि यही चिप फेसियल रिकग्निशन को भी सपोर्ट करती है जो कि भारतीय फ्रीक्वेंसी पर काम नहीं करती। पिक्सल 4 में पिन और पैटर्न सिस्टम दिया गया है लेकिन कोई फिंगरप्रिंट स्कैनर नहीं है।

इस स्पेक्ट्रम बैंड पर भारत में लंबे समय से चर्चा चल रही है लेकिन भारत में अभी यह पब्लिक के लिये उपलब्ध नहीं है। इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन के रिसर्च डायरेक्टर नवकेंद्र सिंह ने कहा कि कीमत को लेकर सचेत रहने वाले भारत देश जैसे बाजार में गूगल सिर्फ फ्लैगशिप प्रॉडक्ट्स के जरिये ज्यादा आगे नहीं जा सकता है। उसे एपल और सैमसंग से टक्कर लेने के लिये सस्ते प्रीमियम स्मार्टफोन की तरफ बढ़ने की जरूरत है। और हम उम्मीद करते हैं कि मिड सेगमेंट वाला पिक्सल 4A सीरीज बिना राडार फीचर के साथ लॉन्च किया जाएगा। 0.1 शेयर के साथ गूगल के पिक्सल डिवाइस भारत में कोई पहचान नही बना पाए इसके पीछे मुख्य कारण इनकी कीमत अधिक होना है। 

टॅग्स :गूगल पिक्सलस्मार्टफोन
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारफोन लेने का बना ले रहें प्लान, तो अभी करें बुक, वरना जून के बाद बढ़ जाएगी कीमत, जानें यहां..

टेकमेनियादिसंबर से इन एंड्रॉइड डिवाइस में नहीं चलेगा गूगल कैलेंडर ऐप, देखें कहीं आपका फोन तो नहीं लिस्ट में शामिल

कारोबारऑटो गैजेट्स ने नवंबर'23 के लिए कैलेंडर लॉन्च किया, देखें कौनसी कार और फोन्स होंगे इस माह लॉन्च

टेकमेनियाआईफोन को मात देने के लिए गूगल पिक्सल 8 और 8 प्रो लॉन्च, इस डेट से होगी भारत में प्री-ऑर्डर डिलीवरी

टेकमेनियाApple iPhone Lovers: सबसे ज्यादा आईफोन प्रेमी दिल्ली में, मुंबई को पीछे छोड़ा..

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियावैश्विक आंकड़े 75% की तुलना में भारत में 92% नॉलेज वर्कर्स एआई का करते हैं उपयोग

टेकमेनियाReliance Jio launches Rs 888: जियो धमाका, ₹888 की कीमत पर बेहतरीन OTT स्ट्रीमिंग प्लान पेश, कैसे उठाएं फायदा

टेकमेनियाOpenAI Chat GPT-4o: गूगल से पहले OpenAI ने ये नया वर्जन किया लॉन्च, GPT-4o करेगा अब आपका ये खास काम

टेकमेनियाBSNL to launch 4G services: लो जी हो जाएं तैयार!, स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर आधारित 4जी सेवाएं अगस्त में होगी लॉन्च, बीएसएनएल ने कसी कमर, जानें क्या होगा असर

टेकमेनियाBajaj Pulsar 400 Launch: लॉन्च से पहले 'बजाज पल्सर 400' की जानकारी लीक, जानें प्रीमियम बाइक की खासियत