शादी टूटने की वजह बनते हैं पति पत्नी के बीच होने वाले ये 7 झगड़े, नंबर 4 है खतरे की घंटी

By गुलनीत कौर | Published: April 28, 2019 04:02 PM2019-04-28T16:02:28+5:302019-04-28T16:02:28+5:30

झगड़े का विषय चाहे कुछ भी हो लेकिन दोनों में से कोई एक हर बार गलत होने के बावजूद भी खुद को सही ठहराने की कोशिश करता रहे तो रिश्ता एक दिन बेहद कमजोर होकर अपना दम तोड़ सकता है।

These 7 kinds of fights between husband and wife can be responsible for divorce | शादी टूटने की वजह बनते हैं पति पत्नी के बीच होने वाले ये 7 झगड़े, नंबर 4 है खतरे की घंटी

शादी टूटने की वजह बनते हैं पति पत्नी के बीच होने वाले ये 7 झगड़े, नंबर 4 है खतरे की घंटी

कभी किसी कपल के मुंह से सुना है कि हमारी एक दूसरे से लड़ाई नहीं होती है? हम हमेशा खुश रहते हैं? एक दूसरे से बहस तक नहीं करते हैं? अगर कोई ऐसा कहे तो कभी यकीन ना करें। क्यूंकि जहां दो अलग सोच वाले लोग साथ रहने लगते हैं तो झगड़े होना लाजमी है और यह साधारण बात है। डरने वाली बात नहीं। लेकिन अगर झगड़ों की संख्या और लेवल जरूरत से ज्यादा बढ़ जाए तो इसे खतरे का संकेत मानें। आज हम आपको पति-पत्नी के बीच होने वाले 7 तरह के झगड़ों के बारे में बताएंगे जो एक वक्त के बाद रिश्ते की मौत करके छोड़ते हैं। 

1) फॅमिली प्लानिंग

यह एक ऐसा मुद्दा है जिसपर अगर पति पत्नी की सोच ना मिले तो बहुत बड़ी दिक्कत हो सकती है। दोनों बच्चे की जिम्मेदारी उठाने को तैयार हैं या नहीं, इसपर बात किए बिना कोई फैसला नहीं लेना चाहिए। नहीं तो दिक्कत हो सकती है।

2) सेक्स

सेक्स सेशन में कमी आना, पार्टनर को संतुष्ट ना कर पाना, पार्टनर की चाहतों का ख्याल ना रख पाना, पार्टनर से की गई उम्मीदें बेकार हो जाना, पार्टनर कुछ नया एक्सपेरिमेंट करने में असफल है, आदि सेक्स संबंधी मुद्दे भी रिश्ते को कमजोर बना देते हैं। 

3) बार बार एक जैसे झगड़े

क्या आप और आपके पार्टनर में एक जैसे मुद्दों पर ही बार बार झगड़ा होता है? जिस बात पर दो दिन पहले बहस हुई थी, सुलह भी हो गई थी लेकिन आज फिर उसी बात को लेकर दोनों गर्म हो रहे हैं? इसे खतरे की घंटी समझें। भले ही मुद्दा छोटा हो लेकिन बड़ा होने में देर नहीं लगेगी।

4) शादी ही क्यूं की

झगड़े हर कपल में होते हैं लेकिन उनसे हताश होकर अगर पार्टनर बार बार ऐसा कहे कि तुमसे शादी करके गलती की, शादी का यह फैसला गलत था, काश तुम नहीं कोई और मिल जाता। तो इन बातों को वार्निंग साइन मानें।

यह भी पढ़ें: पत्नियों की ये 7 हरकतें पतियों के दिल को पहुंचाती हैं ठेस, रिश्ता टूटने की आती है नौबत

5) खुद को सही ठहराने की कोशिश

झगड़े का विषय चाहे कुछ भी हो लेकिन दोनों में से कोई एक हर बार गलत होने के बावजूद भी खुद को सही ठहराने की कोशिश करता रहे तो रिश्ता एक दिन बेहद कमजोर होकर अपना दम तोड़ सकता है।

6) विश्वास

पति पत्नी का रिश्ता प्यार, भावनाओं और विश्वास पर टिका होता है। विश्वास की कमी से रिश्ते की नींव कमजोर पड़ जाती है और एक ना एक दिन यह टूटकर ही रहता है। अगर पार्टनर के साथ विश्वास को लेकर दिक्कत आए तो बैठकर बात करें। बात से ही हल निकलेगा। 

7) झगड़े ही ना हों

पति पत्नी में हर दूसरे दिन झगड़ा होना फिर भी बर्दाश्त किया जा सकता है लेकिन अगर अचनाक दोनों चुप्पी साध लें, एक दूसरे से झगड़ा ना करें। गुस्सा आए तब भी ना दिखाएं, बहस होना बंद हो जाए तो समझ जाएं यह रिश्ते के टूटने से ठीक पहले का माहौल है। अब इस रिश्ते का भगवान ही मालिक है! 

Web Title: These 7 kinds of fights between husband and wife can be responsible for divorce

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे