आखिर कैसे उनकी यादों से बाहर आएं, जानें 15 आसान लेकिन असरदार टिप्स

By गुलनीत कौर | Published: March 23, 2018 05:08 PM2018-03-23T17:08:46+5:302018-03-23T17:08:46+5:30

रिश्ता क्यूं बनाया, झगड़ा क्यूं किया, प्यार क्यूं किया और फिर ब्रेकअप क्यूं हुआ... पछतावे की ऐसी भावना अपने अन्दर ना रखें।

How to leave the past behind and start a new life | आखिर कैसे उनकी यादों से बाहर आएं, जानें 15 आसान लेकिन असरदार टिप्स

आखिर कैसे उनकी यादों से बाहर आएं, जानें 15 आसान लेकिन असरदार टिप्स

किसी को भुला पाना आसान नहीं होता है। रिश्ता एक हफ्ते का हो, एक महीना का या सालों का, अगर उस रिश्ते में गहराई थी लेकिन फिर भी कुछ वजहों के चलते वह टूट गया हो तो उसकी यादों से ऊपर उठ पाना कठिन होता है। खासतौर से प्यार के रिश्ते में जहां आप भावनात्मक, मानसिक और कई बार शारीरिक रूप से भी जुड़े होते हैं, उन यादों से बाहर आना अपने आप में ही एक संघर्ष बन जाता है। एक ऐसा संघर्ष जो व्यक्ति खुद से ही कर रहा होता है। लेकिन फिर भी अगर आप जानना चाहते हैं कि कैसे उनकी यादों से बाहर आएं तो चलिए आपको बताते हैं कुछ खास टिप्स।

1. सबसे पहले भावनाओं को समझें: खुद से सवाल करें और जानें कि आप उनके बारे में कैसा महसूस करते हैं? कैसे भावनाएं रखते हैं? उन भावनाओं की गहराई को समझें और फिर यह निर्णय लें कि आपको उनसे बाहर आना है। 

2. केवल अच्छी बातें याद रखें: पूरी तरह से किसी को भुला पाना असंभव है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि समय के साथ फर्क पड़ता जरूर है। जैसा हम ब्रेकअप के अगले दिन महसूस करते हैं, ठीक वैसे ही इमोशन हमारे अन्दर एक साल बाद नहीं होते हैं। लेकिन अगर आप रिश्ते की बुरी बातों की जगह केवल अच्छी बातों को याद तरख कर आगे बढ़ें तो भुलाने में आसानी होती है।

ये भी पढ़ें: पति का दूसरी लड़की से चल रहा है 'अफेयर', ये हैं 7 संकेत

3. अगर वाकई आगे बढ़ना है तो ये करें: आगे बढ़ना है तो रिश्ते की अच्छी यादों के साथ बढ़ें लेकिन उस रिश्ते से ऊपर उठना है तो उन बातों को याद करें जिनकी वजह से आपको बहुत परेशानी हुई। लड़का हो या लड़की, पार्टनर की किन बातों ने आपको आहत किया, अगर यह समझ पाएंगे तो दोबारा उसके पास जाने की भूल नहीं करेंगे।

4. जो मिला उसे दूर कर दें: उसने आपको जो गिफ्ट दिए, यादों के तौर पर जो चीजें मिलीं उन्हें अपनी नजरों से दूर कर दें। तभी आप उन्हें असल में भुला पाएंगे।

5. और तस्वीरें भी: बहुत से लोग होते हैं जो ब्रेकअप के सालों बाद भी फोन या ई-मेल में उनके तस्वीरें देख कर उन्हें याद करते हैं और इमोशनल हो जाते हैं। ऐसा करने वाले कभी भी उस रिश्ते से बाहर नहीं आ पाते हैं। इसलिए बेहतर यही होता है कि उन तस्वीरों या विडियो को डिलीट कर दिया जाए।

ये भी पढ़ें: ये 10 बातें जिस भी लड़की में दिखें, बना लें उसे अपनी 'लाइफ पार्टनर'

6. खुद को व्यस्त रखें: एक कहावत तो आपने सुनी ही होगी, 'खाली दिमाग, शैतान का घर'। यानी हम बेकार बैठे रहेंगे तो कुछ ना कुछ बिना मतलब की बात दिमाग में चलती रहेगी, इससे अच्छा है कि खुद को किसी ना किसी काम में व्यस्त कर लुया जाए।

7. सभी जगह से डिलीट करें: सिर्फ तस्वीरें या विडियो ही क्यूं, फोन में सेव किए हुए नंबर और जितने भी चैट और सोशल मीडिया प्लेटफार्म से आप दोनों जुड़े हुए थे, सभी से उसे डिलीट कर दें। और डिलीट करने के बाद भी बार-बार उसकी सोशल मीडिया प्रोफाइल पर जाकर उसके जीवन को हलचल को जानने की इच्छा ना रखें।

8. दोस्तों से भी कह दें: आपके जितने दोस्त उसके बारे में जानते हैं उन्हें भी कह दें कि अब से आपके 'पास्ट' की बातें आपके सामने ना करें। आप जितना उसकी बातों से दूर रहेंगे उतना ही भुलाने में आसानी होगी।

9. पछतावे की भावना से ऊपर उठें: रिश्ता क्यूं बनाया, झगड़ा क्यूं किया, प्यार क्यूं किया और फिर ब्रेकअप क्यूं हुआ... इन सभी बातों के लिए पछतावे की भावना को अपने अन्दर ना आने दें। बस यही सोचें कि 'जो होता है अच्छे के लिए ही होता है'।

ये भी पढ़ें: आपकी इन बातों पर फिदा हो जाएगी गर्लफ्रेंड, करेगी हमेशा स्पेशल फील

10. उसके बारे में निगेटिव ना सोचें: उस लड़के या लड़की के बारे में बुरी भावनाएं ना लाएं। अपने भीतर उसके लिए जितना अधिक गुस्सा और नाराजगी लाएंगे, उतना ही आपके लिए उसे भुला पाना मुश्किल हो जायेगा। 

11. उन कारणों को याद रखें: क्यों आप दोनों के झगड़े बढ़ते चले गए, क्यों आप दोनों को अलग होना पड़ा, इन बातों को हमेशा याद रखें। ये आपको एहसास दिलाती रहेंगे कि जिंदगी पीच मुड़कर देखने का नहीं, बल्कि आगे बढ़ना का नाम है।

12. इन जगहों पर ना जाएं: जहां आप दोनों अक्सर मिलते थे, उन जगहों पर जाना छोड़ दें। और अगर फिर भी वहां जाना आपकी मजबूरी हो तो कोशिश करने कि वहां जाकर उसके बारे में अधिक ना सोचें और खुद को किसी और काम में व्यस्त कर लें। तभी आप स्ट्रांग बन पाएंगे। 

13. आपके पास क्या है: हमेशा याद रखें कि अगर किसी को खोया भी है तो उसके बाद आपके पास अब क्या है। माना कि रिलेशनशिप में रहते हुए आपकी जिंदगी का सबसे महत्व्पूरना हिस्से वो लड़का या लड़की ही थी। लेकिन अब अगर वो नहीं है तो अपना समय परिवार और दोस्तों को दें। आप बेहतर महसूस करेंगे।

ये भी पढ़ें: बेडरूम में नहीं होनी चाहिए ये चीजें, सेक्स लाइफ पर पड़ता बैड इफेक्ट

14. इस लाइफ को जियें: ब्रेकअप के ठीक बाद लाइफ से नफरत होने लगती है। अगर आप एक सीरियस रिलेशनशिप में थे, तब तो लाइफ से हर उम्मीद टूट-सी जाती है। लेकिन अगर वाकई इससे बाहर आने का सोचा है तो खुद से और अपनी लाइफ से प्यार करना शुरू कर दें। 

15. जिंदगी कभी किसी के लिए नहीं रुकती है: वो कहते हैं ना कि 'अगर जिंदगी में एक दरवाजा बंद हो जाता है तो दूसरा अपने आप ही खुल जाता है'। तो अगर एक रिश्ते ने आपको नाराज किया तो यह भी संभव है कि भविष्य में कई ऐसे मौके आयेंगे जो आपके लिए ढेरों खुशियां लाएं। 

Web Title: How to leave the past behind and start a new life

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे