Friendship Day 2018: इसी हफ्ते है दोस्ती का सबसे बड़ा दिन, जानें क्यों अगस्त के पहले रविवार को ही मनाते हैं इसे

By गुलनीत कौर | Published: August 2, 2018 10:56 AM2018-08-02T10:56:53+5:302018-08-02T10:56:53+5:30

Friendship Day 2018: Day, Date and Timing Significance and History of Friendship Day: साल 1997 में UNESCO ने दोस्ती के दिन को एक सार्वजनिक रूप देते हुए एक दिन को गठित करने का फैसला किया और चाहा कि हर साल दुनिया भर के लोग दोस्ती के इस दिन को मनाएं।

Friendship Day 2018: Day, date and timing significance and history of Friendship Day, why we celebrate Friendship Day on first sunday of august | Friendship Day 2018: इसी हफ्ते है दोस्ती का सबसे बड़ा दिन, जानें क्यों अगस्त के पहले रविवार को ही मनाते हैं इसे

Friendship Day 2018: Day, Date and Timing Significance and History of Friendship Day

इस साल 5 अगस्त को 'वर्ल्ड फ्रेंडशिप डे' मनाया जा रहा है। दोस्ती का यह दिन दुनिया भर के दोस्तों के लिए बहुत खास होता है। केवल दोस्त ही नहीं, हर रिश्ते में, जहां दोस्ती की झलक हो, वे सभी इसदिन को अपने तरीके से मनाना पसंद करते हैं। हर साल यह दिन अगस्त महीने के पहले रविवार को ही मनाया जाता है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि दोस्ती के इस दिन को मनाने के लिए अगस्त का पहला रविवार ही क्यों चुना गया? कोई और महीना या कोई और दिन क्यों नहीं? पहले रविवार के पीछे क्या कारण है? तो चलिए जानते हैं फ्रेंडशिप डे से जुड़े इतिहास और रोचक तथ्यों के बारे में:

फ्रेंडशिप डे का इतिहास

इतिहासकारों की मानें तो प्रथम विश्व युद्ध के बाद दुनिया भर में शत्रुता काफी बढ़ गई थी। लोग एक दूसरे की जान के दुश्मन बन गए थे। अन्दर ही अन्दर चल रही नफरत अचानक बाहर आ जाती और हर दूसरे दिन एक नई घटना रूप ले लेती थी। इसे देखते हुए अमेरिकी सरकार ने उस समय एक ऐसे दिन की घोषणा की जिसने दुनिया भर में शांति का पैगाम फैलाया। साल 1935 में फ्रेंडशिप डे को पहली बार मनाया गया और तभी से इस खास दिन की शुरुआत हुई। अमेरिकी सरकार ने ही यह तय किया था कि हर साल अगस्त महीने का पहला रविवार फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाया जाएगा।

फ्रेंडशिप डे इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

- एक अन्य तथ्य के अनुसार पहली बार फ्रेंडशिप डे 1935 नहीं, बल्कि 1930 में ही मनाया गया था। 'हॉलमार्क कार्ड' कंपनी के मालिक जॉयस हॉल ने वर्ष 1930 में एक ग्रीटिंग कार्ड के जरिए लोगों को दोस्ती के दिन की बधाई दी। लेकिन बड़ी संख्या में लोगों को यह एक मजाक लगा और किसी ने भी इस बात को गंभीरता से नहीं लिया।

- कहते हैं कि साल 1958 में डॉ रेमन ने पहली बार अपने दोस्तों के साथ डिनर करते हुए फ्रेंडशिप डे का ऐलान किया था। कुछ इतिहासकारों की राय में इसी रात से फ्रेंडशिप डे की शुरुआत हुई थी।

Friendship Day 2018: बेस्ट फ्रेंड के साथ कीजिए देश के इन हिस्सों की सैर, भर जाएगी यादों की डायरी

UNESCO की पहल

आखिरकार साल 1997 में UNESCO ने दोस्ती के दिन को एक सार्वजनिक रूप देते हुए एक दिन को गठित करने का फैसला किया और चाहा कि हर साल दुनिया भर के लोग दोस्ती के इस दिन को मनाएं। UNESCO द्वारा इस दिन को मनाने के पीछे का एक ही मकसद था कि दुनिया भर में दोस्ती के माध्यम से शांति बनी रहे। 

दुनिया भर में फ्रेंडशिप डे

यूं तो अगस्त के पहले रविवार को ही यह खास दिन मनाया जाता है लेकिन कुछ देशों में इस अपनी सहूलियत के हिसाब से मनाते हैं। भारत में यह दिन अगस्त के पहले रविवार को ही मनाया जाता है। क्चुह्ह पश्चिमी देशों में ही ठीक ऐसा ही चलन है। लेकिन ओहायो के ओर्बलिन में 8 अप्रैल को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है।

फ्रेंडशिप डे कैसे मनाएं?

अमेरिकी सरकार या फिर UNESCO, किसी ने भी फ्रेंडशिप डे को मनाने के नियम नहीं बनाए हैं। हर कोई अपनी सहूलियत के हिसाब से इसे मना सकता है। कुछ लोग अपने दोस्तों को ग्रीटिंग, फ्रेंडशिप बैंड, खाने की चीजें, तोहफे देते हैं। कई देशों में इसदिन के लिए खास आयोजन होते है। भारत में भी इसदिन को मनाने के रोचक तरीके हैं जिसमें से एक आप हैदराबाद में देख सकते हैं। यहां फ्रेंडशिप डे पर कुछ लोग टमाटर की होली खेलते हैं।

English summary :
Friendship Day 2018: Day, Date and Timing Significance and History of Friendship Day. why we celebrate Friendship Day on first Sunday of August Month


Web Title: Friendship Day 2018: Day, date and timing significance and history of Friendship Day, why we celebrate Friendship Day on first sunday of august

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे