शादी का फैसला लेने में हर किसी को लगते हैं इतने दिन, शोध ने पेश किए रिजल्ट

By गुलनीत कौर | Published: December 20, 2018 12:13 PM2018-12-20T12:13:53+5:302018-12-20T12:13:53+5:30

शिकागो की यूनिवर्सिटी में इस शोध को अंजाम दिया गया। शोध में दो हजार लोगों को शामिल किया गया। इनमें विवाहित और अविवाहित दोनों शामिल थे। इन सभी से कुछ सवाल पूछे गए।

Study by Chicago University reveals the average number of days everyone takes for marriage decision | शादी का फैसला लेने में हर किसी को लगते हैं इतने दिन, शोध ने पेश किए रिजल्ट

शादी का फैसला लेने में हर किसी को लगते हैं इतने दिन, शोध ने पेश किए रिजल्ट

शादी करना लाइफ का सबसे मुश्किल फैसला होता है। शादी करें या ना करें और कब करें, ये सवाल किसी पहेली की तरह ही होते हैं। इनके बारे में जितना अधिक सोचा जाए, उतना ही मेंटल प्रेशर बढ़ता है। लेकिन अगर आपने एक बार डिसाइड कर लिया कि अब शादी कर लें तो इसके बाद शादी किस्से करें यह सवाल सामने आकर खड़ा हो जाता है। 

अगर आप सिंगल हैं तो यह जिम्मेदारी आपके पैरेंट्स और रिश्तेदारों की बन जाती है। वे आपको लड़के या लड़की की तस्वीरें दिखाना शुरू कर देते हैं। आजकल के डिजिटल मीडिया जमाने में तो सोशल मीडिया प्रोफाइल दिखाई जाती है। इसके अलावा पैरेंट्स फॅमिली फंक्शन में आपको रिश्तेदारों से मिलवाते हैं। ताकि कहीं कोई मैच फिक्स हो जाए।

लेकिन अगर आप सिंगल नहीं हैं, किसी से प्यार करते हैं और रिलेशनशिप में भी हैं, तो उसी से शादी करें या ना करें, सारी कहानी इसी फैसले पर आकर रुक जाती है। एक शोध के मुताबिक लवर से शादी करें या ना करें, इस बात का फैसला लेने में हर व्यक्ति को अधिकतम 6 महीने का ही समय लगता है। 

इसका मतलब है कि अगर आप किसी के साथ रिलेशनशिप में हैं और जिस क्षण से आपने यह सोचा कि आपको अपने रिश्ते को शादी का नाम देना चाहिए, इसके बाद उसी पार्टनर से शादी करें या ना करें, इस फैसले को पक्का करने में अधिकतम 6 महीने का अवक्त लगता है। क्योंकि इस बीच आप कई बार अपने फैसले पर डगमगाते हैं।

शिकागो की यूनिवर्सिटी में इस शोध को अंजाम दिया गया। शोध में दो हजार लोगों को शामिल किया गया। इनमें विवाहित और अविवाहित दोनों शामिल थे। इन सभी से कुछ सवाल पूछे गए। जैसे कि आपने कभी किसी को डेट किया? क्या आपने उन्हें से शादी की? शादी का फैसला लेने में कितना समय लगा? क्या मुश्किलें आईं? लवर से शादी क्यूं नहीं की? आपके फैसले के पीछे क्या वजह रही?

यह भी पढ़ें: क्या हाइट में छोटी बीवी और लंबे पति की जोड़ी होती है परफेक्ट? जानें शोध ने क्या कहा

इस तरह के तमाम सवालों के बाद अध्ययनकर्ता इस नतीजे पर पहुँचते कि हर व्यक्ति को अपने लवर से शादी करने के फैसले को पक्का करने में औसत 172 दिनों का समय लगता है। यह फैसला कभी भी अचानक नहीं लिया जाता है। और अगर अचानक लिया गया हो तो इसे पक्का करने में कई बार बदलाव आते हैं।

शोध के दौरान जो लोग सिंगल थे उन्हें इस फैसले को लेने में औसत 210 दिनों का समय लगा। इसके पीछे अध्ययनकर्ताओं ने बेहद स्ट्रांग वजह बताई। उनके मुताबिक किसी के साथ रिलेशनशिप शुरू करने के बाद पहले 3 महीने 'हनीमून पीरियड' की तरह होते हैं। इस दौरान आपको पार्टनर की हर बात अच्छी लगती है। लेकिन इसके बाद धीरे-धीर असलियत सामने आती है। 

तीन महीने के भीतर ही अगर आप शादी के बारे में सोच लें तो तीन महीने बाद आपके फैसले में कुछ बदलाव आना तय है। लेकिन अगर रिश्ता बेहद मजबूत है तो आप इस फैसले को बनाए रखेंगे। रिपोर्ट के अंत में अध्ययनकर्ताओं ने यह सलाह दी कि हर किसी को शादी का फैसला सोच समझकर ही लेना चाहिए। इसमें कभी भी जल्दी नहीं करनी चाहिए। 

Web Title: Study by Chicago University reveals the average number of days everyone takes for marriage decision

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे