फेसबुक अकाउंट से एक्स्ट्रा मैरिटल ऐप्स पर साइन अप नहीं करते लोग, जानिए क्या है इसकी वजह
By मनाली रस्तोगी | Updated: July 25, 2022 15:28 IST2022-07-25T15:26:22+5:302022-07-25T15:28:21+5:30
पेन स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कहा कि एक अध्ययन में भाग लेने वाले लोग अपने फेसबुक आईडी का उपयोग क्लास रीयूनियन और मैचमेकिंग जैसे ऐप पर लॉग इन के लिए करने के इच्छुक थे, लेकिन एक्स्ट्रा मैरिटल ऐप पर फेसबुक आईडी का उपयोग करने से उन्होंने इनकार कर दिया।

फेसबुक अकाउंट से एक्स्ट्रा मैरिटल ऐप्स पर साइन अप नहीं करते लोग, जानिए क्या है इसकी वजह
नई दिल्ली: जब टिंडर या ग्लीडेन जैसे हुक-अप या एक्स्ट्रा-मैरिटल ऐप्स की बात आती है, तो लोग गोपनीयता के डर के कारण फेसबुक या अन्य सोशल मीडिया ऐप लॉगिन का उपयोग करने के बजाय अपने ईमेल का उपयोग करना पसंद करते हैं। एक भारतीय मूल के वैज्ञानिक के नेतृत्व में शोधकर्ताओं की रिपोर्ट में ये बात सामने आई है।
पेन स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कहा कि एक अध्ययन में भाग लेने वाले लोग अपने फेसबुक आईडी का उपयोग क्लास रीयूनियन और मैचमेकिंग जैसे ऐप पर लॉग इन के लिए करने के इच्छुक थे, लेकिन एक ऐप के लिए उसी सुविधा का उपयोग करने से इनकार कर दिया जो एक्स्ट्रा मैरिटल की व्यवस्था करता है।
पेन स्टेट में डोनाल्ड पी बेलिसारियो कॉलेज ऑफ कम्युनिकेशंस में मीडिया इफेक्ट्स के जेम्स पी जिमिरो प्रोफेसर एस श्याम सुंदर ने बताया, "निष्कर्ष बताते हैं कि क्योंकि लोग अपने रिश्तों के संवेदनशील क्षेत्रों को अपने जीवन के अन्य हिस्सों से अलग रखने की कोशिश करते हैं, वे एकल साइन-ऑन सेवाओं का उपयोग करने में संकोच कर सकते हैं।"
उन्होंने ये भी बताया कि भले ही तकनीकी रूप से टिंडर पर किसी की गतिविधियां फेसबुक पर दोस्तों को दिखाई नहीं देंगी, ऐसा लगता है कि उन्हें ऐसा होने का मनोवैज्ञानिक डर है, इसलिए वे अपने सोशल नेटवर्क को अलग रखना चाहते हैं और उन्हें अपने जीवन के अन्य हिस्सों में खून नहीं करना चाहते हैं। केवल यह विचार कि वे एक हुक-अप ऐप या अफेयर ऐप का उपयोग कर रहे होंगे, कुछ लोगों के लिए बहुत ही निंदनीय होगा और ऐसा कुछ नहीं होगा जिसे वे साझा करना चाहते हैं, जैसा कि निष्कर्षों से पता चलता है।
शोधकर्ताओं के अनुसार, जिन्होंने कंप्यूटिंग सिस्टम में मानव कारकों पर एसीएम सम्मेलन की कार्यवाही में अपने निष्कर्ष जारी किए, एकल साइन-ऑन को ऐप्स पर लॉगिंग को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए डिजाइन किया गया है। प्रयोग करने के लिए शोधकर्ताओं ने संवेदनशीलता की अलग-अलग डिग्री वाले रिलेशनशिप ऐप्स के लिए चार अलग-अलग साइन-अप पेज बनाए, जिनमें हाई स्कूल रीयूनियन ऐप, अधिक गंभीर रिश्तों के लिए मैचमेकिंग ऐप, कम गंभीर डेटिंग के लिए हुक अप ऐप और अफेयर अरेंजमेंट ऐप शामिल हैं।
फिर उन्होंने एक ऑनलाइन माइक्रोवर्क साइट के माध्यम से 364 प्रतिभागियों की भर्ती की और उन्हें उन चार स्थितियों में से एक के लिए बेतरतीब ढंग से सौंपा। प्रतिभागी या तो तीन सोशल मीडिया सिंगल साइन-ऑन सुविधाओं में से एक के माध्यम से ऐप का उपयोग करना चुन सकते हैं या अपने ई-मेल आईडी का उपयोग कर सकते हैं या विशेष रूप से उस ऐप के लिए एक नया अकाउंट बना सकते हैं।
इसके बाद प्रतिभागियों से कथित सुरक्षा, साझा करने में आसानी और ऐप की उपयोगिता पर कई सवाल पूछे गए। लोग अपने ई-मेल आईडी का उपयोग करने या नया अकाउंट बनाने के बजाय अपनी फेसबुक आईडी का उपयोग करने का मुख्य कारण वह आसानी से ऐप को अपने दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं। वहीं, सुंदर ने बताया कि दूसरा पहलू यह है कि यह उन्हें गोपनीयता-संवेदनशील ऐप्स के लिए अपनी सोशल मीडिया लॉगिन जानकारी का उपयोग करने से रोकता है।
सुरक्षा के प्रति जागरूक यूजर्स विशेष रूप से इस प्रवृत्ति से ग्रस्त हैं। सुंदर ने कहा, "हमने पाया कि अफेयर ऐप्स के लिए फेसबुक आईडी का उपयोग करने से बचने की प्रवृत्ति उन व्यक्तियों के लिए काफी अधिक थी, जिन्हें सामान्य रूप से ऑनलाइन सिस्टम की सुरक्षा में कम विश्वास है।" सुंदर ने सुझाव दिया कि निष्कर्षों का डेटिंग और रिश्तों के दायरे के बाहर व्यापक प्रभाव पड़ता है।
उन्होंने कहा कि यह उन साइटों पर भी लागू होता है जो वित्तीय लेनदेन को सक्षम करती हैं, जैसे स्टॉक ट्रेडिंग साइट, या बैंक साइटें, जहां लोग अपनी जानकारी और अपने लेनदेन की सुरक्षा के बारे में बहुत चिंतित हैं।