ये 5 संकेत बताते हैं शादी के लिए बिल्कुल तैयार हैं आप

By मेघना वर्मा | Published: July 18, 2020 08:38 AM2020-07-18T08:38:42+5:302020-07-18T08:38:42+5:30

शादी के लिए आप तैयार हैं या नहीं इसके लिए आपको कुछ संकेतों से भी समझ सकते हैं। बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो पीयर प्रेशर में या घर वालों के दबाव में आकर शादी कर लेते हैं।

signs that says you are ready to get married | ये 5 संकेत बताते हैं शादी के लिए बिल्कुल तैयार हैं आप

ये 5 संकेत बताते हैं शादी के लिए बिल्कुल तैयार हैं आप

Highlightsशादी के बाद नई जिम्मेदारियां बढ़ती हैं।अपने इमोशन को बयां करना हमारे लिए बहुत जरूरी है।

शादी का फैसला किसी भी जिंदगी का सबसे बड़ा फैसला होता है। शादी के बाद लोगों की जिंदगी बदल जाती है। नई जिम्मेदारियां, नए लोग, नए रिश्तों को संभालने के लिए जब आप पूरी तरह तैयार होते हैं तभी आपको शादी करनी चाहिए। लड़का हो या लड़की शादी के बाद हर किसी की जिंदगी में बहुत बदलवा आते हैं। 

शादी के लिए आप तैयार हैं या नहीं इसके लिए आपको कुछ संकेतों से भी समझ सकते हैं। बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो पीयर प्रेशर में या घर वालों के दबाव में आकर शादी कर लेते हैं। मगर ऐसा करना उन्हीं के भविष्य को खतरे में डाल सकता है। शादी जिंदगी का अहम फैसला होता है इसलिए इसे सोच-विचार कर लिया जाना जरूरी है। 

आज हम आपको यहां कुछ ऐसे ही संकेत बताने जा रहे हैं जिन्हें नोटिस करके आप ये पता लगा सकते हैं कि आप शादी के लिए बिल्कुल तैयार हैं-

1. जब आपको मिल गया हो आपका साथी

ये सबसे अहम और जरूरी है। आपको अगर आपके मनचाहा साथी मिल गया हो। जो आपको समझता हो आपकी केयर और रिस्पेक्ट करता हो तो ये सही वक्त है कि आप उनके साथ जिंदगी भर का रिश्ता जोड़ लें। ऐसे रिश्ते कम ही बनते हैं इसलिए जब भी आपको आपका मनचाहा साथी मिल जाए आप शादी के लिए तैयार हैं।

2. आपको पता है आप शादी क्यों कर रहे हैं

जब आपको पता हो कि आप शादी क्यों कर रहे हैं। जब आपको पता हो कि शादी की सही वजह और शादी के लिए सही साथी आपके पास है तो भी आप शादी के लिए पूरी तरह तैयार हैं। मगर ध्यान रहे ये आप किसी मेंटल प्रेशर में बिल्कुल भी ना करें।

3. जब आर्थिक रूप से हों इंडीपेंडेंड

शादी के बाद नई जिम्मेदारियां बढ़ती हैं। इनमें आपको आर्थिक रुप से सिक्योर होने की जरूरत है। शादी के बाद के खर्चे उठाने के लिए अगर आप सक्षम हैं तो समझिए कि आप शादी के लिए तैयार हैं। इसके बाद आप शादी से जुड़े निर्णय ले सकते हैं। 

4. जब अपने इमोशन को कर सकें बयां

अपने इमोशन को बयां करना हमारे लिए बहुत जरूरी है। अपने पिछले रिलेशनशिप से निकलने के बाद आप कुछ ब्रेक जरूर लेना चाहेंगे। इस ब्रेक के बाद आप जब भी अपने इमोशन्स को लोगों तक पहुंचा पाएं समझ लीजिए आप अब शादी के लिए तैयार हैं।

5. आपके परिवार वाले आपके साथी को पसंद करते हैं

अगर आप अपने परिवार वालों और दोस्तों को साथ लेकर चलते हैं तो उनकी रजामंदी भी आपकी शादी के लिए जरूरी है। इसलिए जब भी आपके पार्टनर को आपके दोस्त और आपके परिवार वाले पसंद करने लगें। तब भी आप शादी के फैसले में आगे बढ़ सकते हैं। 

Web Title: signs that says you are ready to get married

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे