AI Tools: आमतौर पर इस्तेमाल होने वाले 50 फीसदी से अधिक पासवर्ड एक मिनट के अंदर हो सकते है क्रैक, अध्ययन में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

By आजाद खान | Published: April 11, 2023 09:12 AM2023-04-11T09:12:15+5:302023-04-11T09:41:03+5:30

इस अध्ययन के लिए एक एआई पासवर्ड क्रैकर का इस्तेमाल किया गया जिसमें 15,680,000 पासवर्ड्स को चेक किया गया है। इस चेक के बाद चौंकाने वाले नतीजे सामने आए है।

50 percent of commonly used passwords can be cracked AI Tools within a minute study reveals shocking | AI Tools: आमतौर पर इस्तेमाल होने वाले 50 फीसदी से अधिक पासवर्ड एक मिनट के अंदर हो सकते है क्रैक, अध्ययन में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

फोटो सोर्स: ANI (प्रतिकात्मक फोटो)

Highlightsएआई टूल्स को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा सामने आया है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि एआई टूल्स एक मिनट के अंदर पासवर्ड को क्रैक कर सकते है। ये पासवर्ड ऐसे पासवर्ड है जो आमतौर पर यूजर्स इस्तेमाल करते है और इसकी संख्या 50 फीसदी से भी अधिक है।

Tech News: एक रिपोर्ट के अनुसार, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स चंद सेकेंड में आपके पासवर्ड को क्रैक कर सकता है। रिपोर्ट में पाया गया कि ये टूल्स उन पासवर्ड को आसानी व जल्दी से क्रैक कर ले रहा जो आजकल यूजर्स द्वारा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में इसके खुलासे से लोगों के साइबर सुरक्षा पर बड़ा सवाल खड़ा हो गया है। 

इस स्टडी को अंजाम देने के लिए एक एआई पासवर्ड क्रैकर का इस्तेमाल किया गया है जिसने चौंकाने वाले रिजल्ट दिए है। एआई पासवर्ड क्रैकर ने लाखों पासवर्ड को क्रैक किया है और उसमें से अधिकतर पासवर्ड बहुत ही आसानी से क्रैक हो गए थे। 

क्या हुआ है दावा

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, होम सिक्योरिटी हीरोज द्वारा हाल में किए गए एक अध्ययन में यह पाया गया है कि जो पासवर्ड सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते है उन्हें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) टूल्स बहुत ही आसानी से क्रैक कर लेता है। दावा है कि ये टूल्स एक मिनट से भी कम समय में इन पासवर्ड के साथ समझौता कर सकता है। 

अध्ययन के अनुसार, सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले 50 फीसदी पासवर्ड को एआई टूल्स क्रैक कर सकता है। यही नहीं इस अध्ययन में यह भी पाया गया है कि 51 फीसदी पासवर्ड ऐसे थे जिन्हें इन टूल्स ने एक मिनट से भी कम समय में क्रैक कर लिया था। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 65 फीसदी ऐसे पासवर्ड थे जो आम तौर पर यूजर्स द्वारा इस्तेमाल किए जाते है और एआई टूल्स को इसे क्रैक में एक घंटे से भी कम का समय लगा था। 

पासवर्ड क्रैक होने से कैसे बचें

इस अध्ययन के लिए पासगैन नामक एक एआई पासवर्ड क्रैकर का इस्तेमाल किया गया जिसमें 15,680,000 पासवर्ड्स को डाल कर चेक किया गया था। इस चेक के बाद यही खुलासे सामने आए है। ऐसे में यह सवाल बनता है कि हम अपने पासवर्ड को कैसे सुरक्षित कर सकते है कि वह इतनी आसानी से या फिर कभी क्रैक ही न हो। 

जो यूजर्स ये चाहते है कि उनका पासवर्ड आसानी से क्रैक न हो या फिर कभी भी क्रैक न किया जा सके तो वो अपने पासवर्ड को मजबूत रखे और इसमें शब्द के साथ नंबर और स्पेशल कैरेक्टर भी शामिल करें। ऐसे में यूजर्स को 18-वर्ण लंबे पासवर्ड का उपयोग करना चाहिए साथ ही अपने पासवर्ड को बार-बार बदलना चाहिए। 
 

Web Title: 50 percent of commonly used passwords can be cracked AI Tools within a minute study reveals shocking

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे