Relationship Tips: अगर तनाव में है आपका पार्टनर, तो इन 3 तरीके से करें उनकी मदद

By मनाली रस्तोगी | Published: May 20, 2022 03:09 PM2022-05-20T15:09:28+5:302022-05-20T15:10:47+5:30

कई बार अकेले तनाव से लड़ना किसी भी व्यक्ति के ,लिए काफी मुश्किल हो सकता है। ऐसे में अगर आपको लग रहा है कि आपके पार्टनर को किसी तरह का तनाव है तो इससे बाहर निकलने के लिए आप उनकी मदद कर सकते हैं।

Relationship Tips here is what you can do if your partner is all stressed out | Relationship Tips: अगर तनाव में है आपका पार्टनर, तो इन 3 तरीके से करें उनकी मदद

Relationship Tips: अगर तनाव में है आपका पार्टनर, तो इन 3 तरीके से करें उनकी मदद

Highlightsअगर आपका पार्टनर किसी बात को लेकर तनाव में है तो उन्हें जज करने से पहले एक बार उनसे बात करके उनका मन भी जान लें। आप जो कुछ भी करते हैं उससे अगर आपके पार्टनर की स्थिति में कोई फर्क नहीं पड़ता है, तो आपको उन्हें दोस्त बनाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

Relationship Tips: चाहे काम हो या फिर परिवार कई बार लोग इन दोनों कारणों से काफी तनाव में आ जाते हैं। हालांकि, अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है कि इंसान काम, घर या किसी अन्य वजहों से हो रहे तनाव से दूर रहे। मगर कई बार अकेले तनाव से लड़ना किसी भी व्यक्ति के ,लिए काफी मुश्किल हो सकता है। ऐसे में अगर आपको लग रहा है कि आपके पार्टनर को किसी तरह का तनाव है तो इससे बाहर निकलने के लिए आप उनकी मदद कर सकते हैं। यहां आपको 3 ऐसी बातें बताई जा रही हैं, जिनको अजमाकर आप अपने पार्टनर की मदद कर सकते हैं। 

जज करने से पहले एक बार बात सुनें

अगर आपका पार्टनर किसी बात को लेकर तनाव में है तो उन्हें जज करने से पहले एक बार उनसे बात करके उनका मन भी जान लें। इससे आप दोनों ही स्थिति से निकलने का एक बेहतर तरीका ढूंढ पाएंगे। पार्टनर को तनाव की स्थिति से बाहर लाने के लिए सबसे पहले आपको एक अच्छा लिस्टनर बनना पड़ेगा। कब तक आप उनकी बात सुनेंगे नहीं तब तक आप किसी भी परेशानी का सही से हल नहीं निकाल पाएंगे।

छोटी-छोटी चीजों से हल होती है परेशानी

कई बार आपका पार्टनर यह व्यक्त नहीं करता कि वास्तव में उनके दिमाग या दिल में क्या चल रहा है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप उन्हें बेहतर महसूस कराने के लिए कुछ भी पूछना या कुछ भी करना बंद कर दें। आकस्मिक रूप से चीजों को लेने के बजाय जब आपका पार्टनर आपको ये नहीं बता रहा है कि उन्हें क्या परेशान कर रहा है तो यहां आपको चीजें अपने हाथों में लेने की जरूरत है और हर दिन छोटे कदम उठाकर उन्हें दिखाएं कि आप उनकी परवाह करते हैं। आप उनके भार का मुकाबला करने में मदद करना चाहते हैं। किसी भी तरह से उनके प्रति अपनी देखभाल व्यक्त करना विभिन्न तरीकों से प्रभावशाली हो सकता है।

नए जीवन और रुचियों को प्रोत्साहित करें

आप जो कुछ भी करते हैं उससे अगर आपके पार्टनर की स्थिति में कोई फर्क नहीं पड़ता है, तो आपको उन्हें दोस्त बनाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। अन्य लोगों से मिलना हमारे मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है और जिस तरह से हम अपने जीवन और परिस्थितियों को देख रहे हैं, उसपर तो इसका और अधिक असर पड़ता है। व्यक्तिगत स्थान और स्वतंत्रता उन्हें स्पष्टता दे सकती है कि वे वास्तव में क्या चाहते हैं और चुनौतियों को हल करने के नए तरीके।

Web Title: Relationship Tips here is what you can do if your partner is all stressed out

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे