लाइव न्यूज़ :

Pongal 2020: पोंगल के मौके पर जलीकट्टू खेल का भी आयोजन, जानिए कैसे खेला जाता है ये खतरनाक खेल

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 15, 2020 9:38 AM

तमिलनाडु में पोंगल के उत्सव के दौरान जलीकट्टू खेल का भी आयोजन किया जाता है, जो बेहद खतरनाक है। इस पर रोक लगाने की भी बात होती रही है।

Open in App
ठळक मुद्देतमिलनाडु में पोंगल के मौके पर जलीकट्टू खेल का भी हुआ आयोजनजलीकट्टू खेल की तैयारी कई महीने पहले से शुरू हो जाती है, सांड़ को काबू करने का है ये खेल

उत्तर भारत में मकर संक्रांति और दक्षिण भारत में पोंगल का त्योहार मनाया जा रहा है। पोंगल चार दिनों तक चलने वाला त्योहार है जिसे तमिलनाडु में बेहद उत्साह के साथ मनाया जाता है। मकर संक्रांति और लोहड़ी की तरह ही पोंगल का त्योहार भी फसल और किसान से जुड़ा है। ये फसल कटाई का उत्सव है और इसलिए लोग खुशियां मनाते हैं और भगवान को प्रसाद अर्पण करते हैं। 

इन सभी के बीच तमिलनाडु में पोंगल के उत्सव के दौरान जलीकट्टू खेल का भी आयोजन किया जाता है, जो बेहद खतरनाक है। इस पर रोक लगाने की भी बात होती रही है। सुप्रीम कोर्ट का भी आदेश इस संबंध में कुछ साल पहले आया था लेकिन तमिलनाडु के कई हिस्सों में ये आज भी आयोजित किया जाता है। आइए, जानते हैं जलीकट्टू खेल क्या है और इसे कैसे खेला जाता है।

Pongal 2020: जलीकट्टू खेल क्या है

यह दरअसल फुर्ती और ताकत का खेल है। इसकी तैयारी तमिलनाडु के ग्रामीण क्षेत्रों में कई महीने पहले से शुरू ह जाती है। जली का अर्थ होता है 'सिक्का ' और कट्टू का मतलब है 'बंधा हुआ'। इस खेल के दौरान सांड़ के सींग में कपड़ा बांधा होता है। इस कपड़े में पुरस्कार की राशि बांधी जाती है। 

इसके बाद खेल शुरू करते हुए सांड़ को भीड़ में छोड़ दिया जाता है और युवक पुरस्कार राशि को हासिल करने के लिए सांड़ के कुबड़ को पकड़कर उसे काबू में करने की कोशिश करते हैं। इस खेल में प्रतियोगी सांड के कुबड़ को तब तक पकड़े रखना होता है, जब तक कि वह वश में न आ जाये। 

खास बात ये है कि इस खेल के लिए सांड को एक साल से ज्यादा वक्त तक से तैयार किया जाता है। जलीकट्टू खेल के बाद कमजोर सांड़ों का उपयोग घरेलू कार्यों में लगा दिया जाता है जबकि मजबूत सांड का उपयोग गाय के साथ अच्छे नस्ल के प्रजनन के काम में लगाया जाता है।

Pongal 2020: पोंगल का चार दिन का उत्सव

पोंगल की शुरुआत घरों की साफ-सफाई से होती है। पुराने सामान को घर से बाहर निकालकर जलाया जाता है। साथ ही लोग अपने घरों को फूलों, आम के पत्तों आदि से समझाते हैं और रंगोली (कोलम) बनाते हैं। साथ ही परिवार के रिश्तेदारों और मित्रों से भी मिलने और एक-दूसरे को उपहार देने की परंपरा है। यह त्योहार चार दिन तक चलता है। यह त्योहार तमिल महीने 'तइ' की पहली तारीख से शुरू होता है। 

पहले दिन को भोगी पोंगल कहा जाता है। इसके बाद दूसरे दिन थाई पोंगल, तीसरे दिन मट्टू पोंगल और चौथे दिन कान्नुम पोंगल का त्योहार मनाया जाता है। पोंगल त्योहार के दौरान खेती में काम आने वाले बैलों को स्नान कराने, उनके सींगों को सजाने और उन्हें पूजने की भी परंपरा है। 

टॅग्स :पोंगलमकर संक्रांतिजलीकट्टू
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठMesh Sankranti 2024: मेष संक्रांति से होगी सौर कैलेंडर की शुरुआत, जानें तिथि और इस पर्व का महत्व

पूजा पाठVivah Muhurat 2024: फिर शुरू हुआ शादी का सीजन, बजने लगी शहनाइयां, देंखें जनवरी से मार्च तक शादी की शुभ तिथियां

भारतMakar Sankranti 2024: पीएम मोदी ने खिचड़ी पर गायों को बड़े प्यार से खिलाई घास, गौसेवा करते हुए तस्वीरें वायरल

भारतवीडियो: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पोंगल समारोह में शामिल हुए, विशेष उपहार के तौर पर कलाकार को अपना शॉल उपहार में दिया

पूजा पाठMakar Sankranti 2024: बेहद खास होता है मकर संक्रांति का पर्व, जानिए इससे जुड़े रोचक तथ्य

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठआज का पंचांग 11 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठयोगेश कुमार गोयल का ब्लॉग: इस साल बेहद खास है सर्वसिद्ध मुहूर्त का पर्व अक्षय तृतीया

पूजा पाठअक्षय तृतीया 2024: सोना खरीदने की पहले जाने यह बातें, शुभ अवसर, तिथि, समय और ऑफर

पूजा पाठKedarnath Dham yatra 2024: आज से प्रारंभ हुई केदारनाथ यात्रा, क्या बिना पंजीकरण के कर सकते हैं यात्रा? जानिए सबकुछ

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 10 May 2024: आज अक्षय तृतीया पर इन 3 राशिवालों के खुल रहे हैं भाग्य, होगा फायदा ही फायदा