लाइव न्यूज़ :

iPhone का 'i' क्यों लिखा जाता है छोटा, जानिए इससे जुड़ी 5 खास बातें

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: January 31, 2018 7:09 PM

अगर आपको इस बात की जानकारी नहीं है तो हम आज आपको इस बात की जानकारी देने जा रहे हैं।

Open in App

टेक की दिग्गज कंपनी एप्पल टेक्नोलॉजी की दुनिया में काफी सालों से राज कर रही है। कंपनी के प्रोडक्ट पर गौर करें तो आईफोन एप्पल की पहचान बन चुकी है। यानी कि एप्पल का नाम सुनते ही सबसे पहले iPhone की छवि दिमाग में आने लगती है।

वहीं, iPhone यूजर्स में काफी पॉपुलर है। आईफोन का क्रेज एप्पल लवर्स के बीच देखने को मिलता है। आईफोन के रिलीज होते ही लोग लंबी-लंबी लाइन में खड़े होकर आईफोन खरीदते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि iPhone में 'i' लोवर केस में क्यों होता है? अगर आपको इस बात की जानकारी नहीं है तो हम आज आपको इस बात की जानकारी देने जा रहे हैं।

99 रुपये की इस सेल में मिल रहा स्मार्टफोन व लैपटॉप एक्सेसरीज

एप्पल ने 'i' का सबसे पहले इस प्रोडक्ट पर किया था इस्तेमाल

दरअसल, कंपनी के कई ऐसे प्रोडक्ट्स हैं जिनमें 'i' को शामिल किया गया है। इनमें iPod, iPhone, iPad जैसे प्रोडक्ट है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एप्पल के iPhone में 'i' शब्द 'इंटरनेट' को दर्शाता है। कंपनी ने 'i' का सबसे पहले इस्तेमाल आईमैक में किया गया था। जिसके बाद से 'i' लेटर का इस्तेमाल कंपनी के कई प्रोडक्ट्स में किया जाने लगा है।

तो आइए जानते हैं इस 'i' से जुड़ी 5 खास बातें-

1. iMac के लॉन्च के दौरान स्टीव जॉब्स ने कहा था कि कंप्यूटर को बनाने का मुख्य और पहला कारण इंटरनेट है। उस समय ही iMac के साथ इंटरनेट का इस्तेमाल भी काफी बढ़ने लगा था।

2. स्टीव जॉब्स के मुताबिक 'i' इंटरनेट के लिए इस्तेमाल होता है। इसी के साथ ही इसका मतलब इंडिविजुअल, इंसट्रक्ट, इन्फॉर्म व इंसपायर से भी है।

3. एप्पल ने iMac के बाद कई दूसरे प्रोडक्ट लॉन्च किए जिसमें iPod, iPhone, iPad और म्यूजिक स्टोर iTunes आदि शामिल है। इन सभी प्रोडक्ट में एप्पल ने 'i' लेटर को शामिल किया है। इसमें 'i' से शुरुआत होती है।

इसे भी पढ़ेंः Nokia 3310 वाईफाई और 4G वोल्ट सपोर्ट के साथ हुआ लॉन्च, जानें क्या है खास

4. एप्पल और सिस्को के बीच आईफोन के नाम को लेकर कानूनी मसला भी था। यूजर्स को इस बात की शायद ही जानकारी हो कि एप्पल से पहले सिस्को का iPhone पेश हुआ था, जिसका नाम iPhone ही था।

5. वहीं, एप्पल की ओर से हाल ही में पेश हुए प्रोडक्ट्स एप्पल वॉच व एप्पल टीवी में से 'i' शब्द का इस्तेमाल नहीं किया गया है।

टॅग्स :आइफोनऐपलआईफ़ोन 6टिप्स एंड ट्रिक्सटेक न्यूज़टेक्नोलॉजी
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारIndian Economy: भारतीय अर्थव्यवस्था ने रिकॉर्ड बनाया, एप्पल सीईओ टिम कुक ने कहा- एक अविश्वसनीय रूप से रोमांचक बाजार के रूप में देखता हूं

स्वास्थ्यअपनी जीवनशैली को बेहतर करने के लिए क्या लें?

कारोबारएप्पल ChatGPT से लैस होगा ऑपरेटिंग सिस्टम! गूगल, OpenAI के साथ फिर से बातचीत शुरू

कारोबारApple Hiring: एप्पल अगले 3 साल में 5 लाख लोगों को देगी रोजगार, ये है पूरा प्लान

कारोबारApple layoffs: कैलिफोर्निया में 614 लोगों को नौकरी से किया बाहर!, आठ कार्यालयों से कर्मचारियों की छंटनी, एप्पल ने की घोषणा

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियाBSNL to launch 4G services: लो जी हो जाएं तैयार!, स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर आधारित 4जी सेवाएं अगस्त में होगी लॉन्च, बीएसएनएल ने कसी कमर, जानें क्या होगा असर

टेकमेनियाBajaj Pulsar 400 Launch: लॉन्च से पहले 'बजाज पल्सर 400' की जानकारी लीक, जानें प्रीमियम बाइक की खासियत

टेकमेनियाभारत में WhatsApp ने बनाया 'अकाउंट बैन' करने में नया रिकॉर्ड, 1 फरवरी से 29 फरवरी के बीच 76 लाख से ज्यादा अकाउंट हो चुके हैं प्रतिबंधित

टेकमेनिया'एक्स' पर क्या चल रहा है वायरल?, जानने के लिए यहां क्लिक करें, क्या है माजरा, यहां समझिये

टेकमेनियाभारतवंशी पवन दावुलुरी बने माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के चीफ, आईआईटी मद्रास से हैं ग्रेजुएट, जानिए उनके बारे में