टूट रहा है आपका भी रिश्ता तो इन 4 तरीकों से संभाल लें, कहीं देर ना हो जाए

By गुलनीत कौर | Published: June 30, 2018 12:31 PM2018-06-30T12:31:36+5:302018-06-30T12:31:36+5:30

खुद प्रण लें या साथी के साथ बात करके दोनों ही मिलकर यह फैसला करने कि हम कम से कम छोटी-छोटी बातों पर झगड़ा नहीं करेंगे।

How To Fix A 'Broken' Relationship When Things Seem Hopeless | टूट रहा है आपका भी रिश्ता तो इन 4 तरीकों से संभाल लें, कहीं देर ना हो जाए

टूट रहा है आपका भी रिश्ता तो इन 4 तरीकों से संभाल लें, कहीं देर ना हो जाए

रिश्ता बॉयफ्रेंड-गर्लफ्रेंड का हो या पति-पत्नी का, एक समय के बाद उसका रंग बदलने लगता है। जब ये रिश्ता खुशियों के रंग से भर जाए तो समय और भी बेहतर होने लगता है, लेकिन दुःख हों तो बेरंग पड़ने लगता है। समय रहते हल ना निकाला जाए तो यह टूटने की कगार पर आ जाता है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है, पार्टनर के साथ धीरे-धीरे परेशानियां बढ़ती जा रही हैं तो आपको तुरंत इसे काबू में लाने के लिए कुछ करना चाहिए। आगे बताए जा रहे 4 काम अगर करेंगे तो रिश्ता वापस ट्रैक पर आ जाएगा। 

1. बात करने का समय निकालें

याद करें जब आप दोनों के रिश्ते की शुरुआत हुई थी, तब आप दोनों घंटों बातें किया करते थे। एक दूसरे को समझने के लिए, पसंदिगी को जानने के लिए, स्वभाव की गहराई तक पहुँचने के लिए। आयर उस समय हर बात अच्छी लगती है, जो आज भी लग सकती है। लेकिन आप दोनों ही बात करने का समय नहीं निकालते हैं। माना कि वक्त के साथ जिम्मेदारियों के बोझ तले एक दूसरे के लिए समय नहीं मिलता है, लेकिन साथ में खाना खाते समय या डिनर के बाद एक वॉक के लिए तो जा ही सकते हैं। इतनी देर ही बात करने से भी रिश्ते में सुधार आएगा। 

2. मिलने का समय निकालें

अगर बॉयफ्रेंड-गर्लफ्रेंड के इस रिश्ते में शुरुआती दौर में आप हर दिन, हर दूसरे दिन या सप्ताह में कम से कम दो बार तो मिलते ही थे तो अब क्या हुआ? अब क्यूं इतने दिन बीत जाते है और आप दोनों मिलते नहीं हैं? मिलें, बात करें, और दोनों के बीच की हर दूरी को कम करें। और यह बात पति-पत्नी पर भी लागू होती है। घर के कामों के अलावा कुछ समय सिर्फ एक-दूसरे के साथ बिताने के लिए निकाले। इस दौरान आपके साथ कोई तीसरा इंसान नहीं होना चाहिए।

हर किसी को अपने साथी से होती हैं ये '3 शिकायतें', सुधार ना होने पर टूट जाता है रिश्ता

3. झगड़ों को इग्नोर करना सीखें

खुद प्रण लें या साथी के साथ बात करके दोनों ही मिलकर यह फैसला करने कि हम कम से कम छोटी-छोटी बातों पर झगड़ा नहीं करेंगे। जहां तक संभव होगा झगड़े को इग्नोर करेंगे। जब तक कोई बड़ी बात नहीं हो जाती, हम रियेक्ट नहीं करेंगे। फिर देखें, कुछ ही दिनों में रिश्ते की ये गाड़ी वापस ट्रैक पर आकर ही रहेगी। 

4. सेक्स लाइफ को सुधारने की कोशिश करें

ज्यादातर कपल्स के झगड़े खराब सेक्स लाइफ के चलते ही होते हैं। एक रिश्ते में जहां प्यार और आपसी समझ की जरूरत होती है। वहीँ सेक्स लाइफ भी इस रिश्ते के तराजू को बैलेंस को बनाने और बिगाड़ने दोनों का काम कर सकती है। इसलिए इसे सुधार कर या तो बैलेंस किया जाए, नहीं तो इग्नोर करने पर यह तराजू को पलट भी सकती है। सप्ताह में या महीने में एक बार कुछ खास प्लान करें, उन्हें किस चीज से खुशी मिलती है वह करें। ये छोटी सी कोशिश आप दोनों के बीच की हर दूरी को दूर कर सकती है और इससे ना केवल आप दोनों शारीरिक, बल्कि भावनात्मक रूप से भी करीब आएंगे। 

Web Title: How To Fix A 'Broken' Relationship When Things Seem Hopeless

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे