हैप्पी लाइफ के लिए कपल्स सोने से पहले जरूर कर लें ये 5 चीजें, जानें क्या

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 1, 2020 08:11 PM2020-02-01T20:11:52+5:302020-02-01T20:11:52+5:30

काम के बारे में भूलने की कोशिश करें। जब आप बिस्तर में हों तो अपने काम के ईमेल की जाँच करना बंद कर दें। साथ ही उस समय को ज्यादा से ज्यादा एक दूसरे के साथ बिताएं।

For Happy Life, do these 5 things before sleeping, know what | हैप्पी लाइफ के लिए कपल्स सोने से पहले जरूर कर लें ये 5 चीजें, जानें क्या

हैप्पी लाइफ के लिए कपल्स सोने से पहले जरूर कर लें ये 5 चीजें, जानें क्या

सोने से पहले अपने पार्टनर के साथ कुछ समय बिताना बहुत जरूरी है। इससे कुछ फर्क नहीं पड़ता कि आपको एक दूसरे के साथ कितना समय बिताना है- एक घंटा या कुछ मिनट। आप जब भी एक-दूसरे के साथ हों तब आपको अपने साथी के संग अधिक से अधिक समय बिताना चाहिए। एक दूसरे से खूब बातें करें, साथ ही अपने साथी को अपना प्यार दिखाकर हर पल का आनंद लें। हैप्पी कपल्स बनने के लिए इस बात को अवश्य ध्यान में रखना चाहिए।

अपने फोन को साइलेंट मोड पर स्विच करके उसे दूर रखें

लगातार सोशल मीडिया का उपयोग करने से शरीर में ऑक्सीटोसिन का रिलीज होना रुक जाता है। मनोचिकित्सकों के मुताबिक इस बात की पुष्टि की गई है कि ऑक्सीटोसिन हार्मोन उत्तेजित यौन सम्बन्ध के लिए जिम्मेदार होता है। इस सरल नियम का पालन करनें की श्रेणी में रात में 9 बजे तक अपना फोन बंद करके उसे दूर रख दें।

अपने काम के बारे में भूल जाएं

काम के बारे में भूलने की कोशिश करें। जब आप बिस्तर में हों तो अपने काम के ईमेल की जाँच करना बंद कर दें। साथ ही उस समय को ज्यादा से ज्यादा  एक दूसरे के  साथ बिताएं और उस समय आराम करें  ताकि आप अगले दिन प्रोडक्टिव तरीके से काम कर सकें। पिलो टॉक  कपल्स को भावनात्मक रूप से कपल्स को एक दूसरे के करीब लाती है। साथ ही आपको तमाम समस्याओं के बारे में भूलने में भी मदद करती है।  जिसके बाद  आप निश्चित तौर पर खुद को रिलैक्स महसूस करेंगे। काम, वित्तीय परेशानियों जैसी ऐसी कोई भी बात जो  आपके पार्टनर को परेशान कर सकती है। ऐसी किसी बात का जिक्र करने से बचें।

अपने पार्टनर के साथ उसी समय बिस्तर पर जाएं

कई जोड़े पूरे दिन एक-दूसरे को नहीं देख पाते  हैं और उन्हें अलग-अलग समय पर बिस्तर पर जाने की आदत होती है। मनोवैज्ञानिकों के  अनुसार, खुश जोड़े  एक साथ ब्रश करते हैं और एक ही समय में बिस्तर पर जाते हैं। यह उन्हें अपने रिश्ते की गर्माहट और अच्छे यौन सम्बन्ध को बनाए रखने में मदद करता है।

सही दिनचर्या का पालन करें

हर दिन एक ही समय पर सोने की दिनचर्या का पालन करने से आपको बेहतर नींद लेने में मदद मिलेगी है। सामान्य रूटीन का पालन करें ताकि आपका मस्तिष्क रोज सोने से पहले उसी सिग्नल का पालन करे।  जो आपके शरीर को नींद के लिए तैयार करता है। यदि आप अपने साथी के साथ एक ही दिनचर्या का पालन करते हैं, तो यह आपके रिश्ते को अधिक करीब लाता है साथ ही दोनों के बीच भरोसे को भी बढ़ाता है।

दिल की बात दिल से करें

एक-दूसरे की भावनाओं की कद्र करने के साथ- साथ उसे समझने की भी कोशिश करें । आपको किसी भी विषय पर सलाह देने या समस्याओं के तत्काल समाधान खोजने की आवश्यकता नहीं है। कभी-कभी आप केवल अपने प्रियजनों की देखभाल और उनके समर्थन पर बात करना चाहते हैं।

मनोवैज्ञानिकों के अनुसार अपने साथी को सकारात्मक भावनाओं को व्यक्त करने के लिए सोने जाने से कुछ मिनट पहले कुछ समय एक दूसरे से बातचीत करना आपको बेहतर महसूस कराएगा। यह आपके पूरे मूड पर भी सकारात्मक प्रभाव डालता है।

उस दिन हुई हर चीज के बारे में भूलने की कोशिश करें, और बेडरूम के दरवाजे के बाहर अपनी सभी समस्याओं और चिंताओं को छोड़ कर ही कमरे में प्रवेश करें। अपने साथी को बताएं कि आप उससे कितना प्यार करते हैं। जब आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं तो  उस समय आपका गंभीर और ईमानदार होना बहुत आवश्यक है।

Web Title: For Happy Life, do these 5 things before sleeping, know what

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे