कोविड वैक्सीन के नाम पर ऑनलाइन स्कैम! देखें 10 फर्जी वेबसाइट और ऐप की लिस्ट जिससे आपको है बचने की जरूरत

By विनीत कुमार | Published: May 24, 2021 08:07 PM2021-05-24T20:07:26+5:302021-05-24T21:21:16+5:30

कोरोना की वैक्सीन पूरे देश में लगाई जा रही है। इसके लिए कोई भी ऑनलाइन तरीके से रजिस्ट्रेशन करा सकता है। हालांकि इस बीच कई फर्जी वेबसाइट और ऐप भी आ गए हैं, जिससे आपको बचने की जरूरत है।

Covid vaccine registration list of 10 fake websites and apps that should not be used | कोविड वैक्सीन के नाम पर ऑनलाइन स्कैम! देखें 10 फर्जी वेबसाइट और ऐप की लिस्ट जिससे आपको है बचने की जरूरत

कोरोना वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के लिए नहीं करें फर्जी वेबसाइट और ऐप का इस्तेमाल (फाइल फोटो)

Highlightsअभी देश में CoWin और आरोग्य सेतू ऐप या वेबसाइट पर जाकर कराया जा सकता है वैक्सीन के लिए पंजीकरणहालांकि इस बीच कई फर्जी वेबसाइट और ऐप भी आ गए हैं, जो पंजीकरण कराने का दावा करते हैंविशेषज्ञों ने ऐसे फर्जी लिंक से बचने की सलाह दी है, कई फर्जी वेबसाइट ऐसे हैं, जिसका इस्तेमाल आपको मुसीबत में फंसा सकता है

कोरोना संकट के इस दौर में वैक्सीन महामारी से बचाव के सबसे प्रमुख तरीकों में से एक है। भारत में 18 साल की उम्र से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना का टीका लगाने की इजाजत केंद्र सरकार की ओर से दी जा चुकी है। वैक्सीन की कमी जरूर है लेकिन देश के हर क्षेत्र में टीकाकरण का काम जारी है। देश का कोई भी नागरिक कोविन (CoWin) ऐप या वेबसाइट पर जाकर वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकता है।

देश भर में कई लोग CoWin ऐप का इस्तेमाल कर रजिस्ट्रेशन करा भी रहे हैं। हालांकि इस बीच कुछ फर्जी वेबसाइट भी आ गए जिसका इस्तेमाल आम लोगों के लिए नुकसान भरा हो सकता है। दरअसल कोविन और आरोग्य सेतू, ये दो ऐसे ऐप हैं जिसके जरिए आप टीके के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके बावजूद इससे मिलते-जुलते अन्य वेबसाइट के आने की भी खबर आई है। 

आज हम आपको ऐसे ही कुछ 10 वेबसाइट और ऐप के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल आपको टीके के लिए रजिस्ट्रेशन कराने जैसे झांसे में उलझान के लिए किया जा सकता है। ऐसे में इन वेबसाइट और ऐप से बच कर रहे हैं।

1. किसी एंड्रॉयड एप का एपीके फाइनल डाउनलोड नहीं करें: इंडिया कंप्यूटर इमजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) के अनुसार अगर आपको कोई भी ऐसा एसएमएस प्राप्त होता है जो आपको रजिस्ट्रेसन के लिए आपने एंड्रॉयड फोन पर एपीके फाइल डाउनलोड करने को कहता है तो ऐसा कतई नहीं करे। ये एक फेक या नुकसान पहुंचना वाले 'मैलवेयर' हो सकता है। इसके साइबर अटैकर्स आपके फोन के डेटा तक भी पहुंच बना सकते हैं।

2. 'Covid-19.apk' ये फर्जी ऐप है: इस नाम के ऐप से बच कर रहे। ये फर्जी ऐप है और इसके जरिए आपके फोन से जरूरी पर्सनल डेटा चुराने की कोशिश की जा सकती है।

3. फर्जी कोविन वेबसाइट: दिल्ली पुलिस इसे लेकर अलर्ट जारी कर चुका है। दिल्ली पुलिस के अनुसार अगर 'https://app.preprod.co-vin.in/login' यूआरएल आपको नजर आता है तो इस पर कतई नहीं जाए।

4. ये भी है फर्जी वेबसाइट: एक और फर्जी वेबसाइट है, जिस पर जाने से बचें। इसका यूआरएल https://selfregistration.preprod.co-vin.in है।

5. इस यूआरएल को भी नहीं खोले: एक और फर्जी लिंक है, जिस पर यदि आप क्लिक करते हैं तो बड़ी मुश्किल में फंस सकते हैं। इसका यूआरएल  'https://selfregistration.sit.co-vin.in' इस प्रकार का है।

6. कोविड वैक्सीन के लिए फेक ऐप: एक ऐप- Vaci__Regis.apk भी है। इसके जरिए आप ठगे जा सकते हैं। आपको लगेगा कि आप रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं जबकि दूसरी ओर इससे आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

7. एक और फर्जी ऐप: 'MyVaccin_v2.apk' इस नाम के ऐप से भी आपको बच कर रहना है। इसे कतई डाउनलोड नहीं करें। इसे फायदा कुछ नहीं बल्कि केवल नुकसान है।

8. इस फर्जी ऐप से भी बचें: एक और गलत ऐप है जिससे आपको बचना है। ये है - Cov-Regis.apk. इसका इस्तेमाल भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

9. SMS के जरिए फैल रहा ये फर्जी ऐप- एक और फर्जी ऐप Vccin-Apply.apk नाम से है। ये एसएमएस के जरिए फैलाया जा रहा है। इससे भी बचें।

10. इस यूआरएल से बचें: एक शॉर्ट यूआरएल है, जिसके इस्तेमाल से आप मुश्किल में फंस सकते हैं। ये यूआरएल है- http://tiny.cc/COVID-VACCINE. इसके जरिए वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन का झांसा दिया जाता है जबकि ये भी फर्जी लिंक है।

Web Title: Covid vaccine registration list of 10 fake websites and apps that should not be used

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे