लाइव न्यूज़ :

Valentine's Week 2022: वैलेंटाइन वीक का किस डे आज, होठों के मिलन से जुड़ते हैं दिल के तार, हर किस के होते हैं अलग मायने

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 13, 2022 3:45 PM

वैलेंटाइन डे से ठीक एक पहले 13 फरवरी को किस डे मनाया जाता है। प्रेमी इस दिन अपने पार्टनर को किस (चुंबन) देकर अपने प्यार में विश्वास की मुहर लगाते हैं।

Open in App

Happy Kiss Day 2022: यह वैलेंटाइन वीक चल रहा है और वैलेंटाइन डे से ठीक एक पहले 13 फरवरी को किस डे मनाया जाता है। प्रेमी इस दिन अपने पार्टनर को किस (चुंबन) देकर अपने प्यार में विश्वास की मुहर लगाते हैं। वेलेंटाइन वीक अपने प्रियजनों के प्रति स्नेह व्यक्त करने के लिए चुंबन सबसे अच्छा तरीका है। प्रेम जीवन में चुंबन एक गहरे रिश्ते को बयां करता है, इसे हम प्रेम का अतरंग रूप भी कह सकते हैं।

किस डे वैलेंटाइन वीक के सबसे रोमांटिक दिन है। किस डे के दिन दो प्यार करने के बीच होठों के मिलन से दिल के तार जुड़ते हैं। लेकिन गाल, माथे और होठों पर किस करने के अलग-अलग मतलब होता है। किस करना न सिर्फ रिश्ते को मजबूत बनाता है बल्कि अच्छी सेहत के लिए भी मददगार हो सकता है।

किस यानी चुंबन किसी भी स्वस्थ रिश्ते का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह प्यार का इजहार करने का एक विशेष तरीका है। चुंबन आपके साथी को प्यार और केयरिंग का एहसास दिलाता है। यह प्यार के बंधन को और भी मजबूत करता है।

वैज्ञानिक रूप से, चुंबन किसी को खुश करता है क्योंकि यह ऑक्सीटोसिन, डोपामाइन और सेरोटोनिन नामक 'हैप्पी हार्मोन' को स्रावित करता है, जो तब जारी होते हैं जब कोई आनंद का अनुभव करता है। यह शरीर में तनाव से जुड़े कोर्टिसोल हार्मोन को भी कम करता है।

माथे पर किस

एक माथे का चुंबन भागीदारों के बीच एक भावनात्मक संबंध को इंगित करता है जो एक दूसरे के बीच सम्मान और विश्वास का प्रतीक है। यह आपके साथी को यह दिखाने में भी मदद करता है कि वे आपके लिए कितने महत्वपूर्ण हैं।

गालों पर चुम्बन

गाल पर चुंबन स्नेह और दोस्ताना रिश्ते का संकेत है। पार्टनर के ही नहीं बल्कि, दोस्तों के गाल में भी किस किया जा सकता है।

होठों पर चुंबन

होंठों पर किस रोमांटिक चुंबन माना जाता है। किसी के लिए पहला चुंबन बहुत खास माना जाता है और कुछ ऐसा जो आपके दिल और दिमाग में हमेशा के लिए समा जाता है। 

 

टॅग्स :किस डेवैलेंटाइन डे
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वAustralia PM Anthony Albanese engaged: अल्बानीज पद पर रहते हुए सगाई करने वाले ऑस्ट्रेलिया के पहले प्रधानमंत्री, साथी ने वैलेंटाइन डे पर प्यार को किया स्वीकार, पढ़े क्या लिखा...

बॉलीवुड चुस्कीवैलेंटाइन डे पर अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ पर चढ़ा ब्रोमांस का खुमार, हाथों में हाथ लिए फोटो की शेयर

टीवी तड़काValentine’s Day 2024: शहनाज गिल ने वैलेंटाइन डे पर किया प्यार का इजहार; गाया बेबी 'आई लव यू' सॉन्ग, फैन्स को याद आए सिद्धार्थ शुक्ला

भारतब्लॉग: दुनिया में प्रेम जैसी नहीं होती है कोई और शक्ति

क्राइम अलर्टTelangana: इश्क में आशिक बना कातिल 'प्रपोज डे' पर प्रेमिका पर किया कुल्हाड़ी से वार, मौत

रिश्ते नाते अधिक खबरें

रिश्ते नातेMother's Day 2024: मां के लिए अब तक नहीं खरीद पाएं हैं कोई गिफ्ट, आखिरी समय में काम आएंगे ये 5 आईडिया

रिश्ते नातेRelationship Tips: टूटने की कगार पर है आपका रिश्ता? ये 5 तरीकों से बचाएं रिलेशनशिप

रिश्ते नातेInternational Women's Day 2024 के मौके पर अपनी लाइफ की स्पेशल वुमन को दें ये खास तोहफा, बजट फ्रेंडली होने के साथ है यूनिक

रिश्ते नातेHappy Chocolate Day 2024: चॉकलेट डे पर सिर्फ चॉकलेट से नहीं इन मैसेज से घोले मिठास, पार्टनर को भेजे ये संदेश

रिश्ते नातेHappy Propose Day 2024: इन मैसेज को भेजकर पार्टनर से करें प्यार का इजहार, यहां से ले सही आइडिया