लाइव न्यूज़ :

Apple WWDC 2023: CEO टिम कुक ने iOS 17 से लेकर विज़न प्रो तक की हर चीज़ की घोषणा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: June 06, 2023 8:41 AM

Apple के सीईओ टिम कुक ने सोमवार को हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और सर्विसेस पर विशेष फोकस करने के साथ वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस (डब्लूडब्लूडीसी) की शुरुआत की।

Open in App
ठळक मुद्देApple के वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस में टिम कुक ने पेश किया 15 इंच का मैकबुक एयरडब्लूडब्लूडीसी में Apple के हर एक कोर प्लेटफॉर्म का अपडेट दिखाई दिया इसमें Apple की ओर से पेश किया गया Apple का मिक्स्ड हेडसेट विज़न प्रो

दिल्ली: Apple के सीईओ टिम कुक ने सोमवार को हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और सर्विसेस पर विशेष फोकस करने के साथ वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस (डब्लूडब्लूडीसी) की शुरुआत की। इसमें Apple की ओर से पेश की गई सबसे बड़ी उपलब्धि रही विजन प्रो हेडसेट और 15 इंच का मैकबुक एयर। डब्लूडब्लूडीसी में Apple के हर एक कोर प्लेटफॉर्म का अपडेट दिखाई दिया और साथ में इस मौके पर Apple ने कई सारी नई घोषणाएं भी की।

इससे पहले जैसी अटकलें लग रही थीं कि Apple का मिक्स्ड हेडसेट विज़न प्रो आंखों, सिर और आवाज का उपयोग करके ऐप्स और अन्य टूल्स को नियंत्रित किया जा सकता है। यहां पर दिखाई दे सकता है। इसमें उपयोगकर्ता हेडसेट के माध्यम से ऐसे देखते हैं जैसे उन्होंने चश्मा पहन रखा हो, लेकिन ऐप में संवर्धित वास्तविकता जैसे दिखाई देते हैं।

डब्लूडब्लूडीसी में कीनोट के दौरान Apple का डेमो दिखाया गया कि कि उपयोगकर्ता कैसे उसका उपयोग कर सकते हैं और 3D वातावरण में सब कुछ ढाल सकते हैं। यह हेडसेट में Apple वॉच की तरह है लेकिन यह बैटरी से संचालित है और इसकी रनिंग क्षमता 2 घंटे है। इसमें EyeSight फीचर है, जिसके जरिये हेडसेट पहनने पर विज़न प्रो से आपकी आंखें भी नजर आएंगी।

इस हेडसेट में एक 3डी कैमरा भी है, जिससे डिवाइस को पहने हुए हर मूमेंट को कैप्चर किया जा सके। यह वीआर और एआर का मिक्स वर्जन है। यह Apple के M2 चिपसेट द्वारा ऑपरेट होता है, जिसे R1 नामक एक नई चिप के साथ जोड़ा गया है, जिसे "रीयल-टाइम सेंसर प्रोसेसिंग" के लिए डिज़ाइन किया गया है।

वे चिपसेट Apple के नए ऑपरेटिंग सिस्टम, विजनओएस को ज्यादा पॉवर देते हैं। यह 3,499 डॉलर से शुरू होगा। Apple इसे अगले साल की शुरुआत में लॉन्च करेगा और अमेरिकी बाजार में इसे पहले उतारा जाएगा और फिर साल के अंत में इसे दुनिया के अन्य देशों में लॉन्च किया जाएगा।

इसके साथ ही Apple ने 15 इंच का मैकबुक एयर लॉन्च किया है। यह 11.5mm मोटा है, इसका वजन 1.3 किलोग्राम है और यह Apple के अपने M2 चिपसेट द्वारा ऑपरेट होता है। नोटबुक में दो USB-C पोर्ट हैं। Apple का मैगसेफ़ चार्जिंग डॉक और एक मानक हेडफ़ोन जैक है।

इस लैपटॉप में 8-कोर सीपीयू और 10-कोर जीपीयू के साथ 18 घंटे की बैटरी दी गई है। नई मैकबुक एयर मिडनाइट और स्टारलाइट सहित चार रंगों में उपलब्ध होगी। 15 इंच का मैकबुक एयर 134,900 रुपये से शुरू होता है। ग्राहक इसे आज ऑर्डर कर सकते हैं और यह अगले सप्ताह उपलब्ध होगा।

टॅग्स :एप्पलएप्पल इवेंटटिम कुक
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारApple itunes और क्रोम यूजर्स को सरकार की सख्त चेतावनी, भूल के भी न करें ये गलती

कारोबारIndian Economy: भारतीय अर्थव्यवस्था ने रिकॉर्ड बनाया, एप्पल सीईओ टिम कुक ने कहा- एक अविश्वसनीय रूप से रोमांचक बाजार के रूप में देखता हूं

कारोबारएप्पल ChatGPT से लैस होगा ऑपरेटिंग सिस्टम! गूगल, OpenAI के साथ फिर से बातचीत शुरू

कारोबारApple Hiring: एप्पल अगले 3 साल में 5 लाख लोगों को देगी रोजगार, ये है पूरा प्लान

कारोबारApple layoffs: कैलिफोर्निया में 614 लोगों को नौकरी से किया बाहर!, आठ कार्यालयों से कर्मचारियों की छंटनी, एप्पल ने की घोषणा

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियाBSNL to launch 4G services: लो जी हो जाएं तैयार!, स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर आधारित 4जी सेवाएं अगस्त में होगी लॉन्च, बीएसएनएल ने कसी कमर, जानें क्या होगा असर

टेकमेनियाBajaj Pulsar 400 Launch: लॉन्च से पहले 'बजाज पल्सर 400' की जानकारी लीक, जानें प्रीमियम बाइक की खासियत

टेकमेनियाभारत में WhatsApp ने बनाया 'अकाउंट बैन' करने में नया रिकॉर्ड, 1 फरवरी से 29 फरवरी के बीच 76 लाख से ज्यादा अकाउंट हो चुके हैं प्रतिबंधित

टेकमेनिया'एक्स' पर क्या चल रहा है वायरल?, जानने के लिए यहां क्लिक करें, क्या है माजरा, यहां समझिये

टेकमेनियाभारतवंशी पवन दावुलुरी बने माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के चीफ, आईआईटी मद्रास से हैं ग्रेजुएट, जानिए उनके बारे में