लाइव न्यूज़ :

Mahavir Jayanti 2020: सिर्फ कुएं के जल से ही क्यों किया जाता है महावीर स्वामी का अभिषेक, यहां जानिए वजह

By मेघना वर्मा | Published: April 06, 2020 6:13 AM

महावीर स्वामी जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर माने जाते हैं। हर साल जैन समुदाय बड़ी धूम-धाम से महावीर स्वामी की जयंती को मनाता है। 

Open in App
ठळक मुद्देमहावीर स्वामी का जन्म 599 ईसा पूर्व चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी को हुआ था।महावीर स्वामी की माता का नाम 'त्रिशला देवी' और पिता का नाम 'सिद्धार्थ' था। 

आज जैन धर्म के प्रवर्तक महावीर स्वामी या वर्धमान महावीर भगवान की जयंती है। महावीर स्वामी जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर माने जाते हैं। हर साल जैन समुदाय बड़ी धूम-धाम से महावीर स्वामी की जयंती को मनाता है। 

महावीर स्वामी का जन्म 599 ईसा पूर्व चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी को हुआ था। उन्होंने हमेशा ही अहिंसा का समर्थन किया। उनका जीवन त्याग और तपस्या से भरा हुआ था। महावीर स्वामी की माता का नाम 'त्रिशला देवी' और पिता का नाम 'सिद्धार्थ' था। 

बचपन में महावीर का नाम 'वर्धमान' था, लेकिन बाल्यकाल से ही यह साहसी, तेजस्वी, ज्ञान पिपासु और अत्यंत बलशाली होने के कारण 'महावीर' कहलाए। भगवान महावीर ने अपनी इन्द्रियों को जीत लिया था, जिस कारण इन्हें 'जीतेंद्र' भी कहा जाता है। विश्वभर के जैन मंदिरों में भगवान महीवर की लोग पूजा अर्चना करते हैं। 

महावीर स्वामी का अभिषेक करने में इस बात का ध्यान रखा जाता है कि उनका अभिषेक कुएं के पानी से ही किया जाए। इसके पीछे की मान्यता है कि भगवान महावीर सबका कल्याण करें। महावीर ब्रह्मचारी थे इसिलए उनपर सभी शुद्ध चीजों को चढ़ाया जाता है। कुंए के गर्म और शुद्ध जल उसी का स्वरूप हैं। 

अभिषेक के बाद महावीर स्वामी का चालीसा पाठ किया जाता है। इसके बाद नगर में उनकी प्रभात फेरी निकाली जाती है। मगर इस बार कोरोना और लॉकडाउन की वजह से लोग अपने घरों में ही महावीर जयंती मनाएंगे।

टॅग्स :महावीर जयंतीपूजा पाठ
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठHanuman Puja: हनुमान जी को सिंदूर लगाने से पहले जान लें ये बात?

पूजा पाठKartik Purnima 2023: कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर श्रद्धालुओं ने गंगा नदी में पवित्र डुबकी लगाई, घाटों पर उमड़ी भक्तों की भीड़

भारतभोपाल में अस्था के महापर्व छठ पूजा की धूम, महाराष्ट्र से आएं श्रद्धालुओं ने राजधानी में मनाया पर्व

पूजा पाठHappy Diwali 2023 Wishes: दोस्तों और रिश्तेदारों को भेजें दिवाली की शुभकामनाएं, कोट्स, मैसेज, फोटो और शायरी

पूजा पाठब्लॉग: दीपावली, भगवान महावीर का “महानिर्वाण पर्व" “ज्ञान और बोध का त्योहार"

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठLord Ganesha: काशी में विराजते हैं 56 विनायक, जिनमे प्रमुख हैं 'बड़ा गणेश', 'ढुण्ढिराज विनायक', 'सिद्ध विनायक', जानिए इनका माहात्म्य

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 06 March 2024: आज सिंह, तुला और मीन राशिवालों को रहना होगा सावधान, मुसीबतों से हो सकता है सामना

पूजा पाठआज का पंचांग 06 मार्च 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठBajrang Baan: भय मुक्ति और शत्रु मारक है बजरंग बाण, हनुमान जी की आराधना का है सबसे अचूक उपाय, मंगलवार को जरूर करें इसका पाठ

पूजा पाठआज का पंचांग 05 मार्च 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय