Google Assistant की आवाज के 4.5 लाख भारतीय है कायल, दे चुके हैं शादी का प्रपोजल

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: April 11, 2018 05:31 PM2018-04-11T17:31:58+5:302018-04-11T17:31:58+5:30

अगर आप भी Android फोन यूज करते हैं और गूगल असिस्टेंट की आवाज सुनकर जानकारी पाना पसंद करते हैं तो यह खबर आपके लिए है।

Google Assistant : Google Voice Search features has received 4.5 lakh marriage proposals in India | Google Assistant की आवाज के 4.5 लाख भारतीय है कायल, दे चुके हैं शादी का प्रपोजल

Google Assistant की आवाज के 4.5 लाख भारतीय है कायल, दे चुके हैं शादी का प्रपोजल

Highlightsगूगल असिस्टेंट को अभी तक पूरे 4.5 लाख शादी के प्रपोजल मिले हैGoogle के स्पीकर भारत में तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं

गूगल ने हाल ही में Google Assistant बेस्ड अपने दो स्पीकर्स को भारत में लॉन्च किया है। इन स्पीकर्स की लॉन्चिंग पर गूगल ने एक बेहद दिलचस्प जानकारी शेयर की है। ज्यादातर एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में गूगल असिस्टेंट को शामिल किया गया है। गूगल असिस्टेंट की मदद से आप अपने फोन को बिना टच किए अपने सारे काम कर सकते हैं। अगर आप भी Android फोन यूज करते हैं और गूगल असिस्टेंट की आवाज सुनकर जानकारी पाना पसंद करते हैं तो यह खबर आपके लिए है।

इसे भी पढ़ें: 499 रुपये में मिल रहा है Honor का 10 हजार रुपये वाला स्मार्टफोन, यहां मिल रहा है ये ऑफर

जैसा कि आप जानते हैं कि गूगल असिस्टेंट में महिला की आवाज में जानकारी मिलती है। आप ये खबर जानकर हैरान होंगे कि गूगल असिस्टेंट में सुनाई देनी वाली महिला की आवाज के भारतीय लोग इतने दीवाने हैं कि उससे शादी करना चाहते हैं। इनमें शामिल होने वाले 1-2 लोग नहीं बल्कि लाखों लोग हैं। गूगल असिस्टेंट से जुड़ा यह मामला अगर कम लोगों तक सीमित होता तो शायद Google इस बात की जानकारी सार्वजनिक नहीं करता। लेकिन यहां 1 या 2 नहीं बल्कि गूगल असिस्टेंट को अभी तक पूरे 4.5 लाख शादी के प्रपोजल मिले है।

Google के प्रोजेक्ट मैनेजमेंट के वीपी रिषी चंद्रा ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि गूगल असिस्टेंट को भारत की ओर से 4.5 लाख शादी के प्रस्ताव मिल चुके हैं। अगर बात करें गूगल असिस्टेंट की तो भारतीय लोग टाइप करने की जगह वॉयस सर्च करने में ज्यादा सरलता महसूस करते हैं इसलिए Google के स्पीकर भारत में तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं।

अगर बात करें गूगल के स्पीकर Google Home और Google Home Mini की तो इसमें भी वॉयस असिस्टेंट सर्विस को शामिल किया गया है। फिलहाल इसमें अंग्रेजी में असिस्टेंट सर्विस की गई है लेकिन इस साल के अंत तक इन होम स्पीकर में हिंदी सपोर्ट को भी शामिल किया जाएगा।

Google Home के स्पेसिफिकेशन

गूगल होम के स्पेसिफिकेशन पर गौर करें तो इसमें 2 इंच का ड्राइवर है और 2 इंच के ही ड्यूल पैसिव रेडिएटर हैं। यह सिर्फ व्हाइट कलर में ही उपलब्ध कराया जाएगा। हालांकि, स्पीकर आपको कई कलर वेरिएंट में मिलेंगे। मेटल कलर की बात करें तो इसमें कॉपर और कार्बन कार्बन शामिल हैं। वहीं फैब्रिक में कोरल, मैंगो, मरीन, वॉयलेट और स्लेट रंग शामिल है। यह एंड्रॉयड 4.4 किटकैट व इससे ऊपर के वर्ज़न को सपोर्ट करता है। साथ ही iOS 9.1 व उससे ऊपर के वर्ज़न में इसका इस्तेमाल संभव है।

Google Home and Home Mini Smart Speakers |

Google Home Mini के स्पेसिफिकेशन

गूगल होम मिनी की बात करें तो इसके टॉप में 4 लाइट हैं। ये लाइट बताती है कि स्पीकर काम कर रहा है। माइक को म्यूट करने पर यह अपने आप ऑरेंज कलर का हो जाता है। पीछे की तरफ पावर बटन के बगल में म्यूट का बटन दिया गया है। इसमें 40 मिलीमीटर ड्राइवर है, एंड्रॉयड 4.4 व इससे ऊपर के वर्ज़न और आईओएस 9.1 व उससे ऊपर के वर्ज़न में यह काम करेगा।

Google Home and Home Mini Smart Speakers |

इसे भी पढ़ें: Google के ये स्पीकर्स आपके कहने भर से ही करेंगे आपके सारे काम, अमेजन Echo को देंगे टक्कर

Google Assistant का कैसे करें इस्तेमाल

अगर आप भी गूगल असिस्टेंट को अपने एंड्रॉयड मोबाइल में यूज करना चाहते हैं तो होम स्क्रीन बटन को थोड़ी देर दबाए रखिए जिसके बाद गूगल असिस्टेंट अपने आप आपके मोबाइल में ओपन हो जाएगा मगर ध्यान रहे आपका ऑपरेटिंग सिस्टम मार्शमैलो मतलब Android 6.0 या उससे अधिक होना चाहिए।

Web Title: Google Assistant : Google Voice Search features has received 4.5 lakh marriage proposals in India

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे