Makar Sankranti 2024: बेहद खास होता है मकर संक्रांति का पर्व, जानिए इससे जुड़े रोचक तथ्य

By अंजली चौहान | Published: January 14, 2024 03:29 PM2024-01-14T15:29:23+5:302024-01-14T15:29:29+5:30

यहां मकर संक्रांति के बारे में दिलचस्प तथ्य दिए गए हैं, जो इसकी विविध और समृद्ध परंपराओं को प्रदर्शित करते हैं, जो इसे भारत में एक अनूठा और सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण त्योहार बनाते हैं।

Makar Sankranti 2024 The festival of Makar Sankranti is very special know interesting facts related to it | Makar Sankranti 2024: बेहद खास होता है मकर संक्रांति का पर्व, जानिए इससे जुड़े रोचक तथ्य

Makar Sankranti 2024: बेहद खास होता है मकर संक्रांति का पर्व, जानिए इससे जुड़े रोचक तथ्य

Makar Sankranti 2024: देशभर में मनाया जाने वाला त्योहारमकर संक्रांति इस साल 15 जनवरी को मनाया जाएगा। यह अपने सांस्कृतिक और खगोलीय महत्व के लिए जाना जाता है। मकर संक्रांति का त्योहार फसलों को समर्पित है और सर्दियों में यह बहुत मनमोहक होता है।

हालांकि, वर्षों से मनाई जाने वाली मकर संक्रांति के त्योहार से जुड़ी कई रोचक बाते हैं जो आपको नहीं पता होंगी, आइए हम आपको बताते हैं मकर संक्रांति से जुड़ा रोचक इतिहास...

1- मकर संक्रांति सूर्य के मकर राशि में संक्रमण का प्रतीक है। यह सौर कैलेंडर के आधार पर मनाए जाने वाले कुछ भारतीय त्योहारों में से एक है और त्योहार की तारीख सौर चक्र के अनुसार तय की जाती है। अधिकांश हिंदू त्योहारों के विपरीत जो चंद्र कैलेंडर पर आधारित होते हैं। सौर चक्र के अनुसार मनाए जाने वाले अन्य त्योहार वैसाखी और पोंगल हैं।

2- मकर संक्रांति से जुड़े उत्सवों को विभिन्न नामों से जाना जाता है जैसे उत्तर भारतीय हिंदुओं और सिखों द्वारा लोहड़ी, मध्य भारत में सुकरात, असमिया हिंदुओं द्वारा भोगाली बिहू, और तमिल और अन्य दक्षिण भारतीय हिंदुओं द्वारा पोंगल और उत्तर प्रदेश में खिचड़ी।

3- मकर संक्रांति मुख्य रूप से एक फसल उत्सव है जो पूरे भारत में मनाया जाता है, खासकर देश के उत्तरी और पश्चिमी हिस्सों में। यह सर्दी के मौसम के अंत और लंबे दिनों की शुरुआत का प्रतीक है। 

4- मकर संक्रांति से जुड़ी सबसे लोकप्रिय परंपराओं में से एक है पतंग उड़ाना। भारत के कई हिस्सों में, विशेष रूप से गुजरात और राजस्थान में, लोग पतंग उड़ाने की प्रतियोगिताओं और समारोहों में भाग लेते हैं।

5- हिंदू धर्म में मकर संक्रांति को बेहद शुभ दिन माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन, सूर्य देव उत्तरी गोलार्ध में अपनी यात्रा शुरू करते हैं, जिससे लंबे दिन और उत्तरायण की शुभ अवधि आती है।

6- यह त्यौहार विभिन्न क्षेत्रीय रीति-रिवाजों और रीति-रिवाजों के साथ मनाया जाता है। पतंग उड़ाने के अलावा, लोग गंगा जैसी नदियों में स्नान करते हैं और जरूरतमंदों को भोजन, कपड़े और अन्य आवश्यक चीजें दान करते हैं।

7- तिल और गुड़ से बनी मिठाइयों का सेवन मकर संक्रांति उत्सव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इन खाद्य पदार्थों को शुभ माना जाता है और माना जाता है कि ये सर्दी के मौसम में गर्मी और ऊर्जा प्रदान करते हैं।

8- कई क्षेत्रों में, मकर संक्रांति के दौरान पारंपरिक नृत्य, संगीत और लोक गीत जैसे सांस्कृतिक प्रदर्शन आयोजित किए जाते हैं। ये प्रदर्शन भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करते हैं।

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है कृपया किसी भी मान्यता के मानने से पहले इसकी पुष्टि विशेषज्ञ द्वारा अवश्य कर लें।) 

Web Title: Makar Sankranti 2024 The festival of Makar Sankranti is very special know interesting facts related to it

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे