Ganesh Chaturthi 2023: इस गणेश चतुर्थी बप्पा को लगाएं केसर से लेकर चॉकलेट के मोदक का भोग, जानें कई तरह के मोदक की रेसिपी

By अंजली चौहान | Published: September 12, 2023 12:12 PM2023-09-12T12:12:45+5:302023-09-14T10:36:17+5:30

इस गणेश चतुर्थी मोदक के अलग-अलग रेसिपी को घर पर ट्राई करें और भगवान को भोग लगाए।

Ganesh Chaturthi 2023 This Ganesh Chaturthi offer saffron to chocolate modak to Bappa know the recipes of many types of modak | Ganesh Chaturthi 2023: इस गणेश चतुर्थी बप्पा को लगाएं केसर से लेकर चॉकलेट के मोदक का भोग, जानें कई तरह के मोदक की रेसिपी

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsगणेश चतुर्थी के दौरान इस तरह के मोदक बनाकर लगाएं भोगहिंदू धर्म में गणेश चतुर्थी का विशेष महत्व है भाद्रपाद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन गणपति का जन्म हुआ था

Ganesh Chaturthi 2023: भगवान गणेश के जन्मोत्साह के रूप में मनाया जाने वाला गणेश चतुर्थी का त्योहार कुछ दिनों में आने वाला है।गणपति के स्वागत के लिए भक्त तरह-तरह की तैयारियां कर रहे हैं।

इस साल गणेश चतुर्थी का त्योहार 19 सितंबर 2023 को शुरू हो रहा है और 28 सितंबर 2023 को विसर्जन के साथ खत्म होगा। गणेश चतुर्थी के दिन कई लोग बप्पा को अपने घर लाते हैं और विधि विधान से उनकी पूजा अर्चना करते हैं। इस त्योहार को और खुशनुमना बनाने के लिए इस दौरान भगवान गणेश का सबसे प्रिय व्यजंन मोदक उन्हें भोग में जरूर चढ़ाए।

मोदक मिठाई भगवान गणेश को अति प्रिय है और अगर भक्त उन्हें इसका भोग लगाता है तो वह प्रसन्न हो जाते हैं। पारंपरिक मोदक विधि के अलावा आप इस त्योहारी सीजन और कई तरह के मोदकों को आजमा सकते हैं। आइए बताते हैं आपको कई तरह के मोदक के बारें में...

1- केसर मोदक 

केसर मोदक पारंपरिक मिठाई का एक गैर-भरवां तरीका है। इसे बनाने के लिए चावल के आटे में केसर युक्त दूध मिलाकर बनाया जाता है लेकिन इसका स्वाद अलग होता है। अगर आप हल्के और अलग तरह के मोदक को आजमाना चाह रहे हैं जो खाने पर भारी न लगे और आपको पेट भरा हुआ महसूस हो, तो केसर मोदक आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। 

2- खोया मोदक

पारंपरिक उबले हुए मोदक का एक आसान तरीका है खोया मोदक। इनमें स्वाद की कोई कमी नहीं है। कटे हुए खजूर, मेवे आदि के साथ खोया से बने ये मोदक बेहद स्वादिष्ट होते हैं। अन्य मोदक की तुलना में एक समृद्ध संस्करण, ये स्वादिष्ट व्यंजन गणपति उत्सव के दौरान लोगों का बहुत पसंदीदा होते हैं। इन स्वादिष्ट स्वादिष्ट मोदक को अवश्य आजमाएँ।

3- चॉकलेट मोदक

चॉकलेट मोदक बनाने में सबसे आसान और खाने में सबसे स्वादिष्ट में से एक हो सकता है। जब आप कुछ गैर-पारंपरिक किस्मों के मोदक आज़माना चाहते हैं तो ये मोदक एकदम सही हैं। चॉकलेट/चॉकलेट पाउडर/चॉकलेट सिरप, कंडेंस्ड मिल्क आदि जैसी आसानी से मिल जाने वाली सामग्री से बने ये मोदक अगर आप घर पर जल्दी बनने वाले मोदक बनाना चाहते हैं तो यह सबसे अच्छा विकल्प है।

4- फ्राई मोदक 

मोदक का एक प्रकार ये भी है कि इसे तेल में तल कर बनाया जाए। नारियल और गुड़ की स्वादिष्ट भराई से भरपूर, इस प्रकार मिठास का एक आदर्श स्तर प्रदान करता है, बाहरी परत एक शानदार कुरकुरा बनावट प्रदान करके स्वाद को बढ़ाती है। ये कम मीठे मोदक उन लोगों के लिए एकदम सही विकल्प हैं जिन्हें मीठा पसंद नहीं है।

5- स्टीम मोदक 

शायद मोदक की सबसे आम तौर पर ज्ञात किस्म, ये उबले हुए मोदक, जिन्हें उकदिचे मोदक भी कहा जाता है, गणपति उत्सव के दौरान लगभग हर घर, मंदिर और मिठाई की दुकान में पाए जा सकते हैं। मोदक की एक प्रसिद्ध पारंपरिक महाराष्ट्रीयन किस्म, ये उबले हुए मोदक खाने के लिए तैयार होने पर इतने स्वादिष्ट और नरम होते हैं कि वे आपके मुंह में पिघल जाएंगे। नारियल, मेवे आदि की सबसे अद्भुत भराई से भरे हुए, ये मोदक स्वाद और विभिन्न बनावट का एक आदर्श संतुलन हैं।

6- ड्राई फ्रूट मोदक

ड्राई फ्रूट मोदक ने पारंपरिक संस्करण में एक बदलाव किया है। मोदक के आटे के अंदर भराई के लिए सामग्री के रूप में उपयोग किए जाने के बजाय, इस संलयन संस्करण में सूखे मेवों को आटे में ही शामिल किया गया है। आटा बनाने के लिए काजू, किशमिश, बादाम जैसे सूखे मेवों और नारियल और दूध जैसी अन्य सामग्री से बनाया गया, यह मूल नुस्खा से अलग है। ताजगी से भरपूर और स्वाद से भरपूर, इस गणपति पर इन अनोखे मोदक का स्वाद जरूर चखें।

7- मैंगो मोदक 

आम मोदक का एक और अद्भुत संलयन संस्करण मुंह में पानी लाने वाला है। विशिष्ट सामग्रियों का एक सुंदर, मलाईदार, चिकना मिश्रण लेकिन आम के गूदे के साथ, ये मोदक आपके लिए विरोध करना असंभव बना देंगे। ये भी मोदक के गैर-भरवां संस्करण हैं, लेकिन स्वादिष्ट आम के गूदे के साथ, आप एक बार भी मीठे भरने से नहीं चूकेंगे। ये सभी आम प्रेमियों और मीठा खाने के शौकीन लोगों के लिए एकदम सही विकल्प हैं।

Web Title: Ganesh Chaturthi 2023 This Ganesh Chaturthi offer saffron to chocolate modak to Bappa know the recipes of many types of modak

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे