Google ने लॉन्च किया एक ऐसा ऐप बिना टच किए ही स्मार्टफोन के ऐप्स करेंगे काम

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: October 6, 2018 09:25 AM2018-10-06T09:25:24+5:302018-10-06T09:25:24+5:30

Google launched new app Voice Access: इस ऐप के जरिए आप अपने फोन में मौजूद किसी भी ऐप को सिर्फ वॉयस कमांड पर एक्सेस कर सकते हैं।

Google announces Voice Access, a new app to control your Android device using voice | Google ने लॉन्च किया एक ऐसा ऐप बिना टच किए ही स्मार्टफोन के ऐप्स करेंगे काम

Google ने लॉन्च किया एक ऐसा ऐप बिना टच किए ही स्मार्टफोन के ऐप्स करेंगे काम

Highlightsवॉयस ऐक्सेस ऐप यूजर्स को ऐप्स में नेविगेशन करने, गूगल असिस्टेंट से बात करने में मदद करता हैआप अपने फोन के Wifi, Bluetooth को भी ऑन कर सकते हैंयह ऐप पर्किंसन से पीड़ित लोगों को ध्यान में रखकर बनाया गया है

नई दिल्ली, 6 अक्टूबर:  Google ने अपने एंड्ऱॉयड स्मार्टफोन के लिए नया ऐप लॉन्च किया है। यह ऐप पहले बीटा वर्जन पर उपलब्ध कराया गया था लेकिन अब गूगल ने इसे ग्लोबली लॉन्च कर दिया है। इस ऐप को Voice Access नाम से पेश किया गया था। यह ऐप हैंड्स फ्री कंट्रोल के लिए बनाया गया है। वॉयस ऐक्सेस नाम का यह ऐप यूजर्स को ऐप्स में नेविगेशन करने, गूगल असिस्टेंट से बात करने, लिखने और टेक्स्ट करने में मदद करता है। इसके साथ ही इस ऐप के जरिए आप और भी कई काम कर सकते हैं।

कैसे काम करता है Voice Access ऐप

वॉयस ऐक्सेस को एक बार एक्टिवेट करने के बाद आप अपने फोन की स्क्रीन पर मौजूद सभी ऐप्स को आप अपनी आवाज से ऐक्सेस कर पाएंगे। उदाहरण के तौर पर अगर आपको टेक्स्ट लिखना या एडिट करने है तो इसके लिए Ok Google बोलना होगा और फिर जो ऐप खोलना है वो कमांड देना है। इसके बाद कुछ टाइप करने के लिए कहना है। आप कह सकते हैं ‘डिलीट द लाइन’ या ‘स्टॉप लिस्निंग’ ये सुन कर आप जो कहेंगे वो खुद से टाइप होगा और फिर बंद करने खत्म होगा।

इसके अलावा आप इसकी मदद से आप अपने फोन के Wifi, Bluetooth को भी ऑन कर सकते हैं। आप वॉल्यूम को भी एडजस्ट कर सकते हैं और किसी ऐप को ओपन करने के साथ उसे बंद भी कर सकते हैं।

Voice Access ऐप इन लोगों के लिए है फायदेमंद

गूगल का कहना है कि यह ऐप पर्किंसन ( जो लोग हाथों से फोन का इस्तेमाल नहीं कर पाते ) से पीड़ित लोगों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसके अलावा इस ऐप से उन लोगों को भी मदद मिलेगी जो अर्थराइटिस और स्पाइनल कॉर्ड की बीमारी से पीड़ित हैं। साथ ही यह ऐप उनके लिए भी फायदेमंद है जो एक बार में कई काम कर रहे होते हैं और अपने फोन को भी इस्तेमाल करना चाहते हैं।

प्ले स्टोर से कर सकते हैं डाउनलोड

इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। अभी यह ऐप सिर्फ इंग्लिश कमांड को सपोर्ट करता है लेकिन कंपनी ने कहा है कि जल्द ही इसमें दूसरी भाषाओं का भी सपोर्ट मिलेगा।

English summary :
Google has launched a new app for its Android smartphone. This Google latest app was made available on the first beta version, but now the giant company has launched it globally. This Google app was introduced as 'Voice Access'. Google's Voice Access app is designed for hands free control. This Android phone app called Voice Access helps users navigate in apps, talk, write, and text to Google Assistant. With this app you can do many more things.


Web Title: Google announces Voice Access, a new app to control your Android device using voice

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे