शादी से पहले लड़के से मांग लें इन 10 सवालों का जवाब, बाद में पछतावा नहीं होगा

By गुलनीत कौर | Published: May 8, 2018 05:09 PM2018-05-08T17:09:12+5:302018-05-08T17:09:12+5:30

एक-दो मुलाकातों के बाद इंटिमेसी को लेकर उनके क्या विचार हैं इसे जरूर जानें। और इस बारे में बात करते हुए उनकी बॉडी लैंग्वेज पर खास ध्यान भी दें।

Things you should ask from partner before getting married | शादी से पहले लड़के से मांग लें इन 10 सवालों का जवाब, बाद में पछतावा नहीं होगा

शादी से पहले लड़के से मांग लें इन 10 सवालों का जवाब, बाद में पछतावा नहीं होगा

अगर आपकी जल्द ही शादी होने वाली है तो यह खबर आपके लिए है। शादी से पहले बहुत जरूरी होता है कि हम पार्टनर का नेचर, बिहवेयिर अच्छी तरह से जान लें। अगर यहां हम थोड़ी भी चूक कर जाते हैं तो इसका भुगतान हमें शादी के बाद करना पड़ता है। ऐसे में कम्पेटिबिलिटी की कमी के कारण रिश्ता टूटने की नौबत आ जाती है। ऐसा ना हो, इसलिए शादी से पहले ही अपने होने वाले पति की ये 9 बातें जान लें: 

1. क्या वो करता है आपकी रिस्पेक्ट?

किसी भी रिश्ते में प्यार के साथ-साथ इज्जत मिलना भी जरूरी होता है। और इज्जत केवल दुनिया को दिखाने के लिए ना हो, दिल से इज्जत मिले तो रिश्ता गहरा और लंबा चलता है। वे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के सामने आपसे कैसे बात करते हैं और अकेले में भी किस तरह से पेश आते हैं यह जानने के बाद ही शादी के लिए आगे बढ़ें। 

2. पति का करियर

होने वाला पार्टनर कितना पढ़ा-लिखा है और करियर को लेकर कितना सीरियस है, यह जान लेना बहुत जरूरी है। भले ही अभी वह कोई बड़ी नौकरी ना कर रहा हो लेकिन अगर वह अपने भविष्य के बारे में सोचता है, उसके भी कुछ सपने हैं, तभी शादी के लिए हां कहें।

3. उसमें पेशेंस हैं या नहीं

बात करते समय, कोई काम करते समय या कुछ कहते समय चेक करें कि लड़के में सहनशीलता है भी या नहीं। आपके पार्टनर में पेशेंस होना बहुत जरूरी है। इस एक चीज की कमी से रिश्ते बिगड़ जाते हैं। 

4. उसका लाइफस्टाइल

जरूरी नहीं कि आप दोनों की पसंद एक जैसे एहो लेकिन पसंद के मामले में बिलकुल भी मैच ना करती हो तो वहां मुश्किल आ सकती है। विपरीत लाइफस्टाइल में खुद को दाल सकना आपके लिए मुश्किलों भरा हो सकता है।

यह भी पढ़ें: आपके पार्टनर में क्या है वो एक खासियत जानें राशि अनुसार

5. उसका रहन-सहन

उसे साफ-सफाई पसंद है या नहीं, किस तरह के कपड़े पहनता है, खाने में कैसी चीजें पसंद है, उसके कितने दोस्त हैं, इस सबकी जानकारी आपको होनी चाहिए। ताकि आप उनके साथ अपनी कम्पेटिबिलिटी बिठा सकें।

6. उनके बचपन के बारे में जानें

व्यक्ति के स्वभाव के पीछे उसके बचपन का भी बहुत बड़ा असर होता है। उसकी परवरिश कैसी हुई है, माता-पिता से लेकर रिश्तेदारों के साथ उसके कैसे संबंध हैं, यह सब जान लें। 

7. फॅमिली प्लानिंग

इस एक सवाल को पूछना ना भूलें। शादी के बाद फॅमिली प्लानिंग एक ऐसा मुद्दा है जिसे हम भले ही इग्नोर करें लेकिन एक ना एक दिन इसे लेकर सीरियस होना ही पड़ता है। इसलिए पहले ही पूछ लें कि फॅमिली प्लानिंग के बारे में उनका ख्याल है? कब और कितने बच्चों की उन्हें चाहत है? और उन्होंने इस संदर्भ में क्या-क्या सोच रखा है।

यह भी पढ़ें: शादी की उम्र में ज्यादा गैप होने से नहीं मिलती संतुष्टि, ये भी हैं 5 नुकसान

8. लव मैरिज के बारे में क्या है ख्याल

अगर आप अरेंज्ड मैरिज कर रही हैं तो लड़के से लव मैरिज को लेकर उसके क्या विचार हैं, यह जरूर पूछ लें। इस एक विषय पर दोनों की सोच कितनी मिलती है, इसके बारे में पता चलेगा।

9. इंटिमेसी

पहली मुलाकात या पहली बात में यह सवाल करना अजीब लगता है लेकिन एक-दो मुलाकातों के बाद इस सवाल को अपने रूप से पूछने की कोशिश करें। इंटिमेसी को लेकर उनके क्या विचार हैं इसे जरूर जानें। और इस बारे में बात करते हुए उनकी बॉडी लैंग्वेज पर खास ध्यान भी दें। उनकी आंखें भी उनके विचारों को बयां करेंगी। 

10. उन्हें आपमें क्या पसंद है

आपके अन्दर उन्हें ऐसी कौन सी क्वालिटी सबसे अच्छी लगी जो वे आपसे शादी करना चाहते हैं, इस बारे में पूछें। ऐसा जानने के बाद आपको आप दोनों के रिश्ते को खुशहाल बनाने में मदद मिलेगी। 

Web Title: Things you should ask from partner before getting married

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे