धीरे-धीरे शादी तोड़ देती हैं पति-पत्नी के बीच पैदा होने वाली ये 7 गलतफहमियां

By गुलनीत कौर | Published: September 6, 2018 07:43 AM2018-09-06T07:43:17+5:302018-09-06T07:43:17+5:30

समय के साथ हर चीज बदलती है, हो सकता है उनके केयर करने का तरीका भी। इसलिए नए तरीके को समझें। 

Things that can ruin your relationship with your spouse | धीरे-धीरे शादी तोड़ देती हैं पति-पत्नी के बीच पैदा होने वाली ये 7 गलतफहमियां

धीरे-धीरे शादी तोड़ देती हैं पति-पत्नी के बीच पैदा होने वाली ये 7 गलतफहमियां

दिन है तो दिन दिखता है, रात होने पर रात दिखती है, इसलिए इसपर विश्वास कर लेते हैं। लेकिन कई बार कुछ चीजें ना दिखते हुए भी हम उनके वास्तव में होने का दावा करते रहते हैं। और बात जब पति-पत्नी के रिश्ते की हो तो ऐसी बातों को 'गलतफहमी' कहा जाता है। जिनका रिश्ते में होना ज़हर से कम नहीं है। और अगर समय रहते इन गलतफहमियों को दूर ना किया जाए तो शादी टूटने में देर नहीं लगती है। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसी ही गलतफहमियों के बारे में जो बढ़ते-बढ़ते रिश्ते को टूटने की कगार पर ले जाती हैं। 

1. हम सब मिलकर करेंगे

एक कपल के बीच हर काम आपसी सहमति और मिलकर ही होना चाहिए। लेकिन कुछ काम अगर पार्टनर खुद से कर ले तो इसे झगड़े का कारण बनाने की बजाय इग्नोर करना चाहिए। पति-पत्नी के बीच भी थोड़ा स्पेस होना चाहिए। ताकि वे खुद के लिए कुछ समय निकाल सकें।

2. उनके पास मेरे लिए वक्त नहीं

पर्सनल के अलावा व्यक्ति की जिंदगी में प्रोफेशनल और सोशल लाइफ भी होती है और उसके चलते कई बार हम निजी जिंदगी में लोगों को पूरा समय नहीं दी पाते हैं। ऐसे में समझना कि साथी के पास आपके लिए वक्त नहीं है, यह एक बड़ी गलतफहमी है। 

3. वो बार-बार आपको दुःख देंगे

दोनों के बीच अगर कोई झगड़ा है तो उसे खत्म करते हुए आगे बढ़ें। लेकिन अगर आप उसी दुःख को लेकर बैठे रहें और सोचेंगे कि रिश्ते में दुःख के अलावा अब कुछ नहीं बचा, तो रिश्ता एक दिन वाकई खत्म हो जाएगा।

4. उससे धोखा मिलेगा

व्यक्ति के अतीत की वजह से उसके व्यक्तित्व को लेकर किसी नतीजे पर पहुंचना ठीक नहीं है। वक्त के साथ इंसान और उसका स्वभाव, दोनों बदल सकते हैं। लेकिन अगर आप अपनी सोच नहीं बदलेंगे तो शायद रिश्ता टूट जाएगा। 

5. उन्हें आपकी जरूरत नहीं

अगर किसी परिस्थिति पर आकर आपको लगे कि उन्हें आपकी जरूरत नहीं, तो ऐसी गलत बात मन में लाने से पहले बात करके गलतफहमी को दूर कर लें। क्योंकि ये एक ऐसी गलतफहमी है जो लंबे समय तक चली तो रिश्ता खत्म करके ही छोड़ती है।

6. अब वे केयर नहीं करते

समय के साथ हर चीज बदलती है, हो सकता है उनके केयर करने का तरीका भी। इसलिए नए तरीके को समझें। 

7. अब उन्हें इंटरेस्ट नहीं

अगर कभी भी लगे कि अब उन्हें आपमें दिलचस्पी नहीं रही, प्यार पहले जैसा नहीं रहा, तो कुछ भी फैसला लेने से पहले उनसे बात करें। बात करके ही हर बात का हल होगा। 

Web Title: Things that can ruin your relationship with your spouse

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे