क्या सच में खत्म हो जाएगी दुनिया? अभी तक तबाही को लेकर किए जा चुके हैं ये दावे-स्कंद पुराण में मिलता है जिक्र

By मेघना वर्मा | Published: May 1, 2020 12:43 PM2020-05-01T12:43:22+5:302020-05-01T12:43:22+5:30

दुनिया को खत्म होने वाली कोई भी भविष्यवाणी अभी तक सही नहीं हुई है। लेकिन हिन्दू धर्म या शास्त्रों में भी दुनिया के खत्म होने का जिक्र मिलता है।

beliefs about the world end and what is written in hindu shastra | क्या सच में खत्म हो जाएगी दुनिया? अभी तक तबाही को लेकर किए जा चुके हैं ये दावे-स्कंद पुराण में मिलता है जिक्र

क्या सच में खत्म हो जाएगी दुनिया? अभी तक तबाही को लेकर किए जा चुके हैं ये दावे-स्कंद पुराण में मिलता है जिक्र

Highlightsसाल 1997 में यही दावा अमेरिकन रिलिजय लीडर मार्शल एप्पलवाइट ने किया।ताइवान के एक धार्मिक गुरू ने इस बात को बताया कि 25 मार्च 1988 में दुनिया तबाह हो जाएगी।

कुछ दिनों पहले इस बात को बताया गया था कि 29 अप्रैल को दुनिया खत्म होने वाली है। जिसे लेकर सोशल मीडिया और बाकी जगहों पर बज्ज बना हुआ था। वैसा ऐसे पहली बार नहीं है जब दुनिया के खत्म होने का दावा किया गया है। इससे पहले भी कई बार दुनिया की तबाही या दुनिया खत्म होने का दावा लोग कर चुके हैं। 

दुनिया को खत्म होने वाली कोई भी भविष्यवाणी अभी तक सही नहीं हुई है। लेकिन हिन्दू धर्म या शास्त्रों में भी दुनिया के खत्म होने का जिक्र मिलता है। आइए आपको बताते हैं दुनिया के खत्म होने की भविष्यवाणी कब-कब की गई।

1524 में हुई थी भविष्यवाणी

एनबीटी रिपोर्ट की मानें तो जर्मनी के सम्मानित गणितज्ञ और ज्योतिषी johannes stoffler ने इस बात का दावा किया था कि 25 फरवरी 1524 को दुनिया खत्म हो जाएगी। उन्होंने बताया था कि पूरी दुनिया पानी से भर जाएगी और सब डूब जाएंगे मगर हमारा 21वीं सदी में जीना इस बात का प्रमाण हैं कि ये भविष्यवाणी गलत साबित हुई।

1988 में फिर मचा कलह

एक बार फिर से ताइवान के एक धार्मिक गुरू ने इस बात को बताया कि 25 मार्च 1988 में दुनिया तबाह हो जाएगी। उन्होंने बताया कि इस दिन गॉड धरती पर आएंगे और पूरी दुनिया खत्म हो जाएगी। 

1997 का दावा

फिर से साल 1997 में यही दावा अमेरिकन रिलिजय लीडर मार्शल एप्पलवाइट ने किया। उन्होंने बताया कि एक स्पेसक्राफ्ट धरती से टकराएगा और दुनिया खत्म हो जाएगी। जब ये दावा सही नहीं साबित हुआ तो उन्होंने खुदखुशी कर ली।

दुनिया खत्म होने का दावा साल 2011, 2012, 2016 में भी किया गया। किसी ने माया कैलेंडर से ये दावा किया तो किसी ने बाइबिल से। मगर ये सारे दावे गलत निकले। बताया ये भी गया था कि एक उल्का पिंड धरती से टकराएगा और पूरी दुनिया खत्म हो जाएगी।

29 अप्रैल 2020 को खत्म होगी दुनिया

दुनिया खत्म होने का दावा 2020 के लिए भी किया गया था। बताया जा रहा था कि एस्टेरॉयड धरती से टकराएगा और पूरी दुनिया खत्म हो जाएगी। मगर नासा के सेंटल फॉर नियर अर्थ ऑब्जेक्ट स्टडीज के मुताबिक इस एस्टेरॉयड के पृथ्वी से टकराने की कोई संभावना नहीं है।

स्कंद पुराण में लिखा है दुनिया के तबाही का उल्लेख

स्कंद पुराण में दुनिया के खत्म होने की बातें लिखी गई हैं। दरअसल उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल में गंगोली हाट कस्बा है। यहां पाताल में भुवनेश्वर गुफा है। धार्मिक मान्यता है कि इस गुफा में भगवान शिव के अलावा अन्य सभी देवता भी आते हैं। इस गुफा में चार खंभे लगे हैं। जो सतयुग, त्रेतायुग, द्वापर युग और कलियुग के प्रतीक माने जाते हैं। 

कलयुग के प्रतीक माने जाने वाले खंभे से एक पिंड नीचे की ओर लटक रहा है। मान्यता है कि जिस दिन कलयुग का प्रतीक माना जाने वाले खंभे से ये पिंड टकरा जाएगा उस दिन दुनिया खत्म हो जाएगी।

Web Title: beliefs about the world end and what is written in hindu shastra

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे