Relationship Tips: शादी के तीन साल बाद पति-पत्नी के रिश्ते में आते हैं ये 4 बड़े बदलाव, जानें

By मनाली रस्तोगी | Published: July 7, 2022 04:03 PM2022-07-07T16:03:18+5:302022-07-07T16:03:57+5:30

जहां शादी के तुरंत बाद सबकुछ एकदम परफेक्ट लगता है तो वहीं जब आप शादी के तीसरे साल में पहुंचते हैं तो इन चीजों में काफी बदलाव नजर आते हैं। शादी के तीसरे साल में दोनों के बीच हो रही बहस के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन यहां आपको उनमें से चार मुख्य कारणों के बारे में बताया जा रहा है।

Relationship Tips 4 Most Common Issues In The First 3 Years Of Marriage | Relationship Tips: शादी के तीन साल बाद पति-पत्नी के रिश्ते में आते हैं ये 4 बड़े बदलाव, जानें

Relationship Tips: शादी के तीन साल बाद पति-पत्नी के रिश्ते में आते हैं ये 4 बड़े बदलाव, जानें

Highlightsपैसा एक कपल के बीच संघर्ष के सबसे आम विषयों में से एक है।आप दोनों को अपना हनीमून फेज जारी रखने के लिए जरूरत है कि दोनों एक-दूसरे के साथ समय निकालकर क्वालिटी टाइम बिताएं।

Relationship Tips: एक समय के बाद हर रिश्ते में कुछ बदलाव आते हैं। इसी तरह शादी के कुछ समय बाद इसमें भी बदलाव आते हैं। ऐसे में जरूरी नहीं कि इस रिश्ते में होने वाले सारे बदलाव आपको अच्छे ही लगें या आपके मन-मुताबिक ही हों। नई-नई शादी में पति-पत्नी दोनों ही उत्साहित होते हैं और रोमांस से अपनी शादी को खुशियों से भर देते हैं, लेकिन कुछ सालों बाद धीरे-धीरे रोमांस कम होने के साथ जिम्मेदारियां बढ़ने लगती हैं, जिनकी वजह से आए दिन दोनों पार्टनर्स के बीच लड़ाई-झगड़े होने लगते हैं। 

जहां शादी के तुरंत बाद सबकुछ एकदम परफेक्ट लगता है तो वहीं जब आप शादी के तीसरे साल में पहुंचते हैं तो इन चीजों में काफी बदलाव नजर आते हैं। शादी के तीसरे साल में दोनों के बीच हो रही बहस के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन यहां आपको उनमें से चार कारणों के बारे में बताया जा रहा है। साथ ही, यहां उन चार मुद्दों से निपटने के लिए आपको टिप्स भी बताए जा रहे हैं। इन टिप्स की मदद से आप उन मुद्दों का हल निकाल सकते हैं, जिनकी वजह से आप दोनों में लड़ाई होती है। 

पैसे

पैसा एक कपल के बीच संघर्ष के सबसे आम विषयों में से एक है। एक परिवार बनने का मतलब है कि आपको अपने सारे बिल और पैसे बांटने होंगे। आपको संतुलित खर्च करने और पैसा बर्बाद न करने का तरीका खोजना होगा। पैसे के मामले नवविवाहित जोड़ों के लिए एक निश्चित चिंता का विषय साबित होते हैं क्योंकि वे पहली बार पैसे के मामलों को संभालने के एक-दूसरे के तरीकों से परिचित होते हैं।

ऐसे में आप दोनों को जरूरत है कि आप एक-दूसरे के साथ बैठकर हर महीने का एक बजट जरूर तैयार करें। साथ ही, एक जॉइंट बैंक अकाउंट खुलवा लें, जहां से आप दोनों अपने तमाम खर्चे कर सकें। ऐसे में आप दोनों को ये पता चल पायेगा कि आप दोनों में से सबसे ज्यादा खर्चीला कौन है। साथ ही, पैसों को लेकर जो भी निर्णय हो, वो आप दोनों साथ मिलकर करिए ताकि किसी एक पर इसका बर्डन न पड़े।

हनीमून पीरियड हुआ खत्म

शादी का पहला साल हनीमून पीरियड जैसा होता है। अपने अपने आपास सब कुछ बहुत अच्छा दिखाई देता है। लेकिन जैसे-जैसे पहला साल बीतता है हम इस हनीमून पीरियड से बाहर आने लगते हैं और असल जिंदगी को समझते हैं। लेकिन जो लोग इस दौर से बाहर नहीं आना चाहते उनकी शादी खतरे में पड़ने की कगार पर आ जाती है। ऐसे में आप दोनों को अपना हनीमून फेज जारी रखने के लिए जरूरत है कि दोनों एक-दूसरे के साथ समय निकालकर क्वालिटी टाइम बिताएं। 

बातचीत की कमी

शादी को ज्यादा समय गुजरने पर पति-पत्नी अपनी जिम्मेदारियों में इतना डूब जाते हैं कि उनके पास एक-दूसरे से बात करने तक का समय नहीं होता है। यह दिक्कत उन कपल्स के साथ सबसे अधिक होती है जहां पति और पत्नी दोनों ही वर्किंग हों और घर-ऑफिस की भाग दौड़ में वे अपने रिश्ते को जाने अनजाने में पीछे छोड़ देते हैं। इसलिए आप दोनों को जरूरत है कि दोनों छोटी-छोटी चीजों में एकसाथ टाइम बिताने का मौका ढूंढिए। हो सके तो लंच या डिनर एकसाथ करिए। अगर आपका पार्टनर किचन में है तो आप भी जाकर साथ में कुछ मदद करिए। इससे आप दोनों को बातचीत करने का मौका भी मिलेगा और काम भी जल्दी हो जायेगा। 

पहले जैसा प्यार नहीं

शादी के तीन साल बाद प्यार खत्म हो जाता है, यह सच नहीं है। लेकिन हां प्यार पहले जैसा नहीं होता, यह एक कड़वा सच है। पहले की तरह रोमांटिक डेट, सरप्राइज देना, प्यार भरी बातें कहना, कई घंटों तक बातें करते रहना, यह सब कम हो जाता है। और धीरे-धीरे मन में यह डर भी बैठ जाता है कि 'प्यार खत्म हो गया'। मगर आप इसे बदल सकते हैं। आपको बाद टाइम निकालकर एकसाथ क्वालिटी टाइम बिताना है। इसके लिए आपको थोड़े-बहुत प्रयास तो करने होंगे। इसके लिए आप रोमांटिक डेट या सरप्राइज डेट प्लान कर सकते हैं। 

Web Title: Relationship Tips 4 Most Common Issues In The First 3 Years Of Marriage

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे