टेक कंपनी गूगल के फैसले के खिलाफ कर्मचारी, सप्ताह में तीन दिन ऑफिस आने का कर रहे हैं विरोध

By रुस्तम राणा | Published: June 9, 2023 03:51 PM2023-06-09T15:51:19+5:302023-06-09T16:05:37+5:30

कंपनी ने बुधवार को कर्मचारियों को एक ईमेल भेजा था जिसमें कहा गया था कि कंपनी को उम्मीद है कि अधिकांश कर्मचारी नियमित रूप से कार्यालय लौटेंगे।

Google employees protest against coming to office three days a week | टेक कंपनी गूगल के फैसले के खिलाफ कर्मचारी, सप्ताह में तीन दिन ऑफिस आने का कर रहे हैं विरोध

टेक कंपनी गूगल के फैसले के खिलाफ कर्मचारी, सप्ताह में तीन दिन ऑफिस आने का कर रहे हैं विरोध

Highlightsअल्फाबेट वर्कर्स यूनियन द्वारा जारी एक बयान में कहा- कंपनी के इस फैसले से श्रमिकों की व्यावसायिकता की अवहेलना की गई हैइससे पहले कंपनी ने बुधवार को कर्मचारियों को ऑफिस आने के संबंध में एक ईमेल भेजा थाइसमें लिखा गया है, कंपनी को उम्मीद है कि अधिकांश कर्मचारी नियमित रूप से कार्यालय लौटेंगे

Google:गूगल कर्मचारी टेक कंपनी के उस फैसले का विरोध कर रहे हैं जिसमें उन्हें सप्ताह में कम से कम तीन दिनों तक ऑफिस में काम करने को कहा गया है। गूगल सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्रिस श्मिट ने गुरुवार को अल्फाबेट वर्कर्स यूनियन द्वारा जारी एक बयान में कहा, "रातोंरात, हमारे प्रदर्शन मूल्यांकन से जुड़ी अस्पष्ट उपस्थिति ट्रैकिंग प्रथाओं के पक्ष में श्रमिकों की व्यावसायिकता की अवहेलना की गई है।" 

इससे पहले कंपनी ने बुधवार को कर्मचारियों को एक ईमेल भेजा था जिसमें कहा गया था कि कंपनी को उम्मीद है कि अधिकांश कर्मचारी नियमित रूप से कार्यालय लौटेंगे। ईमेल में कंपनी के चीफ पीपल ऑफिसर फियोना सिक्कोनी ने कर्मचारियों को संबोधित करते हुए लिखा था कि हर कोई 'जादुई हॉलवे वार्तालाप' में विश्वास नहीं करता है, लेकिन इसमें कोई सवाल नहीं है कि एक ही कमरे में एक साथ काम करने से सकारात्मक अंतर पड़ता है। 

उन्होंने आगे लिखा कि मई में टेक कंपनी के वार्षिक डेवलपर सम्मेलन गूगल आई/ओ और गूगल मार्केटिंग लाइव इवेंट में अनावरण किए गए कई उत्पादों की कल्पना, विकास और निर्माण पर टीमों की ओर से साथ-साथ काम किया गया था। कंपनी के मुताबिक ऑफिस में कर्मचारियों की उपस्थिति उनके प्रदर्शन की समीक्षा में एक बड़ी कारक है। ऐसे में टीम उन कर्मचारियों को रिमाइंडर भेजना शुरू कर देगी जो कार्यालय से लगातार अनुपस्थित रहते हैं। 

वहीं अल्फाबेट वर्कर्स यूनियन का कहना है कि उसके 1,400 से अधिक सदस्य हैं। गूगल ने अनुबंध कर्मचारियों के साथ-साथ वर्ष के अंत में 190,000 से अधिक लोगों को रोजगार दिया। कंपनी ने पहले कर्मचारियों को पिछले साल अप्रैल में सप्ताह में तीन दिन कार्यालय वापस लाने की योजना बनाई थी। 2021 में, कोविड -19 महामारी के दौरान, कंपनी ने कहा था कि लगभग 20% कर्मचारी दूरस्थ रूप से पूर्णकालिक काम कर सकेंगे।

वहीं जनवरी में, अल्फाबेट ने अपने इतिहास में सबसे बड़ी नौकरी में कटौती की। कंपनी ने अपने करीब 12,000 कर्मचारियों को निकाल दिया। 

Web Title: Google employees protest against coming to office three days a week

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे