Parenting Tips: बच्चे का नाम चुनते समय ध्यान रखें ये 3 बातें, नहीं करनी पड़ेगी ज्यादा माथापच्ची

By मेघना वर्मा | Published: February 23, 2020 09:17 AM2020-02-23T09:17:06+5:302020-02-23T09:17:06+5:30

नाम, मां-बाप का दिया वो पहला गिफ्ट है जिसे बच्चे अपनी पूरी जिंदगी और अपनी जिंदगी के बाद भी अपने साथ रखते हैं।

how to choose baby name, Tips On Choosing A Perfect Name For Your Baby | Parenting Tips: बच्चे का नाम चुनते समय ध्यान रखें ये 3 बातें, नहीं करनी पड़ेगी ज्यादा माथापच्ची

Parenting Tips: बच्चे का नाम चुनते समय ध्यान रखें ये 3 बातें, नहीं करनी पड़ेगी ज्यादा माथापच्ची

Highlightsकुछ पेरेंट तो अपने बच्चों का नाम अपने नामों को मिलाकर ही रखते हैं।नाम जो कुछ भी रखने की सोच रहे हैं उसे बस यूं ही ना रखें।

पैरेंट्स बनना किसी भी कपल के लिए एक नया एहसास होता है। एक बच्चे के पैदा होने से उनकी जिदंगी में सभी चीजों की नई शुरुआत होती है। फिर चाहे वो नई जिम्मेदारी हो या नये चैलेंज। वहीं पैरेटिंग की इसी यात्रा में सबसे बच्चे का नाम रखना भी सबसे बड़ी दुविधा होती है। हर पैरेंट चाहते हैं कि उनके बच्चे नाम एकदम यूनीक हो।

कुछ पेरेंट तो अपने बच्चों का नाम अपने नामों को मिलाकर ही रखते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसा करने के चक्कर में अक्सर गड़बड़ नाम रख देता है। नाम, मां-बाप का दिया वो पहला गिफ्ट है जिसे बच्चे अपनी पूरी जिंदगी और अपनी जिंदगी के बाद भी अपने साथ रखते हैं। इसी वजह से नाम रखने के लिए ज्यादातर मां-बाप माथापच्ची करते दिखाई देते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही ट्रिक्स देने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने बच्चे का नाम रखते समय आपको परेशानी नहीं होगी। 

1. खुद की और पार्टनर की पसंद पूछें

अपने बच्चे का नाम रखने से पहले अपने और अपने पार्टनर के साथ कुछ देर बैठें और उनकी और अपनी पसंद, नाम के बारे में, एक-दूसरे से साझा जरूर करें। आपके मन को नया फंकी गाना पसंद है या कोई पारंपरिक नाम। वैसे इन दिनों साहित्य और पौराणिक काल के नामों की डिमांड सबसे ज्यादा है। एक-बार जब आप दोनों की पसंद मिल जाए तब नाम बढ़ने की प्रक्रिया में आगे बढ़ें। 

2. सरनेम के साथ बोलकर जरूर देखें

नाम जो कुछ भी रखने की सोच रहे हैं उसे बस यूं ही ना रखें। सेलेक्ट किए हुए कुछ नामों कहीं नोट करें। इसके बाद उसे सरनेम के साथ जरूर बोलें। अगर ये अटपटा लगे तो नाम की लिस्ट में आगे बढ़ जाएं, क्योंकि आप भी नहीं चाहेंगे कि आपके बच्चे का नाम  भी अटपटा सा हो। 

3. परिवार में नाम की क्या है परंपरा

कई बार परिवारों में बच्चों का नाम रखने की परंपरा होती है। जैसे कुछ लोग पंडित के बताए नाम रखते हैं तो कुछ नाम के पीछे प्रत्यय जोड़ा जाता है। अगर आपके परिवार की भी यही परंपरा रही तो इसे जानें और उसके बाद ही बच्चे का नाम रखें। ऐसा ना हो कि आप कुछ भी नाम रख लें इसके बाद परंपरा अनुसार उसके पीछे प्रत्यय जोड़ दें। ये नाम और भी अजीब हो जाएगा।

Web Title: how to choose baby name, Tips On Choosing A Perfect Name For Your Baby

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे