क्या हाइट में छोटी बीवी और लंबे पति की जोड़ी होती है परफेक्ट? जानें शोध ने क्या कहा

By गुलनीत कौर | Published: December 19, 2018 11:52 AM2018-12-19T11:52:43+5:302018-12-19T11:52:43+5:30

साउथ कोरिया के सीओल की कोंकुक यूनिवर्सिटी के अध्ययनकर्ता कितै सॉन का कहना है कि वे कपल जिनमें लड़के की हाइट अधिक हो और लड़की हाइट में लड़के से छोटी हो, ऐसे कपल के शादीशुदा जीवन के खुशहाल होने की संभावना अधिक होती है।  

Various surveys explain how height of the couple affects marriage | क्या हाइट में छोटी बीवी और लंबे पति की जोड़ी होती है परफेक्ट? जानें शोध ने क्या कहा

क्या हाइट में छोटी बीवी और लंबे पति की जोड़ी होती है परफेक्ट? जानें शोध ने क्या कहा

सालों से हम अपनी सोसाइटी में कपल्स को लेकर एक खास ट्रेंड देखते आ रहे हैं।  जहां लड़के की हाइट लंबी होती है और लड़कियां अपने पार्टनर से नाटे कद की होती हैं।  कुछ कपल्स की हाइट में तो इतना ज्यादा अंतर होता है कि लड़की बिना हील पहने अपने पति के साथ बाहर नहीं निकल सकती है।  लेकिन समय बीतने के साथ इस ट्रेंड में भी बदलाव आ गया है।  

आजकल आपको एक जैसी हाइट के पार्टनर दिख जाएंगे।  इतना ही नहीं, सोसाइटी की इस सोच को चैलेंज करने वाले ऐसे कपल भी दिख जाएंगे जहां लड़की की हाइट लड़के से अधिक होती है।  भले ही यह डिफरेंस मात्र एक या दो इंच का हो, लेकिन बदलाव तो जरूर आया है।  मगर इस बदलाव के आगे सवाल उठाता एक अध्ययन हमें देखने को मिला।

महिलाओं ने बताई दिल की बात

साउथ कोरिया के सीओल की कोंकुक यूनिवर्सिटी के अध्ययनकर्ता कितै सॉन का कहना है कि वे कपल जिनमें लड़के की हाइट अधिक हो और लड़की हाइट में लड़के से छोटी हो, ऐसे कपल के शादीशुदा जीवन के खुशहाल होने की संभावना अधिक होती है।  

अपने इस अध्ययन के इस निष्कर्ष पर पहुचने के लिए सॉन ने 7,850 महिलाओं की मदद ली।  अध्ययन के दौरान सॉन को यह मालूम हुआ कि वे महिलाएं जिनकी हाइट अपने हस्बैंड से कम है वे अधिक खुश हैं।  इनकी तुलना में अपने हस्बैंड से हाइट के मामले में कम अंतर या ना के बराबर अंतर रखनी वाली महिलाएं कम खुश मिलीं।

इसके पीछे छिपे कारण को खोजते हुए सॉन को बेहद हैरान कर देने वाली बात का पता चला।  सॉन की रेसेराच रिपोर्ट के मुताबिक लंबी हाइट वाले पुरुष मानसिक और शारीरिक, दोनों रूप से मजबूत होते हैं।  वे अपनी पार्टनर की रक्षा करने में अधिक सक्षम होते हैं।  इसलिए ऐसे हस्बैंड के साथ महिला अधिक खुश रहती है।

शादी के 18 साल बाद खत्म हो जाता है असर

अपनी इस रिपोर्ट के अंत में सॉन ने बताया कि शादी के 18 वर्ष बात जाने के बाद हाइट के इस अंतर का प्रभाव खत्म हो जाता है।  फिर हस्बैंड और वाइफ की हाइट का रिश्ते पर किसी भी तरह का असर नहीं होता है।  इस स्टेज पर आकर हर कपल के बीच का इमोशनल लेवल एक जैसा हो जाता है।

नॉर्थ टेक्सास में हुए एक शोध के मुताबिक हस्बैंड और वाइफ के बीच के इस हाइट डिफरेंस का फर्क केवल महिलाओं को ही पड़ता है।  पुरुषों को इस बात से फर्क नहीं पड़ता है।  ना ही उन्हें अपनी पार्टनर की हाइट को लेकर किसी बात का अच्छा या बुरा एहसास होता है।

यहं भी पढ़ें: इस तरह 30 सेकंड में बचा सकते हैं टूटता हुआ रिश्ता, जरूर आजमाएं ये ट्रिक

हाइट से आती है समझदारी

यूनाइटेड किंगडम में हुए शोध के अनुसार व्यक्ति की हाइट का उसकी समझदारी (इंटेलिजेंस) से भी सीधा वास्ता होता है।  यह भी एक कारण है कि क्यूं महिलाएं लंबी हाइट वाले पुरुषों को पसंद करती हैं।

इन सभी शोध में उन कपल्स की बात की गई है जो आज अपनी शादी के कम से 10 साल बिता चुके हैं।  इनमें वे कपल्स भी शामिल हो सकते हैं जिनकी शादी को 30 साल या इससे भी अधिक हो गए।  इसलिए जाहिर है कि इस शोध के परिणाम आज की यंग जनरेशन पर अप्लाई ना हों।  शोध में यह कहीं नहीं बताया गया कि ये सभी साइंटिफिक कारण आज भी लागू होते हैं या नहीं।  

Web Title: Various surveys explain how height of the couple affects marriage

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे