Hanuman Puja: हनुमान जी को सिंदूर लगाने से पहले जान लें ये बात?

By संदीप दाहिमा | Published: February 27, 2024 03:41 PM2024-02-27T15:41:59+5:302024-02-27T15:41:59+5:30

Next

हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करने से मनुष्य के सारे कष्टों का हरण हो जाता है क्योंकि सिंदूर सौभाग्य और उर्जा का प्रतीक माना जाता है। इसलिए हनुमान जी को चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर लगाया जाता है। इससे सिंदूर चढाने वाले पर हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है।

जिन लोगों के कुंडली में शनि दशा भारी चल रही हो, उन्हें जरूर शनिवार को हनुमान जी को चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर लेप लगाना चाहिए।

मान्यता के अनुसार हनुमान जी ने शनिदेव की जान बचाई थी, जिससे खुश होकर शनिदेव ने कहा था कि वह कभी भी हनुमान भक्तों को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे। इसलिए शनिवार को हनुमान जी की मूर्ति को सिंदूर चढ़ाने का प्रावधान है।

मान्यता है कि चमेली के तेल का दीपक जलाने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं। इसलिए कहा जाता है कि भक्त जब भी हनुमान जी के मंदिर में पूजा करने जाएं तो उन्हें केवल चमेली के तेल में सिंदूर न लगाएं बल्कि चमेली के तेल का दीपक भी जलाएं।

ऐसी मान्यता है कि चमेली के तेल का दीपक हनुमान जी के सामने जलाने से दुश्मनों का नाश हो जाता है और बुरे से बुरे ग्रहों के प्रकोप से शांति मिल जाती है।